×

इस लोहड़ी घर पर बनाए ये पंजाबी भोजन, भूल जाएंगे सभी फास्ट फूड

भारत में लोकप्रिय त्योहारों में से एक लोहड़ी भी है, जिसे सिख समुदाय में मुख्य त्योहार माना जाता है। लेकिन आज के समय में अन्य समुदाय के लोग भी इसे बड़ी धूम-धाम से मानाने लगे हैं।

Monika
Published on: 8 Jan 2021 7:01 AM GMT
इस लोहड़ी घर पर बनाए ये पंजाबी भोजन, भूल जाएंगे सभी फास्ट फूड
X
पंजाबी प्रामाणिक भोजन

Lohri 2021: भारत में लोकप्रिय त्योहारों में से एक लोहड़ी भी है, जिसे सिख समुदाय में मुख्य त्योहार माना जाता है। लेकिन आज के समय में अन्य समुदाय के लोग भी इसे बड़ी धूम-धाम से मानाने लगे हैं। पंजाब और हरियाणा में लोहड़ी का त्योहार देखने लायक होता है। हर तरफ रौनक और तयारियों में जुटे लोग दिखते हैं।

इस साल 13 जनवरी को लोहड़ी मनाया जाएगा। इस ख़ास मौके पर लोग गीत संगीत का कार्यक्रम रखते हैं, सभी परिवार एक जुट होकर ढोल पर नाचते गाते नज़र आते हैं। देश के किसी भी त्यौहार की तरह, लोहड़ी का त्यौहार भी कई प्रामाणिक व्यंजनों के साथ आता है, जिन्हें लोग युगों तक याद करते हैं। हम आपके लिए कुछ प्रामाणिक व्यंजनों की सूची लेकर आए हैं, जिनका आप आनंद ले सकते हैं।

सरसों का साग और मक्के की रोटी

इस त्योहार पर लोग ख़ास कर मक्के की रोटी और सरसों का साग खाना पसंद करते है। जीने भारत के मूल स्वाद की परख है वह इस स्वादिष्ट भोजन का स्वाद समाज सकता है। यह सबसे पारंपरिक है और लोहड़ी के लिए सबसे प्रसिद्ध पंजाबी व्यंजनों में से एक है। पिंडी चन्ने क्या आप सोच सकते हैं कि भारतीय मसालों में लिपटे उबले छोले इतने स्वादिष्ट हो सकते हैं? लोहड़ी की पूर्व संध्या पर, इसे बनाया जाता है । घर आए अप्पके मेहमानों को आप ये पकवान खिलाये जिसके कोई भी मन नहीं कर पायेगा। देख कर ही जब मुह में पानी आ जाए तो खाने में ये कितना स्वाद दे सकता है।

गुड़ की रोटी

ठंड में ही आपको गुड़ ओर रोता का परफेक्ट स्वाद मिल सकता है। इससे स्वाद तो मिलता है साथ ही ठंड में सेहत भी बनी रहती है। पंजाबी खाना में जब लोहड़ी के दिन गुड़ की रोटी खाने को मिले तो कोई भी दूसरा पकवान देखना भी पसंद नहीं करता । यह व्यंजन पंजाबी पाक कला में बहुत महत्व रखता है और उत्सव और समारोहों के प्रति अपनी निष्ठा के कारण वजन बढ़ाता है। इस पकवान को चखे बिना किसी की भी लोहड़ी अधूरी रहती है।

मुरमुरा लड्डू

लोहड़ी में कुरकुरा मुरमुरा लड्डू ख़ास जगह रखता है । जैसा कि आप इन कुरकुरे लड्डूओं को खाते हैं, ये आपके छोटे भूख को खत्म कर देता है। ठंड के मौसम में इसकी बड़ी बिक्री होती है।

ये भी पढ़ें : Lohri Dressup Ideas: ऐसे पाएं परफेक्ट पंजाबी लुक, दिखेंगी बेहद खूबसूरत

गुड़ का हलवा

क्या आपने कभी गुड़ का जलवा खाया है। अगर नहीं तो इस बात अपने घर पर इसे बना कर देखिए। इस हलवे को बनाने के लिए आपको कम से कम तीन मिनट निकलना होगा। केवल मुट्ठी भर सामग्री के साथ तीस मिनट में बनाया गया ये एक ऐसा हलवा है जो बिना शर्त घी, सूजी और गुड़ के साथ बन कर तैयार हो जाता है।

तिल की बर्फी

तिल के लड्डू तिल, घी, खोया और चीनी के साथ बनाया जाता है, लोहड़ी के दिन ये बर्फी आपके लिए सबसे अच्छा साथी है।

ये भी पढ़ें : Lohri 2021: अपनो को करें इस स्टाइल में विश, पढ़ें स्पेशल Quotes

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story