हो जाएं सावधान: अगर फ्रिज में रखते हैं ये चीजें, पहुंच जाएंगे मौत के करीब

आज-कल लोग इतना बिजी रहते हैं कि वो लोग हफ्ते भर का सामान खरीद कर ले आतें हैं और फिर उन्हें सीधा फ्रिज में रख देते हैं। बहुत बार ये सब्जियां लंबे समय तक यूं ही फ्रिज में रखी रह जाती है

लखनऊ: आज-कल लोग इतना बिजी रहते हैं कि वो लोग हफ्ते भर का सामान खरीद कर ले आतें हैं और फिर उन्हें सीधा फ्रिज में रख देते हैं। बहुत बार ये सब्जियां लंबे समय तक यूं ही फ्रिज में रखी रह जाती है, लेकिन शायद आपको ये नहीं पता कि कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिन्हें फ्रिज में रखना खतरे से खाली नहीं है। जो आपके लिए एक बड़ी भूल साबित हो सकती है। सिर्फ इतना ही नहीं इन चीजों को फ्रिज में रखने से आपकी हेल्थ पर बुरा असर भी पड़ सकता है। तो आइए आपको बताते हैं उन चीजों के बारे में जिन्हें फ्रिज में नहीं ही रखना चाहिए या एवॉइड करना चाहिए। ये है उन चीजों की लिस्ट…

ये भी देखें:VIP की सुरक्षा के लिए CRPF खरीदेगी लेवल-4 की बुलेट प्रूफ गाड़ियां, प्रक्रिया शुरु

शहद

शहद को कभी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। अगर आप इसे नार्मल ही जार में बंद करके रख देंगे तो वो भी वो काफी साल तक चलेगा। फ्रिज में रखने से वो क्रिस्टल बन जाता है और उसे जार से निकालना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में शहद फायदेमंद नहीं रह पाता।

टमाटर

बाजार से खरीदकर लाए गए टमाटर कभी फ्रिज में नहीं रखने चाहिए। आपको शायद ही यह बात मालूम होगी कि टमाटर को फ्रिज में रखने से इनके अंदर की झिल्ली टूट जाती है। इस वजह से टमाटर जल्दी गलने लगता है।

ब्रेड

ब्रेड को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए, क्योंकि फ्रिज में रखने से इसका स्वाद बिलकुल बदल जाता है। यह भले ही आपने पहले कभी नोटिस न किया हो लेकिन आप इसे एकबार ध्यान में रखकर आजमाकर जरूर देखें। हम आपको बताना चाहेंगे कि फ्रिज में रखे ब्रैड आपकी सेहत को भी भारी नुकसान पहुंचाते हैं।

कॉफी

कभी कॉफी को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। अगर आपने ऐसा किया तो यह फ्रिज में रखी दूसरी सभी चीजों की महक सोख लेती है और इस कारण से बाकी की चीजें भी जल्दी खराब हो जाती है।

तरबूज

तरबूज को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। फ्रिज में रखे तरबूज से पौष्टिक गुण खत्म हो जाते हैं।

केला

केला एक ऐसा फल है जिसे भूलकर भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। अगर एक तरोताजा केला भी आप फ्रिज में रख देंगे तो यह कुछ ही घंटों में काला पड़ने लगता है और उसके बाद जो होता है वो आप सोच भी नहीं सकते। दरअसल फ्रिज में रखे केले से ईथाइलीन नामक गैस निकलती है जिससे ये अपने आसपास रखे फलों को भी खराब कर देता है।

ये भी देखें:Viral Video Bike Accident: जब आग का गोला बनी बाइक देखते देखते

आलू

आलू किसानों पर विधानसभा में हंगामा, सत्ता-विपक्ष ने एक-दूसरे को कहा किसान विरोधी

आलू को फ्रिज में रखने से इसका स्टार्च शुगर में तब्दील हो जाता है, जो सेहत को काफी नुकसान पहुंचाता है। इससे उसके स्वाद पर भी असर पड़ता है।