×

Lucknow Ramakrishna Math: लखनऊ में फेमस है रामकृष्णा मठ, जहां स्थापित हैं कई मूर्तियां, जानिए इसका इतिहास

Lucknow Ramakrishna Math Details: संगमरमर के पत्थर से बने इस रामकृष्ण मठ की स्थापना सबसे पहले 19वीं सदी में की गई थी। इस मठ की स्थापना एक बंगाली संत रामकृष्ण द्वारा की गई थी।

Kajal Sharma
Published on: 7 Jun 2023 10:40 PM GMT
Lucknow Ramakrishna Math: लखनऊ में फेमस है रामकृष्णा मठ, जहां स्थापित हैं कई मूर्तियां, जानिए इसका इतिहास
X
Lucknow Ramakrishna Math (Image Description)

Lucknow Ramakrishna Math Details: निराला नगर में स्थित एक मठ और मंदिर, रामकृष्ण मठ एक सर्व-भिक्षु संस्था है जो श्री रामकृष्ण को समर्पित है। "स्वयं के उद्धार के लिए, और विश्व के कल्याण के लिए" इस भवन में संस्थान और एक मंदिर भी स्थापित किया गया है। संगमरमर के पत्थर से बने इस रामकृष्ण मठ की स्थापना सबसे पहले 19वीं सदी में की गई थी। इस मठ की स्थापना एक बंगाली संत रामकृष्ण द्वारा की गई थी। यहां पर रामकृष्ण, मां शारदा देवी और स्वामी विवेकानंद जी की कई मूर्तियों भी स्थापित की गई हैं।

पर्यटन स्थलों में गिना जाता है रामकष्ण मठ

बेहद ही शानदार है रामकृष्ण मठ

साल 1987 में स्थापित किए गए इस मठ की सफेद संरचना हिंदू और इस्लामी स्थापत्य सुविधाओं का एक संयोजन है। यह पुराने समय के भारतीय राजवंशों से अनुकूलित डिजाइनों का भी प्रतिनिधित्व करता है। हिंदू पौराणिक कथाओं से लाल-सीमेंट वाले महत्वपूर्ण अवशेषों के अलावा, रामकृष्ण मठ के वर्तमान मंदिर में एक सुंदर संगमरमर से बना एक बेहद ही शानदार प्रवेश द्वार भी तैयार किया गया है। पत्थर में कई पौराणिक जीव और पात्र प्रवेश द्वार की समानता को सुशोभित करते हैं।

छत पर बने हैं गुंबद

इस मंदिर के गर्भगृह की छत नौ सफेद गुंबदों से सुसज्जित है। एक अलंकृत नक्काशीदार द्वार से सुरक्षित है। हालांकि, मंदिर का यह हिस्सा विशिष्ट मुगल शैली के साथ-साथ वास्तुकला की एक राजस्थानी आभा का उत्सर्जन भी करता है। यहां पर 250 से ज्यादा रोशनदान के साथ एक शानदार झूमर भी लगा हुआ है। वहीं इस मठ का प्रार्थना कक्ष सफेद और भूरे रंग के फर्श सजा है।

रामकृष्ण मठ का इतिहास

स्वामी विवेकानंद ने 1888 और 1889 के दौरान लखनऊ पर शासन करने वाले नवाबों से बातचीत करने के बाद इस मंदिर का निर्माण करने का फैसला किया था। जिसके बाद साल 1925 में रामकृष्ण मिशन सेवाश्रम की स्थापना हुई थी।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story