×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Aam Pudina Chutney Recipe: कच्चे आम और पुदीना की चटनी स्वाद और सेहत का खज़ाना , जानिये कैसे बनाये

Aam Pudina Chutney Recipe: पुदीना विटामिन ए, कैल्शियम और पोटेशियम सहित विटामिन और खनिजों से भी समृद्ध है। चटनी के रूप में कच्चे आम और पुदीने का मिश्रण पाचन में भी सहायता कर सकता है। कच्चे आम में मौजूद एंजाइम आपके शरीर में प्रोटीन को तोड़ने में मदद करते हैं, जबकि पुदीना अपच, गैस और पेट फूलने के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 4 May 2023 10:51 AM GMT
Aam Pudina Chutney Recipe: कच्चे आम और पुदीना की चटनी स्वाद और सेहत का खज़ाना , जानिये कैसे बनाये
X
Aam Pudina Chutney Recipe (Image credit: Newstrack)

Aam Pudina Chutney Recipe: गर्मी के मौसम में कच्चे आम और पुदीने की चटनी किसी भी खाने का स्वाद बढ़ा देते हैं। बता दें कि कच्चे आम और पुदीने की चटनी भारतीय व्यंजनों में एक लोकप्रिय चटनी है जिसके कई संभावित स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। कच्चा आम विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकता है और त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। पुदीना विटामिन ए, कैल्शियम और पोटेशियम सहित विटामिन और खनिजों से भी समृद्ध है। चटनी के रूप में कच्चे आम और पुदीने का मिश्रण पाचन में भी सहायता कर सकता है। कच्चे आम में मौजूद एंजाइम आपके शरीर में प्रोटीन को तोड़ने में मदद करते हैं, जबकि पुदीना अपच, गैस और पेट फूलने के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

इसके अलावा कच्चे आम में मौजूद पेक्टिन एक घुलनशील फाइबर है जो रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही पुदीने में कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण होते हैं। उल्लेखनीय है कि कच्चे आम और पुदीने की चटनी में सूजनरोधी यौगिकहोने के कारण ये शरीर में सूजन को कम करने में सहायक होते हैं। जिसमें गठिया, अस्थमा और एलर्जी जैसी सूजन की स्थिति शामिल होती है। कच्चे आम में कैलोरी कम और फाइबर अधिक होने के कारण ये तृप्ति को बढ़ावा देने और वजन घटाने में सहायक होता है। पुदीना भी भूख कम करने और पाचन में मददगार होता है। साथ ही पुदीने में मौजूद जीवाणुरोधी गुण मुंह में बैक्टीरिया से लड़ने और मौखिक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

कुल मिलाकर, कच्चे आम और पुदीने की चटनी स्वादिष्ट और पौष्टिक होती है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है।

आइये जानते हैं घर पर आप किस प्रकार इस स्वादिष्ट चटनी को बना सकते हैं :

कच्चे आम और पुदीने की चटनी बनाने की विधि

सामग्री :

1 कच्चा आम, छिला और कटा हुआ
1 कप ताज़े पुदीने के पत्ते
1 हरी मिर्च काली मिर्च, कटी हुई (वैकल्पिक)
1 बड़ा चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक
1 बड़ा चम्मच नींबू का रस
नमक स्वाद अनुसार
पानी, आवश्यकतानुसार

बनाने की विधि :

एक ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर में, कच्चे आम, पुदीने के पत्ते, हरी मिर्च काली मिर्च (यदि उपयोग कर रहे हैं), कसा हुआ अदरक, नींबू का रस और एक चुटकी नमक मिलाएं।
अपनी वांछित स्थिरता प्राप्त करने के लिए आवश्यकतानुसार पानी मिलाते हुए, सामग्री को चिकना होने तक फेंटें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि सब कुछ अच्छी तरह से मिश्रित है, आपको ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर के किनारों को कुछ बार खुरचने की आवश्यकता हो सकती है।
चटनी को चख कर देख लीजिये, नमक और नीबू का रस आवश्यकतानुसार डाल दीजिये। आप चटनी को अधिक तीखा या नरम बनाने के लिए हरी मिर्च की मात्रा कम या ज्यादा कर सकते हैं।
कच्चे आम और पुदीने की चटनी को समोसे, पकोड़े या चाट जैसे भारतीय व्यंजनों के साथ परोसें। आप इसे सब्जियों या चिप्स के लिए डिप के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं, या इसे सैंडविच या रैप्स पर फैला सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story