×

Billu Tandooria in Lucknow: लखनऊ का पारम्परिक लाज़वाब जायका देता है बिल्लू तन्दूरिया, क्या आपने चखा इसका स्वाद ?

Billu Tandooria in Lucknow: लखनऊ में टुंडे कबाबी, रॉयल कैफे, शर्मा जी की चाय, वाहिद बिरयानी, प्रकाश कुल्फी, दस्तरख्वां और राधे लाल मिठाई जैसे कुछ रेस्टोरेंट्स के नाम हैं जो अपने स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए समूचे देश में प्रसिद्द हैं। आज हम इस आर्टिकल में आपको लखनऊ के ही एक और फ़ूड जॉइंट- बिल्लू तन्दुरिया (Billu Tandooria) के बारे में बताएँगे जो अपने वेज और नॉन-वेज दोनों तरह के भोजन के लिए प्रसिद्द है।

Preeti Mishra
Published on: 22 Jun 2023 2:48 AM GMT
Billu Tandooria in Lucknow: लखनऊ का पारम्परिक लाज़वाब जायका देता है बिल्लू तन्दूरिया, क्या आपने चखा इसका स्वाद ?
X
Billu Tandooria in Lucknow(Image credit: social media)

Billu Tandooria in Lucknow: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ, अपनी समृद्ध पाक विरासत के लिए प्रसिद्ध है और इसे भोजन प्रेमियों के लिए स्वर्ग माना जाता है। लखनऊ से जुड़े कुछ ऐसे प्रसिद्ध व्यंजन और खाद्य पदार्थ हैं जिन्हे खाने लोग देश के कई राज्यों से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी आते हैं। लखनऊ में एक से बढ़कर व्यंजन और रेस्टोरेंट्स हैं।

अगर लखनऊ के व्यंजन की बात करें तो लखनवी बिरयानी, टुंडे कबाब, गलौटी कबाब, शीरमाल, माखन मलाई, टोकरी चाट, आलू चाट, लस्सी, बन मक्खन ऐसे कई फ़ूड आइटम हैं जिनका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है।

यह शहर अपने शाही अवधी व्यंजनों के लिए जाना जाता है, जो इसके समृद्ध स्वाद, नाजुक मसालों और जटिल खाना पकाने की तकनीक की विशेषता है। लखनऊ में स्थानीय स्ट्रीट फूड स्टालों, रेस्तरां और भोजनालयों की खोज करने से आपको इसकी विविध और स्वादिष्ट खाद्य संस्कृति में लिप्त होने का मौका मिलेगा।

लखनऊ में टुंडे कबाबी, रॉयल कैफे, शर्मा जी की चाय, वाहिद बिरयानी, प्रकाश कुल्फी, दस्तरख्वां और राधे लाल मिठाई जैसे कुछ रेस्टोरेंट्स के नाम हैं जो अपने स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए समूचे देश में प्रसिद्द हैं। आज हम इस आर्टिकल में आपको लखनऊ के ही एक और फ़ूड जॉइंट- बिल्लू तन्दुरिया (Billu Tandooria) के बारे में बताएँगे जो अपने वेज और नॉन-वेज दोनों तरह के भोजन के लिए प्रसिद्द है।

कहाँ पर स्थित है बिल्लू तन्दुरिया

बिल्लू तन्दुरिया का मुख्य रेस्टोरेंट गोमती नगर के विपुल खंड में है। इसका पता है 5/174, विपुल खंड 5, विपुल खंड, गोमती नगर। इसके अतिरिक्त इसकी एक ब्रांच आशियाना लखनऊ में भी स्थित है। आप यहाँ पाने परिवार के साथ जाकर भोजन का आनंद ले सकते हैं तो वहीँ swiggy के माध्यम से घर बैठे अपने मनपसंद खाने का आर्डर भी दे सकते हैं।

क्या है मेनू में

बिल्लू तन्दुरिया फाइन डाइन रेस्टोरेंट में आपको वेज और नॉन-वेज दोनों तरह के फ़ूड आइटम मिलेंगे। ये रेस्टोरेंट बहुत महंगा भी नहीं है। यहाँ दो लोग बड़ी आसानी से 500 रुपये में अपना पेट भर सकते हैं। मेनू में आपको पनीर टिक्का, समी कबाब, चिकन मलाई टिक्का, चिकन रेशमी टिक्का मिलेगा। यहाँ तंदूर के आइटम की भरमार है। तंदूर से आपको तंदूरी चिकन, तंदूरी काली मिर्च, टंगरी कबाब, मटन सीक कबाब के अलावा तंदूरी फिश भी मिल जायेगा।

वेज और नॉन वेज के सभी आइटम्स

बिल्लू तन्दुरिया फाइन डाइन रेस्टोरेंट सिर्फ में वेज और नॉन वेज की कई वैराइटी भी मौजूद हैं। स्टार्टर से लेकर मैन कोर्स तक वेज और नॉन वेज की डिशेस लोगों को बहुत भाति है। दूर -दराज़ से लोग यहाँ भरपूर जायका लेने आते हैं। ख़ास बात है कि यहाँ के फ़ूड स्वाद में बेहतरीन होने के साथ कीमत में किफायती भी है। यहाँ मिलने वाले बटर चिकन के दीवानों की फहरिस्त काफी लम्बी है। साथ ही तरह -तरह के रोल भी लोगों की आकर्षित करते हैं। नॉन वेज के शौकीनों के लिए ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं हैं। अगर आप भी लखनऊ में हैं और अभी तक बिल्लू तन्दुरिया नहीं गए हैं तो आपने स्वाद का बहुत बड़ा खज़ाना मिस कर दिया है।

जोमाटो और स्विग्गी पर भी उपलब्ध

अगर आप घर बैठे ही बिल्लू तन्दुरिया के स्वादिष्ट खानों का आनंद लेना चाहते हैं तो टेंशन की कोई बात नहीं है। हर आउटलेट्स की तरह यहाँ भी जोमाटो और स्विग्गी की सुविधा उपलब्ध है। आप आसानी से घर में बैठकर जोमाटो और स्विग्गी से आर्डर करके अपनों के साथ खाने का भरपूर मज़ा ले सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story