×

लाजवाब चटनी: मम्मियां होंगी टेंशन फ्री, बच्चा करेगा रोज डिमांड, बनाना भी है आसान

स्कूल जानें वाले बच्चों की मॉम को ये परेशानी घेरे रहती है कि आखिरकार वो सुबह जल्दी-जल्दी में ऐसा क्या बनाएं, जिसे उनका बच्चा दिल से खाएं। क्योंकि मॉम बच्चों को लंच तो बनाकर देती हैं लेकिन वो उसे पूरा फिनिश नहीं करते हैं। मॉम डांटती हैं तो बच्चे 100 बहाने बनाते हैं। क्या आपका बच्चा भी कुछ ऐसा ही करता है?

suman
Published on: 22 Feb 2020 6:17 AM GMT
लाजवाब चटनी: मम्मियां होंगी टेंशन फ्री, बच्चा करेगा रोज डिमांड, बनाना भी है आसान
X

नई दिल्ली: छोटे बच्चों के खाने को लेकर मम्मियां अक्सर परेशान रहती है। खासकर स्कूल जानें वाले बच्चों की मॉम को ये परेशानी घेरे रहती है कि आखिरकार वो सुबह जल्दी-जल्दी में ऐसा क्या बनाएं, जिसे उनका बच्चा दिल से खाएं। क्योंकि वे बच्चों को लंच तो बनाकर देती हैं लेकिन वो उसे पूरा फिनिश नहीं करते हैं। और फिर पड़ती है मम्मी की डांट तो बच्चे 100 बहाने बनाते हैं।

क्या आपका बच्चा भी कुछ ऐसा ही करता है? तो उनके लिए रेगुलर परांठे, सब्जी, पूड़ियों वाले टिफिन में ऐड करिए झटपट बनने वाली चटपटी चटनी। महज 10 से 15 मिनट में बनने वाली चटनी का स्वाद इतना लाजवाब है कि आपका बच्चा इसकी डिमांड रोज करेगा और टिफिन भी पूरा फिनिश करके लाएगा। तो जानते हैं कैसे बनाएं ये चटनी।

यह पढ़ें...आंखों से करें शॉपिंग: क्या गजब की चीज है, ये नहीं देखा तो कुछ ना देखा

सामग्री धनिया की पत्ती- एक मुट्ठी या 1 बड़ी कटोरी, हरि मिर्च - 2 से 3,,लहसुन की कलिया - 5 से 6,पिसी लाल मिर्च पाउडर- 1/4 चम्मच,,जीरा - 1/2 चम्मच,गुड़- 1 छोटा टुकड़ा,नींबू का रस - 1/2 चम्मच, काला नमक - 1/2 चम्मच,नमक स्वादानुसार,हींग आवश्यकता अनुसार।

विधि- - सबसे पहले धनिया की पत्तियों को धोकर बारीक काट लीजिए. जहां तक संभव हो धनिया की पत्तियों को 2 से 3 बार पानी से धोए। धनिया के बाद हरि मिर्च को बारिक काट लीजिए और लहसुन को छीलकर काट लीजिए। धनिया, मिर्च और लहसुन में गुड़, हींग, नमक को मिलाकर अच्छे से पेस्ट बना लीजिए। जब सभी चीजें अच्छी तरह से पीस जाए तो इसमें नींबू का रस निचोड़िए।

बच्चों के टिफिन के लिए चटपटी चटनी तैयार है। जो लोग हींग का इस्तेमाल नहीं करते हैं वो हींग के स्थान पर अजवाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस चटपटी चटनी को आप बच्चों के टिफिन के साथ लंच, डिनर या स्नैक्स के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं। चटपटी चटनी को आप गरम-गरम पराठे के साथ या दाल-चावल के साथ परोसकर सबका दिल जीत सकते हैं।

यह पढ़ें...स्वास्थ्य मेला : राज्यपाल आनंदीबेन ने बच्चों से कही ये बड़ी बात

नोटः जिनके बच्चे तीखा खाना नहीं खाते हैं वो लोग इस चटनी में गुड़ का इस्तेमाल थोड़ा सा ज्यादा कर सकते हैं। गुड़ से चटनी में मिठास आ जाएगी और बच्चा इसे आसानी से खा सकता है। आप चाहे तो मिर्च के पोर्शन को भी कम कर सकते हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

suman

suman

Next Story