×

Late Night Sleeping: देर रात तक जागने के हैं कई नुकसान, इन बीमारियों का बढ़ता है खतरा

Late Night Sleeping Disadvantages: अगर आप भी देर रात तक जागते हैं और पर्याप्त नींद नहीं लेते तो आपकी सेहत पर कई नकारात्मक असर पड़ सकते हैं।

Network
Newstrack NetworkWritten By Shreya
Published on: 14 March 2022 6:44 PM GMT
Late Night Sleeping: देर रात तक जागने के हैं कई नुकसान, इन बीमारियों का बढ़ता है खतरा
X

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Late Night Sleeping Disadvantages: बेहतर स्वास्थ्य के लिए अच्छी और पर्याप्त नींद (Good Sleep) बेहद जरूरी होती है। डॉक्टरों के मुताबिक, व्यक्ति को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूरी होती है। वहीं, नींद पूरी न करने और देर रात तक जागने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। खासतौर से लॉकडाउन में लोगों की देर रात तक जागने की आदत में बढ़ोत्तरी हुई है। रात में 1-2 बजे तक जागने से और देर से सोने की वजह से सेहत को कई सारे नुकसान भुगतने पड़ते हैं।

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो देर रात तक जागने की आदत से आपकी स्लीप साइकल प्रभावित होती है और आपकी नींद भी पूरी नहीं हो पाती। नींद नहीं पूरी होने की वजह से आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। साथ ही रात में ठीक से नहीं सो पाने या कम नींद लेने की वजह से डिमेंशिया (Dementia) बीमारी होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। केवल इतना ही नहीं कई शोध में यह भी सामने आया है कि कम नींद लेना जल्दी मौत की वजह बन सकता है। तो चलिए जानते हैं कि देर तक जागने की आदत और नींद न पूरी होने से शरीर पर किस तरह से असर हो सकता है?

हृदय रोगों का बढ़ता है खतरा

डॉक्टरों के मुताबिक, देर तक जागने और नींद न पूरी होने से हृदय की सेहत पर सीधा असर पड़ता है। एक शोध के मुताबिक, रात में 5 घंटे से कम और 9 घंटे से अधिक सोना दोनों ही दिल की सेहत पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। खासतौर से पर्याप्त नींद न लेने से कोरोनरी हार्ट डिजीज या स्ट्रोक की संभावना बढ़ जाती है।

दिमाग की क्षमता पर असर

रात में नींद न पूरी होने का असर आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। यह दिमाग की क्षमता को प्रभावित कर सकता है। एक शोध में पाया गया है कि केवल एक रात की नींद पूरी न होने की वजह से प्रतिभागियों की मेमोरी, फैसला लेने और तर्क करने की क्षमता पर असर देखा गया। ऐसे में लगातार नींद न पूरी होने की वजह से आपके मेंटल हेल्थ पर और गंभीर असर हो सकता है।

देर रात तक जागने से सेहत को नुकसान

पर्याप्त नींद न लेने और देर रात तक जागने से हाई ब्लड प्रेशर का भी खतरा बढ़ जाता है। साथ ही देर रात तक जागने से भ्रम की समस्या पैदा हो जाती है। एक्सपर्ट्स का यह भी कहना है कि देर रात तक जागने और देर तक सोने से आंखों की कई समस्याएं लगातार बनी रहती है।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story