×

Remove Blackheads at Home: घर पर ऐसे आसानी से निकालें ब्लैकहेड्स, बेदाग़ और चमकदार दिखेंगी आप

Remove Blackheads at Home: आज हम आपको स्वाभाविक रूप से नाक पर से ब्लैकहेड्स को कैसे हटाए इसके कुछ घरेलू उपचार बताएँगे। आइये जानते हैं कि मुश्किल दिखने वाले ये ब्लैक हेड्स घर पर कैसे आप झट पट हटा सकते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 7 May 2023 10:01 AM GMT
Remove Blackheads at Home: घर पर ऐसे आसानी से निकालें ब्लैकहेड्स, बेदाग़ और चमकदार दिखेंगी आप
X
Remove Blackheads at Home (Image Credit-Social Media)

Remove Blackheads at Home: ब्लैकहेड्स काफी परेशान करने वाले हो सकते हैं, लेकिन प्राकृतिक रूप से ब्लैकहेड्स को हटाना संभव है। आज हम आपको स्वाभाविक रूप से नाक पर से ब्लैकहेड्स को कैसे हटाए इसके कुछ घरेलू उपचार बताएँगे। आइये जानते हैं कि मुश्किल दिखने वाले ये ब्लैक हेड्स घर पर कैसे आप झट पट हटा सकते हैं।

घर पर ब्लैकहेड्स कैसे निकालें

ब्लैकहैड चितकबरे काले रंग के धब्बे चेहरे और शरीर पर उग आते हैं। हम अक्सर आश्चर्य करते हैं कि स्वाभाविक रूप से ब्लैकहेड्स को कैसे हटाया जाए, लेकिन अंत में हम उन्हें दबाकर निकलने की कोशिश करते हैं और आमतौर पर ये लाल धब्बों में बदल जाते हैं। लेकिन आपके चेहरे से इस तरह के मुंहासों को दूर करने का कोई तो सही तरीका होना चाहिए, है ना?

बेहतर तरीके से समझने के लिए कि घर पर ब्लैकहेड्स को तुरंत कैसे हटाया जाए या ब्लैकहेड्स को होने से कैसे रोका जाए, हमें ये समझना होगा कि ये होते क्यों हैं। अगर हम ये समझ सकें कि हमें ब्लैकहैड क्यों होते हैं, तो हम इससे बच सकते हैं या इसे ठीक कर सकते हैं। हम आपको ब्लैकहेड्स को हटाने के घरेलू उपाय बताये आइये पहले ब्लैकहैड क्या है ये समझ लेते हैं।

ब्लैकहेड्स क्या है?

ब्लैकहेड्स इन छोटे धब्बे को संदर्भित करते हैं जो आपकी त्वचा पर तब आते हैं जब रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। इन्हें ब्लैकहेड्स इसलिए कहा जाता है क्योंकि इनकी सतह काली या गहरी दिखाई देती है।

ब्लैकहेड्स को एक हल्के प्रकार का मुँहासा माना जाता है, जिसे अधिकांश लोग अनुभव करते हैं। ये आमतौर पर आपके चेहरे पर दिखाई देते हैं। हालाँकि, वो शरीर के अन्य अंगों पर नुकीले मुँह वाले भी हो सकते हैं। ये ब्लैकहेड्स आपको गर्दन, छाती, पीठ पर, कंधों पर होते हैं। ज़्यादातर ये नाक पर दिखाई देते हैं। साथ ही बार-बार ब्लैकहेड्स आना काफी तकलीफदेह हो सकता है। जाहिर है, कोई भी व्यक्ति अपनी त्वचा पर मुंहासों से खुश नहीं होगा। हालाँकि, आप इस प्रकार के मुंहासों का इलाज घर पर आसानी से कर सकते हैं। आइये जानते हैं कि घर पर गहरे ब्लैकहेड्स निकालने का आसान तरीका क्या हो सकता है।

ब्लैकहेड्स क्यों होते हैं?

इससे पहले कि हम यह जानें कि इनसे कैसे छुटकारा कैसे पाया जाए, हमें ये जानना भी ज़रूरी है कि ब्लैकहेड्स क्यों होते हैं। ब्लैकहेड्स आपकी त्वचा में बालों के रोम के खुलने या बंद होने का परिणाम हैं। कूप में एक बाल होता है, और वसामय ग्रंथि तेल के उत्पादन के लिए जिम्मेदार होती है। उत्पादित तेल को सीबम कहा जाता है, और ये आपकी त्वचा को कोमल बनाए रखने में प्रमुख भूमिका निभाता है।

जब डेड स्किन सेल्स और तेल हमारी त्वचा के रोम छिद्रों में इकट्ठा हो जाते हैं, तो ये एक टक्कर पैदा करता है जिसे कोमेडो कहा जाता है। अगर गांठ के ऊपर की त्वचा बंद रहती है, तो ये एक व्हाइटहेड बनाती है। हालांकि, अगर गांठ को ढकने वाली त्वचा खुल जाती है, तो हवा के संपर्क में आने से वो काली दिखने लगते है। इस उभार को ब्लैकहेड कहा जाता है। ब्लैकहेड्स जैसे विभिन्न कारक मुँहासे के विकास की संभावना को बढ़ा सकते हैं।

घर पर ब्लैकहेड्स कैसे हटाएं?

अब जब हम समझ गए हैं कि ब्लैकहेड्स क्या हैं और हमें ये क्यों होते हैं, तो हम उनकी देखभाल के लिए प्राकृतिक उपचारों को आजमा सकते हैं। इससे पहले कि आप दवा लेने के लिए त्वचा विशेषज्ञ के पास जाएं, आप इन घरेलू उपचारों को आजमा सकते हैं। ये निश्चित रूप से आपकी त्वचा की गुणवत्ता में अंतर लाएंगे। हालांकि, अगर आपको अभी भी कोई बदलाव नहीं दिख रहा है, तो किसी डर्मोटोलॉजिस्ट से सलाह से सकते हैं।

घर पर ब्लैकहेड्स हटाने का तरीका इस प्रकार है:

1. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा न केवल मुंहासों से लड़ने के लिए बल्कि दाग-धब्बों को हल्का करने के लिए भी एक बहुत ही उपयोगी उपाय है। इस उपाय को आप घर पर आसानी से बना सकते हैं। एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा और दो बड़े चम्मच पानी मिलाएं। पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप इसे गुनगुने पानी से धो सकते हैं। बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है। ये एक जीवाणुरोधी भी है जो जलन और संक्रमण की संभावनाओं को कम करता है।

2. ग्रीन टी

चूंकि ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, इसलिए ग्रीन टी को अपने चेहरे पर लगाने से अशुद्धियों और ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए आप एक चम्मच सूखी हरी चाय की पत्तियों और पानी को मिला सकते हैं। इसे अपने चेहरे के ब्लैकहेड्स से प्रभावित क्षेत्रों पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

3. अंडे का सफेद भाग

अंडे का मास्क बनाना बहुत ही आसान है। एक अंडे का सफेद भाग लें और उसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। तैयार मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। इसके बाद आप इसे पानी से धो सकते हैं। आप देखेंगे कि आपका चेहरा दमकने लगा है और ब्लैकहेड्स से मुक्त हो गया है। अंडे की सफेदी एक बेहतरीन उपाय है क्योंकि ये आपके रोमछिद्रों और सीबम का उत्पादन करने वाले बालों के रोम छिद्रों को कसता है। ये प्रभावी रूप से ब्लैकहेड्स को इस तरह हटाता है। शहद आपकी त्वचा को पोषण देने के लिए है, जिससे ये चिकनी, मुलायम और कोमल बनती है।

4. टमाटर

टमाटर का गूदा बनाएं और सोने से पहले इसे अपने चेहरे के मुंहासों से प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। आप इसे अगली सुबह धो सकते हैं। टमाटर अपने जीवाणुरोधी गुणों के कारण ब्लैकहेड्स को सुखा देता है। वे एक्सफोलिएटर के रूप में भी काम करते हैं; टमाटर के अम्लीय गुण छिद्रों को बंद करने में मदद करते हैं।

5. दालचीनी पाउडर

दालचीनी पाउडर एक शक्तिशाली उपाय है जो न केवल ब्लैकहेड्स को हटाता है बल्कि उन्हें रोकता भी है। एक चम्मच दालचीनी पाउडर और नींबू का रस मिलाएं। आप एक चुटकी हल्दी पाउडर भी मिला सकते हैं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे नॉर्मल पानी से धो लें। दालचीनी आपके छिद्रों को कस देगी और आपके रक्त परिसंचरण में सुधार करेगी। नींबू के रस में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो सभी प्रकार के ब्लैकहेड्स से लड़ते हैं। साथ ही हल्दी में हीलिंग गुण होते हैं।

6. पोर स्ट्रिप्स

ये आपकी रसोई में तो नहीं मिलेगा , लेकिन इसे घर पर करना काफी आसान है। आप अपनी लोकल फार्मेसी से पोर स्ट्रिप खरीद सकते हैं। वो ब्लैकहेड्स, डेड स्किन और बालों को हटाने के लिए चिपचिपे पदार्थ से बने होते हैं। पैकेजिंग पर निर्देश छपे होंगे। यहां बताया गया है कि पोर स्ट्रिप्स का उपयोग कैसे करें:

  • आपको चिपचिपे हिस्से को अपने चेहरे पर लगाना होगा। इसे हल्का सा पानी लगाकर अपनी नाक पर या जहाँ से आपको ब्लैकहैड हटाने हों वहां लगा दें।
  • इसे 10-15 मिनट तक लगा रहने दें और धीरे-धीरे इसे हटा दें।
  • सभी अवशेषों को धो लें और अपनी त्वचा को थपथपाकर सुखाएं।
  • आप सप्ताह में एक बार पोर स्ट्रिप्स का उपयोग कर सकते हैं।
  • हालांकि, अगर आपकी संवेदनशील त्वचा या एलर्जी है, तो उनसे बचना सबसे अच्छा है।

7. स्टीमिंग और मैनुअल एक्सट्रैक्शन

अगर आप घर पर मैन्युअल रूप से ब्लैकहेड्स निकालना चाहते हैं, तो आपको बहुत सावधान रहना होगा क्योंकि आप अपने छिद्रों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और ब्रेकआउट को प्रोत्साहित कर सकते हैं। भाप लेने से रोमछिद्र खुल जाते हैं और अंदर की गन्दगी ढीली हो जाती है। आप इसे एक्सट्रैक्टर टूल से धीरे धीरे दबाते हुए निकाल सकते हैं।

नोट: इस आर्टिकल में दी गयी सभी जानकारी विशेषज्ञों की राय पर आधारित है। न्यूज़ट्रैक इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story