×

दिखेंगे healthy और slim: तो जान लें पानी पीने का सही समय, घटा सकते हैं वज़न

अगर आप सुबह उठते ही ख़ाली पेट पानी पीते हैं तो ये आपके शरीर के toxins को बाहर निकालता है। अगर आप नहाने के बाद एक गिलास पानी पीते हो तो ये आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है। अगर आप ख़ाने से पहले पानी पीते हो तो ये आपको Over Eating से बचाता है।

Newstrack
Published on: 12 March 2021 11:08 AM GMT
दिखेंगे healthy और slim: तो जान लें पानी पीने का सही समय, घटा सकते हैं वज़न
X
दिखेंगे healthy और slim: तो जान लें पानी पीने का सही समय, घटा सकते हैं वज़न

Mrinalini Singh

मृणालिनी सिंह

Mrinalini Singh

लखनऊ: अगर आप भी मोटापा कम करना चाहते हैं तो बस थोड़ा सा लाइफ़स्टाइल में बदलाव लाकर आसानी से आप healthy और slim हो सकते हैं। हेल्थी रहने के लिए सबसे ज़रूरी बात होती है कि आपका रूटीन कैसा है? हेल्थी, फ़िट रहने के साथ अगर आपकी दिनचर्या सही है तो आप आसानी से वज़न को भी कम कर सकते हैं बिना किसी परेशानी के।

अच्छा खाना खाने का मतलब यह नहीं कि आप महंगा खाना खाएं

आपकी सही दिनचर्या का मतलब है कि आप कब उठते हैं कब सोते हैं, आप एक दिन में कितना पानी पीते हैं, आप नाश्ते में क्या खाते हैं, आपके नाश्ते का समय क्या है? ख़ाने का समय आदि। अच्छा खाना खाने का मतलब महँगी ख़ाने की चीज़ों से नहीं होता है अच्छा ख़ाने से मतलब होता है हेल्थी ख़ाने से। हमारे शरीर में 80% समस्या अन्हेल्थी ख़ाने से होती है। जो कि हमारे शरीर के सिस्टम को ख़राब करता है।

look healthy and slim-5

सुबह उठते ही ख़ाली पेट पानी पीना फायदेमंद

अगर आप सुबह उठते ही ख़ाली पेट पानी पीते हैं तो ये आपके शरीर के toxins को बाहर निकालता है। अगर आप नहाने के बाद एक गिलास पानी पीते हो तो ये आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है। अगर आप ख़ाने से पहले पानी पीते हो तो ये आपको over eating से बचाता है जो आपके वज़न को भी नियंत्रित करने में भी मददगार होता है। सोने से 30 min पहले पानी पीने से आप देर रात स्नैक्स ख़ाने की आदत से बचेंगे और आप जितनी बार भी चाय या कॉफ़ी पीते हैं, उससे पहले पानी पियेंगे तो ये आपको ऐसिड होने की समस्या से बचाएगा।

ये भी देखें: मौत बनी ये बेवफाई: पत्नी ने पहले बनाया शारीरिक संबंध, फिर दी ऐसी दर्दनाक मौत

look healthy and slim-2

पानी पीने के सही समय से भी शरीर को हेल्थी बना सकते हैं

इस तरीक़े से आप पानी पीने के सही समय से भी अपनी लाइफ़ स्टाइल को हेल्थी बना सकते हैं। पानी हमें खूब पीना चाहिए, यदि आपका वजन बढ़ गया है तो ठंडा पानी तुरंत छोड़ देना चाहिए, आपको गुनगुना पानी पीना चाहिए। गर्म पानी हमारे शरीर में फैट को एकत्रित नहीं होने देता है। यह हमारे शरीर से सारे toxins को बाहर निकाल कर हमारे दिल व दिमाग को स्वस्थ रखता है।

look healthy and slim-3

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पानी अवश्यक

हमें बहुत ज्यादा खाने से बचाता है, हमें पेट से संबंधित समस्याओं से भी बचाता है। न कि केवल हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पानी अवश्यक है, यह हमारे शरीर को सुडौल बनाने में व वजन कम करने और इसे नियंत्रित रखने में अहम भूमिका निभाता है। पानी के बिना तो जीवन सम्भव ही नहीं है और यह हम सभी के जीवन के लिए बहुत अहम है।

ये भी देखें: जोमैटो ब्वॉय कांड: समर्थन में आई पूरी कंपनी, महिला पर हमला सच या झूठ ?

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story