×

Mango for Weight Loss: अब आम खाने से नहीं बढ़ेगा वज़न, टेलीविज़न एक्ट्रेस जूही परमार ने शेयर किया 'सदियों पुराना उपाय'

Mango for Weight Loss: टेलीविज़न की फेमस एक्ट्रेस रहीं जूही परमार ने एक ऐसा सीक्रेट शेयर किया है जिससे आम प्रेमियों के चेहरे पर एक बड़ी सी मुस्कान आ जाएगी।

Shweta Shrivastava
Published on: 13 April 2023 12:02 PM GMT
Mango for Weight Loss: अब आम खाने से नहीं बढ़ेगा वज़न, टेलीविज़न एक्ट्रेस जूही परमार ने शेयर किया सदियों पुराना उपाय
X
Mango for Weight Loss (Image Credit-Social Media)

Loose Weight While Eating Mangoes: टेलीविज़न की फेमस एक्ट्रेस रहीं जूही परमार ने एक ऐसा सीक्रेट शेयर किया है जिससे आम प्रेमियों के चेहरे पर एक बड़ी सी मुस्कान आ जाएगी। वहीँ उन्होंने ये भी शेयर किया कि इस तकनीक को अपना कर आपके शरीर की गर्मी नहीं बढ़ेगी, साथ ही आपको वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है, फाइटिक एसिड से छुटकारा मिलता है, और ये कीटनाशकों से मुक्त होता है। आइये जानते हैं कि कैसे आम खाकर आप अपना वज़न कम कर सकते हैं।

आम खाकर आप अपना वज़न कम कर सकते हैं

गर्मियां आते ही जो एक चीज़ मन में आती है वो है फलों का राजा आम। और ये मौसम पूरी तरह से दस्तक दे चुका है। और अब हमारे प्यारे आमों का मौसम है! ये ग्रीष्मकालीन फल अपने रसदार, मीठे और खुशबू के लिए व्यापक रूप से पसंद किया जाता है, और सभी उम्र और संस्कृतियों के लोगों द्वारा इसका आनंद लिया जाता है। हालांकि, कुछ पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों में, ये भी माना जाता है कि आम का सेवन करने से शरीर की गर्मी में वृद्धि हो सकती है, जिससे पाचन तंत्र और आंतों के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। ऐसे में, क्या आपको अपने पसंदीदा फल को पूरी तरह से छोड़ देना चाहिए? नहीं न।

जूही परमार ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर आम के दुष्प्रभावों को अलविदा कहने का आसान तरीका शेयर किया। जूही ने पोस्ट को कैप्शन दिया और लिखा “ये साल का वो मौसम है जब हमारे घरों में आमों की बाढ़ आ जाती है। लेकिन अगर आपको लगता है कि गर्मी, फुंसियों आदि के कारण आपको इससे दूर रहना होगा, तो चिंता न करें! यहां एक सदियों पुराना समाधान है जो आपको आमों का आनंद लेने देता है और साथ ही किसी भी तरह के दुष्प्रभाव के बारे में चिंता किये बिना।"

उन्होंने कहा कि इस तकनीक का अभ्यास करने से शरीर की गर्मी नहीं बढ़ेगी, वजन घटाने में मदद मिल सकती है, फाइटिक एसिड से छुटकारा मिलता है, और ये कीटनाशकों से मुक्त है। लेकिन, ये कौन-सा तरीका है? ये बेहद आसान है - "खाने से पहले आम को आधे घंटे के लिए पानी में भिगो दें।"

उसी के बारे में बात करते हुए, स्वास्थ्य और कल्याण कोच, पोषण विशेषज्ञ पायल रंगर ने बताया कि आम में फाइटिक एसिड होता है, जो आम के तने से निकलने वाले दूधिया रस में पाया जाता है। "फाइटिक एसिड के लाभ हैं लेकिन इसके दुष्प्रभाव भी हैं। ये शरीर को आयरन, कैल्शियम, जिंक और अन्य खनिजों को अवशोषित करने की अनुमति देता है जो शरीर में खनिज की कमी को रोकने के लिए आवश्यक हैं। इसे भिगोने से शरीर को अतिरिक्त फाइटिक एसिड से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है जो इसे ज़्यादा गरम करता है। आम में फाइटोकेमिकल्स भी होते हैं जो भिगोने के बाद कम मात्रा में होते हैं और प्राकृतिक रूप से फैट बर्न करने का काम करते हैं।

रंगर ने कहा कि आमों को न भिगोने से आपके शरीर का तापमान बढ़ सकता है और पाचन तंत्र, आंतों के स्वास्थ्य और त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है, जिससे मुंहासे जैसी समस्याएं हो सकती हैं। "तो, खाने से पहले इसे आधे घंटे के लिए पानी में भिगोना एक शानदार विचार है क्योंकि ये सतह पर प्राकृतिक गर्मी और चिपचिपाहट को कम करता है और इसे खाने के लिए सुरक्षित बनाता है।"

कार्यात्मक पोषण विशेषज्ञ मुग्धा प्रधान, सीईओ और संस्थापक, iThrive ने सहमति जताते हुए कहा कि अधिकांश अन्य पौधों के खाद्य पदार्थों की तरह, आमों को पहले से भिगोने से लाभ होता है। "ऐसा करने से फाइटिक एसिड और लेक्टिन जैसे हानिकारक पौधों के रक्षा रसायनों और एंटीन्यूट्रिएंट्स को हटाने में मदद मिलती है। आम में उच्च फाइटिक एसिड सामग्री होती है। भिगोना किसी भी कीटनाशक और अन्य रसायनों को हटाने में भी मदद करता है, हालांकि कीटनाशकों से पूरी तरह से बचने के लिए जैविक आमों का सेवन करना सबसे अच्छा है।"

उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि आयुर्वेद में भी आम को भिगोने के लाभों का उल्लेख है। "आयुर्वेदिक ग्रंथों के अनुसार, आम में कुछ मात्रा में 'गर्मी' होती है और इसका शरीर पर गर्म प्रभाव पड़ सकता है। भिगोना इस नकारात्मक प्रभाव को कम करने में मदद करता है।"

समापन करते हुए, प्रधान ने कहा कि आधा घंटा भिगोने के लिए न्यूनतम समय है। "सर्वश्रेष्ठ परिणामों के लिए हमें आदर्श रूप से 2-3 घंटे के लिए आमों को भिगोने का लक्ष्य रखना चाहिए।"

तो अब जब भी आप आम खाये इन्हे अच्छे से कुछ घंटों के लिए पानी में रख दीजियेगा जिससे ये न तो आपके पाचन तंत्र को नुक्सान पंहुचा पाएंगे और न ही इससे अतिरिक्त मोटापा बढ़ने की समस्या से आपको दो चार होना पड़ेगा।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story