×

Chitrakoot Travel and Tourism: धार्मिक स्थल चित्रकूट में बिताएं अपना वीकेंड, कई पौराणिक कथाओं से भरा है इसका इतिहास

Chitrakoot Travel and Tourism: यहां हम आपके लिए चित्रकूट में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की एक लिस्ट लेकर आये हैं जो आपको इस जगह का सबसे अच्छा अनुभव कराने और आपको एक सुखद एहसास करवाएगी।

Shweta Shrivastava
Published on: 11 Jun 2023 5:02 AM GMT
Chitrakoot Travel and Tourism: धार्मिक स्थल चित्रकूट में बिताएं अपना वीकेंड, कई पौराणिक कथाओं से भरा है इसका इतिहास
X
Chitrakoot Travel and Tourism (Image Credit-Social Media)

Chitrakoot Travel and Tourism: एक पवित्र गंतव्य जो हमें समय में वापस ले जाता है, चित्रकूट वह सब कुछ है जो भारत में एक धार्मिक स्थान की तलाश में है। उत्तर प्रदेश में शीर्ष हिंदू तीर्थ स्थलों में गिना जाने वाला यह पवित्र स्थान मंदाकिनी नदी के किनारे स्थित है, जो पर्यटकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण आकर्षण है। यहाँ एक श्रद्धेय हनुमान मंदिर भी है जिसे हनुमान धारा कहा जाता है और राम बाग परिसर के अंदर एक मंदिर है जो चित्रकूट में शीर्ष स्थानों को देखने के लिए बनाता है।

तीर्थयात्रा करने के अलावा, चित्रकूट वह स्थान है जहाँ यात्री उस जगह के इतिहास को जानने के लिए अपना समय व्यतीत कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश में इस पर्यटन स्थल से कुछ किलोमीटर की दूरी पर गुप्त गोदावरी गुफा प्रणाली है, जहां माना जाता है कि भगवान राम और लक्ष्मण अपने वनवास के दौरान रहते थे। ये प्राकृतिक गुफाएँ एक महत्वपूर्ण दर्शनीय स्थल भी हैं। शहर कायाकल्प करने के लिए एकदम सही है, भगवान का आशीर्वाद मांग रहा है, और सभी पवित्र स्थलों के बीच मन की शांति पाता है।

चित्रकूट टूर पैकेज (Chitrakoot Tour Packages)

चित्रकूट में घूमने की जगहें (Best Places to Visit in Chitrakoot)

यहां हम आपके लिए चित्रकूट में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की एक लिस्ट लेकर आये हैं जो आपको इस जगह का सबसे अच्छा अनुभव कराने और आपको एक सुखद एहसास करवाएगी। जिससे आपको आपकी छुट्टिया वेल स्पेंड लगेंगीं। आइये एक नज़र डालते हैं चित्रकूट में घूमने के लिए बेस्ट प्लेसेस पर।

1. गुप्त गोदावरी की खोज

ये रामघाट से 19 किमी दक्षिण की दूरी पर स्थित है। गोदावरी नदी गुफा के अंदर स्थित चट्टानों से बारहमासी धारा के रूप में निकलती है और आगे ये दूसरी गुफा में बहती है जो इससे काफी दूर है और अचानक गायब हो जाती है। नदी की एक बड़ी चट्टान को दानव मयंक का रूप कहा जाता है, जिसने देवी सीता के स्नान करने के दौरान उनके कपड़े चुरा लिए थे। इस राक्षस मयंक का वध भगवान लक्ष्मण ने किया था। इसमें भगवान राम और उनके भाई लक्ष्मण का दरबार मौजूद है। गुफा के प्रवेश द्वार पर ब्रह्मा, विष्णु और शिव की सुंदर नक्काशीदार मूर्तियां देखी जा सकती हैं।

2. लोकप्रिय नदी की सीढ़ियाँ देखना न भूलें

राम घाट मंदाकिनी नदी के तट पर स्थित है, सीढि़यों पर लंबा फैलाव बना हुआ है। यहाँ भगवा वस्त्र धारण किए अनेक संतों को ध्यानमग्न देखा जा सकता है। राम घाट में राम, लक्ष्मण और सीता तीनों अपने वनवास के समय यहीं ठहरे थे। उसके बाद प्रसिद्ध कवि तुलसीदास यहीं बैठते थे। तुलसीदार ने रामघाट के चबूतरे पर बैठकर रामचरितमानस लिखी थी। मंच को तुलसी चबूतरा के नाम से जाना जाता है। सुबह-सुबह श्रद्धालुओं को बहती नदी में पूजा-अर्चना करने के लिए खड़े देखा जाता है। यहां आने वाले पर्यटक शाम की आरती में भी शामिल हो सकते हैं।

3. मंदाकिनी नदी की पूजा करें

यहां, इस मंदिर में आध्यात्मिकता और शांति एक साथ महसूस की जा सकती है। मंदाकिनी नदी का निर्माण अनुसूया की प्रार्थना से हुआ था, जिसके फलस्वरूप उस स्थान पर अकाल का अंत हुआ। यह वह स्थान है जहां सती अनुसूया अपने पति और पुत्रों के साथ निवास करती थीं। मंदिर मंदाकिनी नदी के तट पर स्थित है। मंदिर के चारों ओर की प्राकृतिक सुंदरता पर्यटकों के आकर्षण का स्रोत है। प्रतिदिन श्रद्धालु और पर्यटक इसे देखने आते हैं। इस मंदिर में जाने का कोई शुल्क नहीं है। यह मंदिर चित्रकूट बस स्टैंड से 16 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

4. चित्रकूट की शीर्ष पहाड़ियों पर जाएँ

ये सबसे अच्छे चित्रकूट पर्यटन स्थलों में से एक है जो एक पहाड़ी पर स्थित झरना है। ये विभिन्न कारणों से लोकप्रिय है। हनुमान धारा में कई मंदिर हैं जो भक्तों को आकर्षित करते हैं। पौराणिक कथाओं में इस हनुमान धारा को राम ने हनुमान को आश्रय प्रदान करने के लिए बनाया था जब वे लंका जलाकर लौटे थे। ऐतिहासिक शहर चित्रकूट के खूबसूरत नजारों के अलावा यहाँ एक मनमोहक नजारा भी देखने को मिलता है। इस जगह पर जाने के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं है। ये स्थान चित्रकूट बस स्टैंड से मात्र 5 किलोमीटर की दूरी पर है।

5. जानकी कुंड का आशीर्वाद लें

ये मंदाकिनी नदी के तट पर स्थित है। ये हिंदुओं के लिए एक पवित्र स्थान है क्योंकि इस स्थान का उल्लेख हिंदुओं के धार्मिक ग्रंथों में मिलता है। वनवास के दौरान ये कुंड देवी सीता का पसंदीदा स्नान स्थल था।

6 . पन्ना राष्ट्रीय उद्यान की सैर

ये एक प्रसिद्ध वन्यजीव पार्क है। आप इस राष्ट्रीय उद्यान में वनस्पतियों और जीवों के साथ मिलकर प्रकृति का आनंद लें सकते हैं। आप वन्यजीव सफारी पर बाघ, तेंदुए जैसे जानवरों की किस्में पा सकते हैं। ये उन लोगों के लिए स्वर्ग है जो वनस्पतियों और जीवों और फोटोग्राफी से प्यार करते हैं। ये चित्रकूट के सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। प्रवेश आपके द्वारा चुनी गई सफारी के प्रकार पर निर्भर करता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story