×

Lucknow kapoorthala Market: बेहतरीन स्ट्रीट फ़ूड और लेटेस्ट ट्रेंड के ऑउटफिट के लिए आइये कपूरथला मार्केट, बेहद कम रेट मे

Lucknow Kapoorthala Shopping Market: पुराने समय से ही लखनऊ ने अपने पारम्परिक जायकों , पहनावें और संस्कृति को लेकर अपनी एक अलग पहचान बनाई है। जो आज तक कायम हैं। यहाँ के चिकनकारी की पूरी दुनिया दीवानी है। यहाँ का खाना भी अपना अलग ही नबाबी जायका रखता है। हालांकि अभी तो यहाँ पर भी मॉल प्रथा जोर शोर से शुरू हो चुकी है। लेकिन अभी भी लोगों को लखनऊ के पुराने बाज़ार ही ज्यादा आकर्षित करते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 21 Jun 2023 12:56 PM GMT
Lucknow kapoorthala Market: बेहतरीन स्ट्रीट फ़ूड और लेटेस्ट ट्रेंड के ऑउटफिट के लिए आइये कपूरथला मार्केट, बेहद कम रेट मे
X
Lucknow Kapoorthala Shopping Market (Image credit: social media)

Lucknow Kapoorthala Shopping Market: नबाबों के शहर लखनऊ का अंदाज़ ही कुछ निराला है। यहाँ आने वाले लोगों को सिर्फ मुस्कुराने की सलाह दी जाती है। जी हाँ , यहाँ कि सड़कों के किनारे बड़े - बड़े अक्षरों में लिखा है कि मुस्कुराइए जनाब आप लखनऊ में हैं।

पुराने समय से ही लखनऊ ने अपने पारम्परिक जायकों , पहनावें और संस्कृति को लेकर अपनी एक अलग पहचान बनाई है। जो आज तक कायम हैं। यहाँ के चिकनकारी की पूरी दुनिया दीवानी है। यहाँ का खाना भी अपना अलग ही नबाबी जायका रखता है। हालांकि अभी तो यहाँ पर भी मॉल प्रथा जोर शोर से शुरू हो चुकी है। लेकिन अभी भी लोगों को लखनऊ के पुराने बाज़ार ही ज्यादा आकर्षित करते हैं। इन्हीं में एक बेहद प्रसिद्ध मार्केट है कपूरथला मार्केट। जहाँ खाने -पीने से लेकर हर तरह की चीजें बहुत ही किफायती रेट में मिलते हैं।

कपूरथला मार्केट क्यों है प्रसिद्ध

कपूरथला लखनऊ के पॉश इलाकों में से एक है। हाल ही में यहां कई सारे शोरूम भी खुल गए हैं। बता दें कि यह बाज़ार महिलाओं के लिए बेहरीन कपडे कम रेट में रखने के लिए प्रख्यात है। यहाँ पर प्रगति बाजार में ऐसी कई दुकानें मौजूद हैं जो चिकनकारी कामों को बढ़ावा देने का काम करते हैं। यहाँ आने पर आपको अपनी पसंद के एथेनिक वियर से लेकर वेस्टर्न वियर तक सभी प्रकार के ऑउटफिट्स की एक सुंदर रेंज मिलेगी।

ख़ास बात यह है कि इस मार्किट में लेटेस्ट ट्रेंडिंग में चल रहे फैशन के हिसाब से भी सामान उपलब्ध हो जाते हैं। ख़ास तौर पर कपूरथला मार्केट अपने एथनिक वियर , पार्टी वियर, चिकनकारी कुर्ता और डिजाइनर साड़ी इत्यादि काफी प्रसिद्ध है। लोग दूर -दराज़ जगहों से भी यहां आते हैं।

कपूरथला मार्केट खुलने और बंद होने का समय

आमतौर पर कपूरथला मार्केट रोज़ाना सुबह 11:00 बजे खुल जाता है और यह रात 10:00 बजे तक ही बंद होता है।

कपूरथला मार्केट के फेमस स्ट्रीट फ़ूड

कपूरथला मार्केट अपने फ़ूड मार्किट के तौर पर भी बहुत प्रसिद्ध है। यहाँ पर खाने की अनिगनत वैराइटियां बहुत ही किफायती रेट पर उपलब्ध है। ​​यहाँ फैमली के अलावा स्टूडेंट भी काफी आते हैं। यहाँ के बेहहतरीन स्ट्रीट फ़ूड का स्वाद चखने दूर -दूर से भी लोग आते हैं। कपूरथला मार्केट के आसपास 5 बेहतरीन स्ट्रीट फूड जॉइंट्स , जिन्हें आपको अवश्य आजमाना चाहिए:

पानी बताशे और टिक्की कॉर्नर (Pani Batashe and Tikki Corner)

अगर आप पानी बताशों के शौक़ीन हैं तो यह जगह आपके लिए परफेक्ट है। बता दें कि कपूरथला की सड़कों पर आपको 15 से भी अधिक प्रकार के स्वादिष्ट पानी बताशेँ मिल जानेगे। ख़ास बात यह ये बताशे आपको चटनी के साथ परोसे जाते है। इस बाज़ार में चॉकलेट से लेकर अनानास के स्वाद वाले बताशें लोगों को अपनी आकर्षित करती हैं। सबसे बेहतरीन पानी बताशे और टिक्की सहारा भवन, आर्चीज गैलरी के पास के पास मिलते हैं। जो रोज़ाना शाम 4 बजे से लेकर रात 10 बजे तक खुला रहता है।

नुक्कड़ कैफे (Nook Cafe)

कपूरथला चौराहे में मौजूद यह जगह सिर्फ एक कैफे नहीं है बल्कि यहाँ बेहरीन चाय, कॉफी, शेक, चिलर और कुछ लिप-स्मैकिंग मैगी और सैंडविच की विभिन्न किस्में भी मिलती हैं। खासियत है कि इनकी कीमत मात्र 100 रुपये से कम है लेकिन यह आपके मन और पेट को संतुलित रखने में कामयाब होते हैं।

अगर आप भी इन चीजों के शौक़ीन है तो आइये प्रगति बाजार के पास कपूरथला चौराहा जिसके रोज़ाना खुलने का समय सुबह जल्दी से जल्दी लेकर रात 9 बजे तक तक रहता है।

कुल्हड़ वाला

अगर आप भी कुल्हड़ वाली चाय के दीवाने हैं , तो इस जगह आपका आना जरूर बनता है । यहाँ पर आपको कुल्हड़ में लस्सी और चास परोसी जाती है है। इसके अलावा यहाँ मोमोज और मैगी के भी विकल्प हैं। कपूरथला चौराहा में, एसबीटी एटीएम के सामने यह दूकान लगती है। इसके खुलने का समय रोजाना सुबह 10 बजे से लेकर रात 10 बजे तक रहता है।

गोकुल्स का स्पेशल मदुरै डोसा

मात्र 50 रूपये में भरपूर फिलिंग के साथ मिलने वाले इस स्वादिष्ट डोसा खाने आपको इंडसइंड बैंक के पास, कोब्बलर शोरूम के सामने आना होगा। जो रोज़ाना दोपहर 2 बजे से देर रात तक खुली रहती है। इस डोसे के साथ मिलने वाली चाटनी और सांभर का स्वाद इतना ज्यादा बेहतरीन होता है कि लोग इसे खाने दूर -दूर से भी आते हैं। इसलिए इस इलाके में यह डोसा स्टाल अपने असीमित सांभर और सुपर यम नारियल चटनी के लिए काफी प्रसिद्ध है। इसका मनोरम स्वाद लेने के लिए आपको इंडसइंड बैंक के पास, कोब्बलर शोरूम के सामने आना होगा।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story