×

Lucknow Bada Mangal 2023: लखनऊ में क्यों है बड़ा मंगल इतना खास, जानिए इस दिन भंडारा करने के क्या क्या हैं लाभ

Lucknow Bada Mangal 2023: आइये जानते हैं कि लखनऊ में क्यों है बड़ा मंगल इतना खास साथ ही इस दिन भंडारा करने के क्या क्या हैं लाभ होते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 23 May 2023 7:31 AM GMT
Lucknow Bada Mangal 2023: लखनऊ में क्यों है बड़ा मंगल इतना खास, जानिए इस दिन भंडारा करने के क्या क्या हैं लाभ
X
Lucknow Bada Mangal 2023(Image Credit-Social Media)

Bada Mangal 2023: नए ज़माने में जहाँ हर चीज़ में काफी बदलाव आया है वहीँ भंडारे का रूप भी काफी बदल गया है जहाँ लोग भंडारों में मीठे बताशे, बूंदी , बेसन के लड्डू, शरबत ही रखते थे वहीँ आज के समय में पूड़ी सब्ज़ी से लेकर लोग आइसक्रीम तक वितरित करते हैं। बड़े मंगल में भंडारे का रिवाज़ लखनऊ शहर में काफी ज़्यादा रहा है या यूँ कहें इसकी शुरुआत लखनऊ से ही हुई है लेकिन धीरे धीरे ये और भी नगरों में लोकप्रिय हुआ है। आइये जानते हैं कि लखनऊ में क्यों है बड़ा मंगल इतना खास साथ ही इस दिन भंडारा करने के क्या क्या हैं लाभ होते हैं।

लखनऊ में क्यों खास है बड़ा मंगल इतना

हर साल ज्येष्ठ के महीने में पड़ने वाले मंगल को बड़ा मंगल के रूप में मनाया जाता है। वहीँ ज्येष्ठ महीने की शुरुआत 5 मई से हुई है जो 4 जून को ख़त्म होगा। कल यानि 23 मई को ज्येष्ठ का तीसरा बड़ा मंगल है। जिसे लखनऊ वासी पूरे धूम धाम से मनाएंगे। ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवन हनुमान की उपासना करने से बजरंगबली प्रसन्न होते हैं और मानवंशित फल देते हैं। साथ ही मंगल गृह मज़बूत होता है जिससे नौकरी की समस्या दूर होती है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के लिए ये दिन काफी ख़ास है। भले ही कितनी धुप हो या पारा कितना भी ऊपर हो बजरंगबली के भक्त इस दिन शहर के किसी भी व्यक्ति को भूखा नहीं रहने देते। सुबह से ही शहर के कोने कोने में भंडारों का आयोजन होता है। ऐसे में कोई छोटा बड़ा नहीं देखा जाता हर कोई भगवान् के प्रसाद के लिए मौजूद रहता है। इस दिन तपती गर्मी भी भक्तों के मनोबल को हिला नहीं पाती। भंडारे के इस प्रसाद का स्वाद ऐसा होता है जो आपको किसी और दिन मिल ही नहीं सकता।

इस दिन भंडारा करने के क्या क्या लाभ हैं

बजरंगबली को संकट मोचन कहा जाता है जो हर तरह के संकट को पल भर में हर लेते हैं। ऐसे में अगर आप उनके नाम से भंडारे का आयोजन करके लोगों को भोजन उपलब्ध करा रहे हैं तो आप पर उनकी विशेष कृपा होना स्वाभाविक है। हनुमान जी भगवन शिव के अवतार हैं और उनकी पूजा अर्चना अत्यंत लाभ देने वाली है। वो भगवान् राम के परम भक्त हैं। ऐसे में उनकी पूजा आपको हर तरह के कष्टों से मुक्ति दिलाकर आपकी तरक्की के रास्तों को खोलती है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story