×

How to Reduce Breast Size: जानिए कैसे इन घरेलू उपचार से कुछ दिनों में ब्रेस्ट साइज करें कम, कई लोगों को मिल चुका है लाभ

How to Reduce Breast Size: आज हम आपको ब्रेस्ट साइज कैसे कम करें इसके कुछ घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं जिससे बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के आप इसे कम कर सकतीं हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 7 May 2023 4:37 PM GMT
How to Reduce Breast Size: जानिए कैसे इन घरेलू उपचार से कुछ दिनों में ब्रेस्ट साइज करें कम, कई लोगों को मिल चुका है लाभ
X
Reduce Breast Size (Image Credit-Social Media)

How to Reduce Breast Size: ये कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि कई दुनिया की बहुत सी महिलाएं अपने ब्रेस्ट साइज से नाखुश हैं। वास्तव में, हाल के एक अध्ययन से पता चला है कि सर्वेक्षण में शामिल लगभग 71% महिलाएं अपने ब्रेस्ट और उनके साइज से असंतुष्ट थीं। पीठ दर्द, गर्दन दर्द, और फिट कपड़े खोजने में कठिनाई सहित कई कारण हैं कि महिलाएं जानना चाहती हैं कि स्तन का आकार कैसे कम किया जाए। इसके अतिरिक्त, कई महिलाएं अपने स्तनों के बारे में आत्म-जागरूक महसूस करती हैं और अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के तरीकों की तलाश करती हैं। आज हम आपको ब्रेस्ट साइज कैसे कम करें इसके कुछ घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं जिससे बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के आप इसे कम कर सकतीं हैं।

ब्रेस्ट साइज कैसे करें कम

ब्रेस्ट साइज को कम करने के लिए कई सर्जिकल विकल्प उपलब्ध हैं, वे महंगे हो सकते हैं और कई जोखिमों के साथ आ सकते हैं। इसके अतिरिक्त, सर्जरी हमेशा प्रभावी नहीं होती है और यहां तक ​​कि स्तन का आकार इससे बढ़ भी सकता है। इन कारणों से, कई महिलाएं स्तन के आकार को कम करने के तरीके जानने के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी तरीके के रूप में घरेलू उपचारों की ओर रुख कर रही हैं।

ब्रेस्ट साइज कम करने के फायदे

इससे पहले हम आपको ये बताये कि ब्रेस्ट का साइज कैसे कम करें आइये जानते हैं कि इसको कम करने के कौन कौन से फायदे हैं। स्तन के आकार को कम करने के शारीरिक और मनोवैज्ञानिक दोनों तरह के कई लाभ हो सकते हैं। स्तन का आकार कम होने के सात कारण यहां दिए गए हैं:

1. अपने शरीर के अनुपात में सुधार होना : अगर आपको लगता है कि आपके ब्रेस्ट आपके शरीर के बाकी हिस्सों के अनुपात में बहुत बड़े हैं, तो उनका आकार कम करने से आपका शरीर संतुलित दिखेगा।

2. व्यायाम को आसान और कम दर्दनाक बनाएगा : शारीरिक गतिविधि के दौरान बड़े स्तन उछलने और हिलने-डुलने की मात्रा के कारण व्यायाम को कठिन और असुविधाजनक बना सकते हैं। स्तन के आकार को कम करने से व्यायाम को अधिक सहने योग्य बनाने में मदद मिल सकती है।

3. पीठ दर्द और अन्य समस्याओं को कम करेगा : अपने चेस्ट पर अतिरिक्त वजन होने से कई तरह की दिक्कत होती है जैसे आपकी पीठ और गर्दन की मांसपेशियों में तनाव हो सकता है। स्तन के आकार को कम करने का सही तरीका जानने से इस परेशानी को कुछ हद तक कम करने में मदद मिल सकती है।

4. ऐसे कपड़े ढूंढना आसान बनाएं जो फिट हों: ऐसे कपड़े ढूंढना चुनौतीपूर्ण हो सकता है जो बड़े बस्ट होने पर अच्छी तरह से फिट हों। स्तन के आकार को कम करने से उन वस्तुओं को ढूंढना आसान हो सकता है जो बेहतर फिट हों और आपके फिगर को समग्र रूप से आकर्षक बनाएं।

5. आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास बढ़ाएं: कई महिलाएं बड़े स्तन होने पर अपनी उपस्थिति के बारे में आत्म-जागरूक महसूस करती हैं। स्तन के आकार को कम करने से आत्म-सम्मान और शरीर के आत्मविश्वास में सुधार हो सकता है।

6. मानसिक स्वास्थ्य में सुधार: अपने शरीर के बारे में आत्म-जागरूक होने से कम आत्म-सम्मान और नकारात्मक विचार पैदा हो सकते हैं। स्तन के आकार को कम करने से आत्मविश्वास को बढ़ाकर और चिंता को कम करके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

7. त्वचा की जलन कम करें: बड़े स्तनों के हिलने-डुलने पर पैदा होने वाले घर्षण के कारण त्वचा में जलन हो सकती है। स्तन का आकार कम करने से इस समस्या को कम करने में मदद मिल सकती है।


ब्रेस्ट साइज को कम करने के बारे में जानने के कई लाभ हैं जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं और आपको अपनी उपस्थिति में अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में सहायता कर सकते हैं। अगर आप इस विकल्प पर विचार कर रहे हैं, तो डॉक्टर या सर्जन के साथ पूरी तरह से चर्चा करना आवश्यक है जो आपकी स्थिति के लिए विशिष्ट सलाह प्रदान कर सकता है।

क्या स्वाभाविक रूप से स्तन के आकार को कम करना संभव है?

कई कारक स्तन के आकार को बढ़ा सकते हैं, जैसे हार्मोन असंतुलन, वजन बढ़ना, गर्भावस्था और मासिक धर्म। हालाँकि, कुछ प्राकृतिक तरीके हैं जिनसे आप अपने स्तन के आकार को कम कर सकते हैं। कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से स्वाभाविक रूप से स्तनों के आकार को कम करना संभव है।

ब्रेस्ट साइज को कम करने के प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक मालिश है। मालिश स्तनों में वसा कोशिकाओं को तोड़ने में मदद करती है और रक्त परिसंचरण में सुधार करती है। आप अपने स्तनों की मालिश के लिए किसी भी तरह के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। एक और घरेलू उपाय जो स्तन के आकार को कम करने में आपकी मदद कर सकता है वो है सहायक ब्रा पहनना। ये आपके स्तनों को जगह पर रखने में मदद करेगा और उन्हें ढीला होने से रोकेगा।

घरेलू नुस्खों से ब्रेस्ट का आकार कैसे कम करें?

अगर आप जानना चाहती हैं कि स्तनों को छोटा कैसे किया जाए, तो घरेलू उपचार एक बढ़िया विकल्प हो सकता है, क्योंकि वे सस्ते, सुरक्षित और करने में आसान हैं। ये सर्जरी की तरह नाटकीय परिणाम प्रदान नहीं कर सकते हैं, लेकिन निरंतरता और समर्पण के साथ ध्यान देने योग्य परिवर्तन प्राप्त किए जा सकते हैं। ब्रेस्ट साइज को कम करने के कुछ घरेलू उपाय इस प्रकार हैं:

1. मेथी

अगर आप जानना चाहती हैं कि ब्रेस्ट साइज कैसे कम करें तो मेथी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। मेथी एक ऐसी जड़ी-बूटी है जिसका इस्तेमाल पारंपरिक चिकित्सा में सदियों से विभिन्न स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है। मेथी का आमतौर पर प्रयोग भारतीय खाना पकाने में किया जाता है।

कुछ सबूत हैं कि मेथी ब्रेस्ट साइज को कम करने के तरीके का जवाब देने में मदद कर सकती है। एक अध्ययन में पाया गया कि मेथी के बीज महिलाओं में स्तन के आकार को कम करने में मदद कर सकते हैं।

आप मेथी की खुराक या कैप्सूल ले सकते हैं, जो स्वास्थ्य खाद्य भंडार से उपलब्ध हैं।
यदि आप मेथी का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप इसके बीजों का पेस्ट बना सकते हैं और इसे अपने स्तनों पर लगा सकते हैं।
आप जो भी तरीका चुनें, मेथी का सेवन करते समय पर्याप्त मात्रा में पानी पीना और स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करना आवश्यक है। ये किसी भी विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करेगा। मेथी ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित होती है, लेकिन अगर आपको कोई चिंता है, तो इसे लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।

2. अलसी

अलसी ब्रेस्ट साइज को कम करने में मदद कर सकती है क्योंकि इनमें उच्च फाइटोएस्ट्रोजेन होते हैं। ये पौधे-आधारित ओस्ट्रोजेन हैं जो शरीर में एस्ट्रोजेन रिसेप्टर्स को बांध सकते हैं और उनकी गतिविधि को कम कर सकते हैं। इससे ब्रेस्ट के ऊतकों की वृद्धि में कमी आ सकती है। इसके अतिरिक्त, अलसी फाइबर का एक अच्छा स्रोत है जो वजन घटाने को बढ़ावा दे सकता है और स्तन कैंसर के खतरे को कम कर सकता है।
ब्रेस्ट साइज कम करने के लिए करें अलसी के बीज का इस्तेमाल

  • आप इन्हें साबुत या पीस कर सेवन कर सकते हैं।
  • आप उन्हें अपने नाश्ते के अनाज या स्मूदी में शामिल कर सकते हैं या 1-2 बड़े चम्मच बीजों को 10 मिनट के लिए पानी में उबाल कर अलसी की चाय बना सकते हैं। इस चाय को रोजाना 2-3 बार पिएं।
  • आप अलसी के तेल को सीधे अपने ब्रेस्ट पर लगा सकते हैं और गर्म पानी से धोने से पहले 5-10 मिनट तक मालिश करें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इसे प्रतिदिन एक बार करें।

3. अदरक

ब्रेस्ट साइज कम करने में अदरक के कई फायदे हैं। ये इसकी परिसंचरण में सुधार करने और क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है, साथ ही ये वसा कोशिकाओं को तोड़ने और उन्हें स्तनों में जमा होने से रोकने में भी मदद करता है।

इस उद्देश्य के लिए अदरक का उपयोग करने के लिए आप इसे सप्लीमेंट के रूप में ले सकते हैं या इसे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

इसे पूरक के रूप में लेने के लिए, बाजार में कम से कम 500 मिलीग्राम अदरक निकालने वाले ओवर-द-काउंटर कैप्सूल उपलब्ध हैं। भोजन के साथ प्रतिदिन दो कैप्सूल लें।

अदरक को अपने आहार में शामिल करने के लिए, अपनी स्मूदी या जूस में ताजा अदरक की जड़ को शामिल करने का प्रयास करें या इसे सूप या सलाद ड्रेसिंग में पीस लें।

बस 1-2 चम्मच पिसे हुए अदरक के पेस्ट को गुनगुने पानी और शहद में मिलाकर पी लें। आप अधिकांश स्वास्थ्य खाद्य भंडारों में सूखे अदरक का पाउडर भी पा सकते हैं। जिसे सोंठ कहा जाता है।

4. नीम और हल्दी

नीम और हल्दी दो सबसे प्रभावी जड़ी-बूटियाँ हैं जो स्तन के ऊतकों को सिकोड़ने और ब्रेस्ट साइज को कम करने में मदद करती हैं। नीम एक शक्तिशाली डिटॉक्सिफायर है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, जबकि हल्दी एक शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है जो सूजन को कम करने में मदद करता है।

ब्रेस्ट साइज कम करने के लिए नीम और हल्दी का करें इस्तेमाल

आप या तो इन दोनों जड़ी बूटियों का पेस्ट बना सकते हैं और इसे सीधे लगा सकते हैं, स्तनों को पूरी तरह से ढक कर 30 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से धो सकते हैं या उन्हें कैप्सूल या गोलियों के रूप में आंतरिक रूप से ले सकते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, दोनों को करने की सलाह दी जाती है - पेस्ट को बाहरी रूप से लगाना और कैप्सूल या टैबलेट को अंदर से लेना।

आप इसे आंतरिक रूप से ले सकते हैं। नीम और हल्दी रक्त और लसीका तंत्र को साफ करने में मदद करते हैं, जिससे ब्रेस्ट के ऊतकों में जमाव को कम करने में मदद मिलती है। ये सूजन को कम करने में मदद करता है, साथ ही स्तनों के समग्र आकार को छोटा करता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, प्रत्येक जड़ी-बूटी का 500 मिलीग्राम प्रतिदिन दो बार लें - एक बार सुबह और फिर रात को सोने से पहले।

5 . मछली का तेल

कुछ व्यक्तियों में ब्रेस्ट साइज को कम करने के लिए मछली का तेल एक तेजी से लोकप्रिय पूरक है। ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर, मछली का तेल सूजन को कम करने और पूरे शरीर में स्वस्थ हार्मोन के स्तर को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। इसके अतिरिक्त, मछली का तेल चयापचय को लाभ पहुंचा सकता है, साथ ही ये चेस्ट के आसपास जमा अतिरिक्त वसा को जलाने में मदद करता है।

ब्रेस्ट साइज को कम करने के लिए मछली के तेल के संभावित लाभों का लाभ उठाने के लिए, इसे प्रतिदिन कैप्सूल या तरल बूंदों के रूप में लेना चाहिए। खुराक की मात्रा आम तौर पर व्यक्तिगत जरूरतों के आधार पर भिन्न होती है; हालांकि, इस पूरक के साथ स्वाभाविक रूप से अपनी बस्टलाइन को कम करने के इच्छुक अधिकांश लोगों के लिए प्रति दिन लगभग एक ग्राम की खुराक की सिफारिश की जाती है।

ब्रेस्ट पर जमा वसा कम करने के लिए अपने आहार में इसकी प्रासंगिकता को समझने के लिए आपको अपने आहार विशेषज्ञ या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story