×

Lucknow Famous Indira Dam: गोवा जैसा सीन लखनऊ में, कभी इंदिरा डैम घूमा क्या?

Lucknow Famous Indira Dam: लखनऊ के पूर्व में स्थित है जो इस शहर के दिल हज़रतगंज से लगभग 20 किमी की दुरी पर किसान पथ के बीचोबीच स्थित है है। यहाँ सुल्तानपुर-वाराणसी रोड के माध्यम से पंहुचा जा सकता है। वहीँ इसकी चारबाग़ स्टेशन से भी दुरी लगभग 21 किमी की है। अगर बात करें फैज़ाबाद रोड कामता से इंदिरा डैम की दुरी की तो दोनों के बीच करीब 11 किमी की है। यहाँ से मल्हौर रेलवे स्टेशन होकर आसानी से है पंहुचा जा सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 21 Jun 2023 4:29 AM GMT
Lucknow Famous Indira Dam: गोवा जैसा सीन लखनऊ में, कभी इंदिरा डैम घूमा क्या?
X
Lucknow Famous Indira Dam (Image credit: social media)

Indira Dam Lucknow: क्या आपने कभी सुना है कि कोई ऐसी जगह हो जहाँ नदी के ऊपर नहर बहती हो। नहीं ना। आज हम आपको बताते हैं कि कहाँ है यह जगह। जी हाँ ये नजारा आपको उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ही देखने को मिल जायेगा। हम बात कर रहे हैं इंदिरा डैम की। यह एक ऐसी जगह जहाँ नदी के ऊपर नहर बहती है। ये जगह आपको रोमांचित कर देगा। ये जगह आपको लखनऊ में बैठे-बैठे गोवा का भी मजा देगा।

इंदिरा डैम कहाँ पर है स्थित

ये जगह लखनऊ के पूर्व में स्थित है जो इस शहर के दिल हज़रतगंज से लगभग 20 किमी की दुरी पर किसान पथ के बीचोबीच स्थित है है। यहाँ सुल्तानपुर-वाराणसी रोड के माध्यम से पंहुचा जा सकता है। वहीँ इसकी चारबाग़ स्टेशन से भी दुरी लगभग 21 किमी की है। अगर बात करें फैज़ाबाद रोड कामता से इंदिरा डैम की दुरी की तो दोनों के बीच करीब 11 किमी की है। यहाँ से मल्हौर रेलवे स्टेशन होकर आसानी से है पंहुचा जा सकता है।

क्यों है ये एक शानदार पिकनिक स्पॉट

इंदिरा डैम अब लखनऊ के लोगों के लिए एक शानदार पिकनिक स्पॉट बन चुका है। यहाँ डैम के नीचे नहर का साफ़ पानी और आस-पास की हरियाली आपको रोमांचित कर देगी। साथ ही यहाँ का शांत वातावरण आपका मन मोह लेगा। आज कल की भाग दौड़ और शोर भरी जिंदगी से उलट यहाँ पर आपको एक दम शांत वातावरण मिलेगा जो आपके दिल को सुकून देगा। इसके अतिरिक्त इंदिरा डैम पर अब कई तरह के स्ट्रीट फूड्स भी मिलते हैं जिसका लोग आनंद उठाते हैं।

नजदीक ही है ड्रीम वैली पार्क

आपको बता दें कि इंदिरा डैम के पास ड्रीम वैली पार्क भी है, जो लोगों के आकर्षण का केंद्र बन चुका है। अधिकतर लोग जो इंदिरा डैम जाते हैं वो ड्रीम वैली पार्क का भी आनंद लेना नहीं भूलते भी पहुँचते हैं। इंदिरा डैम के पास कोई रेस्टोरेंट ना होने के कारण कई लोग घर से कहना बना कर लाते हैं और पुराने समय की तरह पिकनिक का आनंद लेते हैं तो वहीँ कुछ लोग ड्रीम वैली पार्क का रुख करते हैं जहाँ पर अच्छे रेस्तरां के साथ-साथ स्वीमिंग पूल भी है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story