×

Protection From Dog Attacks: आवारा कुत्ते के हमले से खुद को कैसे बचाएं, जानिए कैसे करें अपनी सुरक्षा

Protection From Stray Dog Attacks:

Shweta Shrivastava
Published on: 11 May 2023 9:41 AM GMT
Protection From Dog Attacks: आवारा कुत्ते के हमले से खुद को कैसे बचाएं, जानिए कैसे करें अपनी सुरक्षा
X
Protection From Dog Attacks (Image Credit-Social Media)

Protection From Stray Dog Attacks: कहते हैं कि कुत्ते से वफादार और कोई जानवर नहीं होता साथ ही उन्हें मनुष्य का सबसे अच्छा दोस्त भी माना जाता रहा है। कुत्ते अपने मालिक के लिए किसी से भी लड़ जाते हैं यहाँ तक की अपनी जान की बाज़ी भी लगा देते हैं। लेकिन पिछले कुछ दिनों से हो रही घटनाओं ने सभी का ध्यान इस ओर मोड़ा है जहाँ उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊए में एक छोटी बच्ची को किसी के पालतू पिटबुल ब्रीड के कुत्ते ने बुरी तरह काट कर घायल कर दिया। लेकिन जहाँ पालतू जानवरों का ये हाल है तो ऐसे में आवारा कुत्तों से आप खुद को कैसे बचा सकते हैं। आइये आज हम आपको ऐसे परिस्थिति में क्या किया जाये ये बताने जा रहे हैं।

आवारा कुत्तों से बचने के लिए क्या करें

आवारा कुत्तों द्वारा बच्चों और वयस्कों पर हमला करने के कई मामले पीछे कुछ समय में काफी बढ़ रहे हैं। आपने देखा होगा कि सभी आवारा कुत्ते आक्रामक नहीं होते हैं लेकिन आघात, या किसी अन्य प्रकार का डर उन्हें मनुष्यों पर हमला कर सकता है। अगर आप एक कुत्ते के आसपास असहज महसूस करते हैं, तो आँख से संपर्क न करने का प्रयास करें क्योंकि वो इसे एक खतरा मान सकते हैं। भयभीत या आक्रामक दिखने वाले कुत्ते से सुरक्षित दूरी बनाए रखने की सलाह दी जाती है। साथ ही ये भी सलाह दी जाती है कि उसके सामने दौड़ें नहीं बल्कि शांत रहें और धीरे-धीरे आगे बढ़ें।

"आवारा कुत्ते अक्सर दोस्ताना होते हैं और इंसानों के लिए थोड़ा खतरा पैदा करते हैं। हालांकि, पिछले दर्दनाक अनुभवों के परिणामस्वरूप ऐसे दुर्लभ मामले भी हैं जहां कुत्तों ने इंसानों पर हमला किया हैं। ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए, अपने समुदाय में कुत्तों के साथ दया और देखभाल का व्यवहार करना आवश्यक है। फिर भी, अगर आप आवारा कुत्तों के आसपास असहज महसूस करते हैं, तो आप अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कुछ उपाय कर सकते हैं, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी की सलाह पर आज हम आपको ऐसे परिस्थिति से निपटने के कुछ उपाय लेकर आये हैं।

यहाँ आवारा कुत्तों के आसपास सुरक्षित रहने के तरीके दिए गए हैं:

1. आंखों के सीधे संपर्क से बचें: अगर आपका सामना किसी आवारा कुत्ते से होता है, तो उसके साथ सीधे नजरें मिलाने से बचें क्योंकि इसे खतरे के रूप में देखा जा सकता है। इसके बजाय, शांत रहें और तटस्थ शारीरिक मुद्रा बनाए रखने का प्रयास करें।

2. उचित दूरी बनाए रखें: आवारा कुत्तों से सुरक्षित दूरी बनाए रखें, खासकर अगर वो भयभीत, आक्रामक या सुरक्षात्मक दिखाई देते हैं। अगर आपको किसी आवारा कुत्ते के पास से गुजरना है, तो एक उचित दूरी बनाने की कोशिश करें और अपने और कुत्ते के बीच एक दीवार या अन्य अवरोध रखें।

3. भागें नहीं: एक आवारा कुत्ते से भागना उसकी शिकार ड्राइव को ट्रिगर कर सकता है और इसके कारण वो आपका पीछा कर सकता है। इसके बजाय, कुत्ते पर नज़र रखते हुए धीरे-धीरे और शांति से दूर जाने की कोशिश करें।

4. एक सुरक्षात्मक बाधा का उपयोग करें: अगर आपके पास छाता या छड़ी जैसी कोई वस्तु है, तो इसे अपने और कुत्ते के बीच सुरक्षात्मक बाधा के रूप में उपयोग करें। जब आप सुरक्षित रूप से दूर चले जाते हैं तो ये कुत्ते को दूर रखने में मदद कर सकता है।

5. आवारा कुत्तों की रिपोर्ट करें: अगर आप अपने पड़ोस में एक आवारा कुत्ते को देखते हैं, तो इसकी सूचना अपने स्थानीय पशु नियंत्रण या निकटतम पशु कल्याण संगठन को दें। वो हमले के जोखिम को कम करने, कुत्ते को पकड़ने और स्थानांतरित करने के लिए आवश्यक कदम उठा सकते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story