×

Lucknow Famous Chicken-Mutton: फ़ूड लवर्स के लिए बेस्ट प्लेस है नवाबों का शहर लखनऊ, चिकन और मटन का मिलेगा बेहतरीन स्वाद

Lucknow Famous Chicken and Mutton: नवाबों का शहर, लखनऊ, दुनिया भर के अपने खाने के लिए जाना जाता है। आइये जानते हैं चिकन से लेकर मटन और डिजर्ट तक कौन से फ़ूड यहाँ की पहचान हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 28 Jun 2023 10:20 AM GMT
Lucknow Famous Chicken-Mutton: फ़ूड लवर्स के लिए बेस्ट प्लेस है नवाबों का शहर लखनऊ, चिकन और मटन का मिलेगा बेहतरीन स्वाद
X
Lucknow Famous Chicken-Mutton (Image Credit-Social Media)

Lucknow Famous Chicken and Mutton: नवाबों का शहर, लखनऊ, दुनिया भर के अपने खाने के लिए जाना जाता है। कबाब से लेकर शाही टुकड़ा और बिरयानी से लेकर मटन के कई प्रकार के व्यंजन तक, अवधी व्यंजन निश्चित रूप से आपको अपना दीवाना बना देगा। यहां की लगभग हर दूसरी दुकान मसालों के अपने अनूठे मिश्रण का उपयोग करती है जो आपको दुनिया में कहीं और नहीं मिलेगा। वहीँ फ़ूड लवर्स के लिए ये एक बेस्ट प्लेस है। आइये जानते हैं चिकन से लेकर मटन और डिजर्ट तक कौन से फ़ूड यहाँ की पहचान हैं।

लखनऊ शहर में आपको बेहतरीन खाने की किस्मे मिलेंगीं जो आपको इनकी खुशबू के साथ खिचने पर मजबूर कर देंगीं। वहीँ यहाँ के कुछ व्यंजन ऐसे हैं जिन्हे चखने के लिए आपको अपने जीवन में एक बार तो यहां ज़रूर जाना चाहिए।

1. लखनऊ का फेमस गलावटी कबाब

क्या आपने कभी ऐसे कबाब का स्वाद चखा है जो आपके मुंह में जाते ही पिघल जाए? हाँ, यही तो गलावटी कबाब है और विश्व प्रसिद्ध टुंडे कबाब लखनऊ में इसका स्वाद चखने के लिए सबसे अच्छी जगह है।

2. लखनऊ का फेमस बिरयानी

लखनऊ में ऐसा माना जाता है कि बिरयानी सिर्फ एक व्यंजन नहीं है, बल्कि ये चावल, तारी (विशेष ग्रेवी) और रायता का मिश्रण है। यहां की बिरयानी में एक विशेष सुगंध है। लखनवी बिरयानी की विशिष्ट विशेषता दम-युक्त शैली में पकाए गए मटन का उपयोग है, जिसका अर्थ है कि ग्रेवी और चावल को सील करके देसी घी में धीमी आंच पर पकाया जाता है, जिससे मटन के टुकड़े रसदार और सुगंधित हो जाते हैं। इदरीस, दस्तरख्वान और नौशीजान में आपको सबसे अच्छी बिरयानी खाने को मिल जाएगी।

3. लखनऊ का फेमस मटन के व्यंजन

ये विशेष रूप से सभी चिकन प्रेमियों के लिए है। चारमीनार में मटन स्टू, आलमगीर में बैंड घोष्ट, कालिका में मटन हांडी और लखनऊ में दस्तरख्वान में भुना गोश्त का स्वाद चखने के बाद आप सभी निश्चित रूप से चिकन व्यंजन भूल जाएंगे।

4. लखनऊ का फेमस कुलचा निहारी

पाया की निहारी एक मटन डिश है जिसे धीमी आंच पर घंटों तक पकाया जाता है। मांस आमतौर पर बहुत नरम होता है। इसे सैकड़ों मसालों से सजाकर और रात भर पकाया जाता है, पाया की निहारी का स्वाद बेहद स्वादिष्ट होता है और ये एक ऐसा व्यंजन है जो आपको केवल पुराने लखनऊ में विशेष रूप से रहीम और मुबीन के यहां मिल सकता है। इसका आनंद कुलचे के साथ सबसे ज्यादा आता है।

5.लखनऊ का फेमस बटर चिकन

सभी चिकन प्रेमियों के लिए लखनऊ में बटर चिकन वह उबला हुआ चिकन नहीं है जिसे मक्खन और ग्रेवी के साथ मिलाया जाता है जो आप कहीं और खाते हैं। यहां चिकन को पहले तंदूर पर तैयार किया जाता है और फिर धीमी आंच पर ग्रेवी के साथ पकाया जाता है। फिर मनमोहक खुशबू देने के लिए इसमें प्रचुर मात्रा में मक्खन मिलाया जाता है। ये निश्चित रूप से आपको मदहोश कर देगा। इसे दाल में काला और दस्तरख्वान तुलसी आउटलेट पर आज़माएं।

6.लखनऊ का फेमस शीरमाल

रोटी और परांठे कई प्रकार के होते हैं लेकिन शीरमाल के स्वाद की बराबरी कोई नहीं कर सकता। यह नारंगी रंग की तंदूरी रोटी अवधी व्यंजनों में एक विशेष स्थान रखती है और कबाब और मटन व्यंजनों के साथ इसका सबसे अच्छा आनंद लिया जा सकता है।

7.लखनऊ का फेमस मक्खन मलाई

मक्खन मलाई सर्दियों का एक स्वादिष्ट और बेहतरीन व्यंजन है। ये मिठाई दूध की मलाई से बनाई जाती है। ये सर्दियों में अन्य उत्तरी भारतीय शहरों में भी उपलब्ध है, लेकिन जो प्रामाणिक स्वाद आपको लखनऊ में मिलता है वह भारत के अन्य हिस्सों में मिलना लगभग असंभव है।

8.लखनऊ का फेमस प्रकाश की कुल्फी

चाहे कुछ भी हो, आपको अमीनाबाद में प्रकाश की कुल्फी का स्वाद चखना चाहिए। ये वही फालूदे वाली कुल्फी है जिसे आप लखनऊ के अन्य हिस्सों में भी खा सकते हैं लेकिन यहां दूध के साथ मिश्रित पिस्ता का स्वाद अलग और अद्वितीय है।

9.लखनऊ का फेमस शाही टुकड़ा

नवाब भोजन के बाद रस मलाई या अन्य मिठाइयाँ नहीं खाते थे। उन्होंने अपने मीठे दाँत को पान या शाही टुकड़ा से संतुष्ट किया। लेकिन इस व्यंजन को तैयार करने में बहुत मेहनत लगती है।

10.लखनऊ का फेमस बास्केट चाट

लखनऊ विभिन्न प्रकार की चाट के लिए मशहूर है। ये कुरकुरा, मीठा और मसालेदार होता है। रॉयल कैफे, हजरतगंज की बास्केट चाट सभी को बेहद पसंद आती है।

लखनऊ एक ऐसी जगह है, जहां आप समय-समय पर जाना पसंद करेंगे। भोजन, स्वाद और संस्कृति हमेशा आपके साथ रहेंगे। एक बार आएं और नवाबियत का अनुभव करें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story