Pocket in Shirts: आपकी शर्ट में क्यों होती है फ्रंट पॉकेट्स, इसका राज आपके होश उड़ा देगा

Pocket in Shirts: आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर आपकी शर्ट में जेब क्यों दी जाती है। साथ ही इसका असल में इस्तेमाल है क्या।

Shweta Shrivastava
Published on: 24 Jun 2023 3:32 AM GMT
Pocket in Shirts: आपकी शर्ट में क्यों होती है फ्रंट पॉकेट्स, इसका राज आपके होश उड़ा देगा
X
Pocket in Shirts (Image Credit-Social Media)

Pocket in Shirts: क्या आपको लगता है कि आपकी शर्ट जेब के साथ ज़्यादा अच्छी लगती है या बिना जेब के ये ज़्यादा बेहतर नज़र आती है? अगर आप अक्सर शर्ट पहनते हैं, तो आपने शायद कम से कम एक बार खुद से ये सवाल पूछा होगा। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर आपकी शर्ट में जेब क्यों दी जाती है। साथ ही इसका असल में इस्तेमाल है क्या।

आपकी शर्ट में क्यों होती है फ्रंट पॉकेट्स

शर्ट आसानी से हर आदमी की अलमारी में आपको मिल जाएगी। ये एक ऐसा ऑउटफिट है जिसे हर अवसर के आधार पर कहीं भी पहना जा सकता है, चाहे वो ऑफिस में हो या दोस्तों और सहकर्मियों के साथ ये हर हाल में आरामदेह रहता है। वास्तव में, कॉलर, बटन, कफ और सामने की जेब जैसे सभी चीज़ें ये निर्धारित करते हैं कि शर्ट औपचारिक, अर्ध-औपचारिक, कैज़ुअल या स्मार्ट कैज़ुअल है, इसी कारण से, सबसे उपयुक्त को चुनना और अनुकूलित करना महत्वपूर्ण है।

शर्ट की जेब एक ऐसा विवरण है जो विशेष रूप से कुछ व्यावहारिक जरूरतों से निपटने या औपचारिकता को कम करने के लिए ज़रूरी है। अब जबकि वास्कट का चलन ज्यादा नहीं है तो शर्ट पर जेब कभी-कभी जरूरी लगती है। लेकिन ज़्यादातर सहित पर जेब बिजनेस कार्ड, पेन या पेंसिल, कर्रेंसी जैसी छोटी वस्तुओं को रखा जाता है। वहीँ अगर जेब में भारी या अत्यधिक भारी वस्तु रखी जाये तो शर्ट का आकार अजीब सा होने लगता है।

पॉकेट वाली शर्ट अधिक कैज़ुअल और स्पोर्टी लुक देती है और ये उन अवसरों के लिए बिल्कुल सही है जहां आपको अधिक आसान और कम "कठोर" स्टाइल की स्वतंत्रता देती है। इसे कुछ व्यावसायिक कामकाजी परिवेशों में भी अनुमोदित किया गया है, ये देखते हुए कि कार्यस्थल पर ड्रेस कोड काफी अनौपचारिक है। स्टाइल और शर्ट की विशेषताओं के अलावा, चेस्ट की जेबें गर्मियों में आपके धूप का चश्मा लगाने , बिजनेस कार्ड और अन्य छोटी वस्तुओं को स्टोर करने के लिए एक आरामदायक जगह हैं।

हालाँकि अगर जेबें हमेशा उपयोग में नहीं रहती हैं, तो वो शर्ट में एक निश्चित गहराई जोड़ देंगी और उसे अधिक गतिशील लुक भी देंगी। ध्यान दें कि अक्सर जेब की उपस्थिति को सामान्य जेब की उपस्थिति के साथ जोड़ दिया जाता है। इसे ध्यान में रखते हुए, हम दो अलग-अलग प्रकार की शर्ट की जेबों में अंतर कर सकते हैं: गोल जेब और नुकीली जेब।

सब कुछ देखते हुए, जेब वाली शर्ट चुनने के केवल दो कारण हैं। पहला ये कि अगर आप अत्यधिक औपचारिक दिखे बिना सुरुचिपूर्ण ढंग से कपड़े पहनना चाहते हैं। दूसरा कारण ये है कि आप ऐसी शर्ट पहनना चाहेंगे जिसे आप काम पर भी इस्तेमाल कर सकें।

इस मामले में, जेब वाली शर्ट व्यावहारिकता बढ़ाती है, खासकर गर्मियों में जब काम पर जैकेट (और टाई) पहनने की संभावना कम होती है और तब जेब वास्तव में काम आ सकती है। जब इसके बजाय ड्रेस कोड "सख्ती से औपचारिक" होता है तो केवल एक ही विकल्प होता है: बिना जेब वाली शर्ट।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story