×

Bra ka Size Kaise Pata Kare: कैसे आप ब्रा का सही साइज माप सकते हैं, बेहद सरल उपाय से लगाएं पता

Bra ka Size Kaise Pata Kare: आइये 3 सरल स्टेप्स के ज़रिये जानते हैं अपनी ब्रा का आकार मापने का तरीका।

Shweta Shrivastava
Published on: 28 May 2023 9:48 AM GMT
Bra ka Size Kaise Pata Kare: कैसे आप ब्रा का सही साइज माप सकते हैं, बेहद सरल उपाय से लगाएं पता
X
Bra ka Size Kaise Pata Kare (Image Credit-Social Media)

Bra ka Size Kaise Pata Kare: ज्यादातर महिलाएं अभी भी गलत साइज की ब्रा पहनती हैं, जिससे उनके लुक और सेहत दोनों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसलिए, ब्रा खरीदने से पहले अपना सही साइज मापना सीखना अत्यंत महत्वपूर्ण है। हालांकि यह रॉकेट साइंस नहीं है। लेकिन हम इसमें आपकी सहायता कर सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप अपने लिए सही साइज की ब्रा कैसे खरीद सकते हैं। अब समय आ गया है कि आप गलत साइज के कपड़े पहनकर खुद को नुकसान पहुंचाना बंद करें। एक बार जब आप हमारे बताये गए उपाय अपनाते हुए ब्रा के सही साइज के बारे में सब कुछ समझ जायेंगे, तो आप ब्रा पहनकर थकान महसूस नहीं करेंगी। आइये 3 सरल स्टेप्स के ज़रिये जानते हैं अपनी ब्रा का आकार मापने का तरीका।

ब्रा का आकार कैसे मापें

इसके लिए कोई बेहद कठिन नियम नहीं है जिससे आपको अपना सही साइज नापने में दिक्कत हो। ये उल्लेखनीय है कि आकार के बारे में सुनिश्चित होने से पहले आपको हर प्रकार की ब्रा के बारे में पता होना चाहिए। प्रत्येक प्रकार/ब्रांड के आकार में ज़्यादा कोई अंतर तो नहीं होगा, लेकिन निश्चित रूप से थोड़ा बहुत अंतर तो होंगा ही। शोध से पता चलता है कि 80% महिलाएं अपने ब्रा के सही आकार और आकार से अनजान हैं। सबसे स्पष्ट पहलू जो हम सभी के साथ गलत हो जाता है वो है बैंड का आकार। तो, यहाँ हम आपको बताने जा रहे है कि क्या आपके आकार को निर्धारित करता है।

स्टेप 1 - अपने बैंड का आकार मापें

अपने चेस्ट के चारों ओर टेप लपेटें, जहां आपका बैंड बैठता है, और सुनिश्चित करें कि ये टाइट है, लेकिन बहुत टाइट या ढीला नहीं है। अगर ये एक विषम माप है या अंशों में है, तो इसे अगली सम संख्या में राउंड ऑफ करें। उदाहरण के लिए, अगर माप 33 या 33.5 इंच है, तो आकार 34 होगा।

अब इस अंतिम संख्या को नोट कर लें।

स्टेप 2 - अपने कप के आकार को मापें

टेप को अपने ओवरबस्ट के पूरे हिस्से के चारों ओर शिथिल रूप से लपेटें।
इसे निकटतम या अगले पूर्ण संख्या में राउंड ऑफ करें।
इस अंतिम संख्या को नोट कर लें।

स्टेप 3 - कैलकुलेटर

अपने कैलकुलेटर पर बैंड साइज से कप साइज घटाएं। इंच का अंतर आपके कप साइज के अनुरूप होगा।

याद रखने वाली चीज़ें

  • आकार का संख्यात्मक भाग आपके बैंड का आकार है, और वर्णानुक्रमिक भाग कप का आकार है। इसलिए, उदाहरण के लिए, अगर आपका आकार 34D है - '34' आपका बैंड आकार है, और 'D' कप साइज है।
  • इसका माप लेते समय एक सीमलेस ब्रा का विकल्प चुनें या एक नॉन-पैडेड ब्रा पहनें, जब आप अपना माप करवाते हैं (तो ये पैडिंग सही आकार प्राप्त करने को प्रभावित कर सकती है)। या, टी-शर्ट जैसा कुछ हल्का पहनें और स्वेटर, हुडी, जैकेट या ऐसी किसी भी चीज़ से दूर रहें जो मोटी हो।
  • अपना माप लेते समय सतर्क रहें, खासकर अगर आपके ब्रैस्ट ढीले या बड़े हैं तो। एक कदम आगे बढिये और अगर आप अतिरिक्त सतर्क रहना चाहते हैं तो दूसरी राय लें। ऐसे उदाहरण सामने आए हैं जहां दूसरी बार आकार का अंतर चिंताजनक था।
  • एक फिटिंग रूम में आपको मापने के लिए एक स्पेशलिस्ट मिलेंगे, और वो आपको उन सभी चीजों से गुजरने में मदद करेंगे जिनकी हमने अभी चर्चा की थी। साथ ही, विशेषज्ञों का कहना है कि माप आमतौर पर तब अधिक सटीक होते हैं जब आप किसी और को अपनी फिटिंग करने देते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story