×

Lucknow Chowk Market History: नवाबों के शहर की पहचान है लखनऊ चौक, जानिए क्यों है खास

Lucknow Chowk Market History: यह शहर के उन स्थानों में गिना जाता है जो इसकी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत में एक खिड़की हैं। चिकन के काम से लेकर रसीले कबाब और माखन मलाई तक, लखनऊ चौक प्रमुख शॉपिंग और फूड हब में से एक है।

Kajal Sharma
Published on: 7 Jun 2023 6:12 PM GMT (Updated on: 7 Jun 2023 6:14 PM GMT)
Lucknow Chowk Market History: नवाबों के शहर की पहचान है लखनऊ चौक, जानिए क्यों है खास
X
Lucknow Chowk Market History (Image Description)

Lucknow Chowk Market History: लखनऊ में चौक क्षेत्र राज्य के साथ-साथ पूरे उत्तर भारत के सबसे पुराने बाजारों में से एक है। यह शहर के उन स्थानों में गिना जाता है जो इसकी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत में एक खिड़की हैं। चिकन के काम से लेकर रसीले कबाब और माखन मलाई तक, लखनऊ चौक प्रमुख शॉपिंग और फूड हब में से एक है। जहां शहर ही नहीं बल्कि पूरे राज्य से भारी संख्या में लोग आते हैं। वहीं देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों का भी यहां कम सैलाब नहीं देखा जाता है।

लखनऊ चौक की क्या है खासियत (Lucknow Famous Chowk Market)

चौक बाजार में स्थित है हजारों दुकानें (Shops in Chowk market)

चौक बाजार में 5000 से अधिक दुकानें स्थित हैं जो दोनों तरफ की संकरी, भूलभुलैया वाली गलियों में फैली हुई हैं। जो कभी-कभी तो सड़क का अधिकांश हिस्सा खुद ही ले लेती हैं। इन विचित्र दुकानों में, ईंटों की दुकानों के साथ-साथ अस्थायी दुकानों में, आपको असली चिकनकारी और जरदोजी के कपड़े, पारंपरिक हस्तनिर्मित आभूषण, लकड़ी, बांस और हाथी दांत से बने घरेलू सजावट के सामान, नगाड़े के जूते, इत्र या असली फूलों के सार से बने इत्र खरीद सकते हैं। साथ ही असंख्य अन्य छोटे और बड़े आइटम यहां आपको मिल जाते हैं।

लखनऊ चौक में फेमस खाना (Food in Lucknow Chowk)

इसके अलावा आपकी भूख को शांत करने के लिए इस बाजार में मुट्ठी भर दुकानें भी हैं जो प्रामाणिक अवधी भोजन कबाब, बिरयानी, चिकन या मटन के साथ पराठा और दूध उत्पाद भी बेचती हैं। हालांकि, शहरी, महानगरीय पर्यटकों के लिए उपयुक्त उत्पाद बेचने वाला एक आधुनिक व्यापारिक केंद्र, कहीं न कहीं, लखनऊ चौक बाजार अभी भी पूराने माहौल पर ही टिका हुआ है।

कैसे पहुंचे लखनऊ चौक (How to Reach Lucknow Chowk Bazar)

लखनऊ में चौक मार्केट तक पहुंचने के लिए आप किसी भी सार्वजनिक परिवहन या किराए के वाहन या निजी कार का उपयोग कर सकते है। क्योंकि यह शहर के केंद्र में स्थित है हालांकि, लखनऊ के आकर्षण तांगा का अनुभव करना न भूलें। शहर के इन पुराने हिस्सों में लखनऊ की सड़कों पर अभी भी घोड़ों द्वारा खींची जाने वाली गाड़ियां चलती हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story