×

Famous Ashram in Varanasi: ध्यान और शांति के लिए बेस्ट हैं वाराणसी में यह आश्रम, जहां मिलती है हर तरह की सुविधा

Famous Ashram in Varanasi: वाराणसी में कई आश्रम हैं जो यहां अक्सर आने वाले कई हजार भक्तों और तीर्थयात्रियों के आवास की व्यवस्था करते हैं। आरामदायक रहने और आवास प्रदान करने के अलावा, ये आश्रम सीखने और आध्यात्मिकता के भी घर हैं।

Kajal Sharma
Published on: 6 Jun 2023 4:04 PM GMT
Famous Ashram in Varanasi: ध्यान और शांति के लिए बेस्ट हैं वाराणसी में यह आश्रम, जहां मिलती है हर तरह की सुविधा
X
Aasharm in Varanasi (Image Description)

Famous Ashram in Varanasi:: वाराणसी को भारत की पवित्र भूमि के रूप में जाना जाता है जो मंदिर की घंटियों की खनखनाहट और गंगा आरती की गूंज से गुंजायमान रहती है। वाराणसी में कई आश्रम हैं जो यहां अक्सर आने वाले कई हजार भक्तों और तीर्थयात्रियों के आवास की व्यवस्था करते हैं। आरामदायक रहने और आवास प्रदान करने के अलावा, ये आश्रम सीखने और आध्यात्मिकता के भी घर हैं। इस आर्टिकल में आपको वाराणसी मे स्थित कुछ आश्रम की जानकारी दी गई है। जहां आप अपने परिवार के साथ ठहर सकते हैं इन जगहों पर आपको कई तरह की सुविधा मिल जाती है।

वाराणसी में ठहरने के लिए बेस्ट आश्रम (Best Aashram in Varanasi)

श्री राम तारक आंध्र आश्रम (Sri Rama Taraka Aashram in Varanasi)

वाराणसी में केदार घाट के पास स्थित, श्री राम तारक आंध्र आश्रम एक धार्मिक आश्रम है और शहर में रहने का एक किफायती विकल्प भी है। स्वादिष्ट और उचित मूल्य के भोजन के अलावा, कमरा भी काफी आरामदायक और अच्छी तरह से सुविधाजनक है। आश्रम में वातानुकूलित और गैर वातानुकूलित दोनों तरह के कमरे उपलब्ध हैं और एक कमरे में आसानी से 4-5 लोग ठहर सकते हैं।

लोकेशन- Mansarovar, B.14/92, Varanasi, Uttar Pradesh

साइकिल स्वामी आश्रम (Cycle Swamy Aashram in Varanasi)

इस आश्रम के संस्थापक श्री डोड्डा वेंकटेश्वर राव, जिन्हें प्यार से साइकिल स्वामी कहा जाता था, उनके नाम पर ही इस आश्रम का नाम साइकिल स्वामी आश्रम पड़ा है। इस आश्रम में वातानुकूलित और गैर वातानुकूलित दोनों प्रकार के कमरे हैं जो मेहमानों को उनकी आवश्यकता और बजट के अनुसार दिए जाते हैं। साथ ही आश्रम में सस्ता और स्वादिष्ट भोजन भी उपलब्ध है।

लोकेशन- Subandana Apartment, D.No. 28/194 Near, Pandey Haveli Rd, Bangali Tola, Varanasi, Uttar Pradesh

मातृधाम आश्रम (Matridham Aashram in Varanasi)

मातृधाम का शाब्दिक अर्थ है 'माँ का निवास'। तो, वाराणसी में मातृधाम आश्रम को मदर मैरी का विनम्र निवास माना जाता है और यह एक धर्मार्थ संस्थान है जिसका निर्माण 1954 में भारतीय मिशनरी सोसाइटी (IMS) द्वारा किया गया था। यह विशेष रूप से 'क्राइस्ट भक्तों' को पूरा करता है और सामूहिक आध्यात्मिक आंदोलन का केंद्र भी है।

लोकेशन- post, Christ Nagar, Bada Lalpur, Chandmari, Varanasi, Uttar Pradesh

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story