×

Kitchen Tips: जानिए आपका रेफ्रिजरेटर दीवार के कितने करीब होना चाहिए, क्या हो सकती है इससे दिक्कत

Kitchen Tips: आइये जानते हैं कि कैसे आप अपने किचन में स्पेस बनाये, साथ ही क्या आप जानते हैं कि रेफ्रिजरेटर को दीवार से कितनी दूर रखना ज़रूरी है?

Shweta Shrivastava
Published on: 23 March 2023 1:22 PM GMT
Kitchen Tips: जानिए आपका रेफ्रिजरेटर दीवार के कितने करीब होना चाहिए, क्या हो सकती है इससे दिक्कत
X
Kitchen Tips (Image Credit-Social Media)

Kitchen Tips: आजकल आधुनिक किचन ने कई चीज़ों को काफी बदल दिया है जहाँ हर चीज़ के लिए एक निश्चित स्पेस दिया जाता है। आज डिश-टॉवेल और टूल्स सहित सभी एक्सेसरीज के लिए स्लीक स्पेस हैं। लेकिन इससे कभी कभी कुछ दिक्कत भी होती है जैसे कुछ उपकरण अगर बदले जाये और उनके आकर में होने वाला अंतर कई बार किचन के स्पेस के साथ फिट होने में मुश्किल खड़ी कर सकता है। वो किसी जगह पर ठूसे हुए न लगे इसका ख्याल रखना भी बेहद ज़रूरी होता है। आइये जानते हैं कि अगर आपने भी बड़ा रेफ्रिजरेटर या कोई नया उपकरण लिया है तो उसके लिए कैसे आप अपने किचन में स्पेस बनाये। साथ ही क्या आप जानते हैं कि रेफ्रिजरेटर को दीवार से कितनी दूर रखना ज़रूरी है?

जानिए आपका रेफ्रिजरेटर दीवार के कितने करीब होना चाहिए

अगर किचन में नए उपकरण बदले जा रहे और वो पुराने उपकरणों की तुलना में थोड़े बड़े हैं, तो वो कभी-कभी उन जगहों में वो ठूंसे हुए लग सकते हैं। जिन लोगों की रसोई में फ्रिज के लिए खास जगह निर्धारित होती है, वो इसके परिणामस्वरूप कुछ विशेष समस्याओं का अनुभव कर सकते हैं।

वहीँ अगर हम बात करें रेफ्रिजरेटर की तो इसमें कंडेनसर कॉइल होता है जिसका उद्देश्य डिवाइस के बाहर से गर्मी को दूर करना है ताकि इंटीरियर ठंडा रहे। पिछले कुछ वर्षों में रेफ़्रिजरेटर कॉइल पीछे से हटा दिए गए हैं, लेकिन दोनों संस्करण अभी भी उपयोग में हैं। रेफ़्रिजरेटर के फर्श पर स्थानांतरित होने से कॉइल अधिक ठंडी हो सकती हैं। कॉइल्स को नीचे की ओर स्थानांतरित करके आपके रेफ्रिजरेटर को दीवार के करीब रखा जा सकता है, जहां वो ज़्यादा प्रभावी ढंग से चिल कर सकते हैं।

दोनों प्रकार के रेफ्रिजरेटर कॉइल्स को उपकरण और दीवार के बीच एक अंतर की ज़रूरत होती है। संक्षेप में, कॉइल्स को गर्मी को प्रभावी ढंग से नष्ट करना पड़ता है और ड्राईवाल एक मुद्दा हो सकता है। उपकरण के साथ-साथ आपकी दीवारों पर गर्मी के निर्माण के साथ-साथ समस्याओं को रोकने के लिए रेफ्रिजरेटर और किसी भी सतह के बीच पर्याप्त जगह छोड़ना बेहद ज़रूरी है। लेकिन इसके लिए आपको ये भी जानना बेहद ज़रूरी है कि रेफ्रिजरेटर और दीवारों के बीच कितनी जगह पर्याप्त है?

याद रखिये रेफ्रिजरेटर को पीछे की तरफ सबसे ज्यादा जगह की जरूरत होती है। साथ ही रेफ्रिजरेटर को दीवार से कम से कम दो इंच अलग होना चाहिए।

वहीँ अगर आपके पास बैक कॉइल्स हैं, तो आपको गर्मी को दूर करने के लिए कम से कम दो इंच ऊपरी क्लीयरेंस की ज़रूरत होगी। बॉटम कॉइल एक इंच जितना छोटा हो सकता है। साइड्स को कम से कम कमरे की आवश्यकता होती है, भले ही कॉइल्स को कहीं भी रखा गया हो। ये आधा इंच मापने के लिए पर्याप्त हो सकता है। प्रभावी ढंग से संचालित करने के लिए, जलने से रोकें और ये सुनिश्चित करें कि रेफ्रिजरेटर अपने पूरे जीवन काल तक चले, हवा को बॉक्स के चारों ओर बहने में सक्षम होना चाहिए। आपका रेफ़्रिजरेटर ज़्यादा गरम हो सकता है और उसमें खराबी आ सकती है अगर वो दीवार के बहुत पास हो। किसी भी समस्या से बचने के लिए, अपने रेफ्रिजरेटर को दीवार से सही दूरी पर बनाए रखने के तरीके को समझें।

ये भी याद रखिये कि कंप्रेसर को सही रखने के लिए हवा का संचार आवश्यक है, जो आपके रेफ्रिजरेटर को ठंडा करता है। अगर हवा के प्रवाह के लिए पर्याप्त जगह नहीं है तो कंप्रेसर ज़्यादा गरम हो जाएगा और अंततः काम करना बंद कर देगा। इसके अतिरिक्त, भरे हुए रेफ्रिजरेटर में संचलन की कमी आपके भोजन को जल्दी खराब कर सकती है। इसलिए ये सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि आपका रेफ्रिजरेटर यथासंभव कुशलता से काम कर रहा है क्योंकि ये आपके घर के सबसे बड़े ऊर्जा उपभोक्ताओं में से एक है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story