×

Lucknow Bhootnath Market: लखनऊ का एक ऐसा बाजार, जहां मिलेगा सुई से लेकर सब कुछ, आइए जाने भूतनाथ मार्केट का इतिहास

Lucknow Famous Bhootnath Market: लखनऊ में कई ऐसे मार्केट हैं जो दिन रात गुलज़ार रहते हैं। हज़रतगंज बाज़ार, अमीनाबाद बाज़ार, चौक बाज़ार, नखास मार्केट, भूतनाथ मार्केट, आलमबाग मार्केट ऐसे बाजार हैं जहाँ आप सुई से लेकर फ्रिज, टीवी और कार तक खरीद सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 28 Jun 2023 10:33 AM GMT
Lucknow Bhootnath Market: लखनऊ का एक ऐसा बाजार, जहां मिलेगा सुई से लेकर सब कुछ, आइए जाने भूतनाथ मार्केट का इतिहास
X
Lucknow Famous Bhootnath Market (Image: Social Media)

Lucknow Famous Bhootnath Market: राजधानी लखनऊ में कई ऐसे बाज़ार या मार्केट हैं जहाँ आपको रोजमर्रा की जरुरत की वस्तुओं से लेकर फैंसी आइटम भी आसानी से मिल जायेंगे। बता दें की मॉल कल्चर आने के पहले ये मार्केट ही थे जहाँ लखनऊ के लोग शॉपिंग करते हुए अपना ज्यादातर समय बिताया करते थे। यूँ तो अब लखनऊ कई बड़े मॉल खुल चुके हैं, लेकिन आज भी लखनऊ के इन मार्केट में भीड़ पहले की तरह ही रहती है। इसका कारण यह है कि यहाँ कम दाम पर आपको अपनी जरुरत की सभी वस्तएं मिल जाती हैं।

लखनऊ में है मार्केट्स की भरमार

लखनऊ में कई ऐसे मार्केट हैं जो दिन रात गुलज़ार रहते हैं। हज़रतगंज बाज़ार, अमीनाबाद बाज़ार, चौक बाज़ार, नखास मार्केट, भूतनाथ मार्केट, आलमबाग मार्केट ऐसे बाजार हैं जहाँ आप सुई से लेकर फ्रिज, टीवी और कार तक खरीद सकते हैं। लखनऊ के प्रत्येक बाज़ार का अपना अनूठा आकर्षण और विशिष्टताएँ होती हैं, जो खरीदारी के विविध प्रकार के अनुभव प्रदान करते हैं। इन बाजारों की खोज से आप स्थानीय संस्कृति में डूब सकते हैं, पारंपरिक शिल्प की खोज कर सकते हैं और स्मृति चिन्ह और स्थानीय उत्पादों की खरीदारी कर सकते हैं।

भूतनाथ मार्केट

भूतनाथ मार्केट लखनऊ में एक लोकप्रिय शॉपिंग स्थल है। यह शहर के इंदिरा नगर क्षेत्र में स्थित है और अपने हलचल भरे माहौल और विभिन्न प्रकार की दुकानों और विक्रेताओं के लिए जाना जाता है। यहां भूतनाथ मार्केट की कुछ प्रमुख विशेषताएं और मुख्य विशेषताएं दी गई हैं:

कैसे पड़ा भूतनाथ मार्केट नाम

"भूतनाथ" नाम भूतनाथ मंदिर से लिया गया है, जो बाजार के आसपास स्थित है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और इस क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण धार्मिक और सांस्कृतिक स्थल रहा है। समय के साथ, बाज़ार मंदिर से जुड़ गया और इसका नाम "भूतनाथ मार्केट" पड़ गया। भूतनाथ मार्केट स्थानीय आबादी की जरूरतों को पूरा करने वाले एक छोटे वाणिज्यिक क्षेत्र के रूप में शुरू हुआ। इसकी शुरुआत कुछ दुकानों और विक्रेताओं से हुई, धीरे-धीरे अधिक व्यापारियों और व्यवसायों को समायोजित करने के लिए इसका विस्तार हुआ। जैसे-जैसे बाज़ार ने लोकप्रियता हासिल की और आकार में वृद्धि हुई, यह अपनी विविध प्रकार की दुकानों और माल के लिए जाना जाने लगा।

कैसे पहुंचे भूतनाथ मार्केट

भूतनाथ मार्केट तक लखनऊ के विभिन्न हिस्सों से आसानी से पहुंचा जा सकता है। यह इंदिरा नगर क्षेत्र में स्थित है, जो सड़कों और सार्वजनिक परिवहन द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। बाज़ार का केंद्रीय स्थान और लोकप्रियता इसे स्थानीय लोगों और आगंतुकों के लिए एक सुविधाजनक गंतव्य बनाती है। यहाँ मेट्रो से भी आसानी से पंहुचा जा सकता है।

भूतनाथ मार्केट में खरीदारी के विकल्प

भूतनाथ मार्केट विभिन्न आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं को पूरा करते हुए खरीदारी के विविध प्रकार के विकल्प प्रदान करता है। आप पारंपरिक परिधान, पश्चिमी परिधान और कैज़ुअल पोशाक सहित पुरुषों, महिलाओं और बच्चों के लिए कपड़े बेचने वाली दुकानें पा सकते हैं। यहां जूते-चप्पल, सहायक उपकरण, आभूषण, सौंदर्य प्रसाधन और घरेलू सजावट की वस्तुओं की दुकानें भी हैं।

भूतनाथ मार्केट में स्ट्रीट वेंडर

स्थापित दुकानों के साथ-साथ, भूतनाथ मार्केट अपने स्ट्रीट वेंडरों और अस्थायी स्टालों के लिए जाना जाता है जो विभिन्न प्रकार की वस्तुओं की पेशकश करते हैं। आप विक्रेताओं को हैंडबैग, खिलौने, मोबाइल एक्सेसरीज़, स्टेशनरी, कृत्रिम आभूषण और बहुत कुछ जैसी चीज़ें बेचते हुए पा सकते हैं। ये स्ट्रीट वेंडर बाजार के माहौल को जीवंत बनाते हैं।

भूतनाथ मार्केट में भोजन और जलपान

भूतनाथ मार्केट न केवल एक खरीदारी स्थल है, बल्कि भोजन और जलपान के लिए भी कई विकल्प प्रदान करता है। आप विभिन्न प्रकार के स्थानीय स्नैक्स, स्ट्रीट फूड, चाट, मिठाई और पेय पदार्थ परोसने वाले खाद्य स्टॉल और भोजनालय पा सकते हैं। खरीदारी करते समय तुरंत नाश्ता करने या कुछ स्वादिष्ट स्थानीय व्यंजनों का आनंद लेने के लिए यह एक शानदार जगह है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story