×

Manish Sisodiya Lifestyle: जानिए जेल जाने से पहले कैसी लाइफस्टाइल जीते थे दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

Manish Sisodiya Lifestyle:आज हम आपको मनीष सिसोदिया की ज़िन्दगी से जुड़े कई पहलुओं को आपके सामने लेकर आएंगे साथ ही आपको दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री की नेटवर्थ, सम्पति से जुडी कई बातों को आपके सामने लाएंगे।

Shweta Shrivastava
Published on: 24 May 2023 11:13 AM GMT
Manish Sisodiya Lifestyle: जानिए जेल जाने से पहले कैसी लाइफस्टाइल जीते थे दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया
X
Manish Sisodiya Lifestyle (Image Credit-Social Media)

Manish Sisodiya Lifestyle: दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत 1 जून तक बढ़ा दी है। उन्हें दिल्ली आबकारी नीति मामले में राउज एवेन्यू कोर्ट पेशी के लिए ले जाया गया था। जिसका वीडियो इस समय काफी तेज़ी से वायरल हो रहा है। उन्हें सीबीआई ने दिल्ली शराब नीति घोटाला मामले में भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया था। जिसके बाद से ही दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) सरकार काफी ज़्यादा आग बबूला है। आज हम आपको मनीष सिसोदिया की ज़िन्दगी से जुड़े कई पहलुओं को आपके सामने लेकर आएंगे साथ ही आपको दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री की नेटवर्थ, सम्पति से जुडी कई बातों को आपके सामने लाएंगे। आइये जानते हैं कि जेल जाने से पहले कैसी लाइफस्टाइल जीते थे मनीष सिसोदिया।


जेल जाने से पहले कैसी थी मनीष सिसोदिया की लाइफस्टाइल

मनीष सिसोदिया को साल 2021 में राष्ट्रीय राजधानी में शुरू की गई शराब आबकारी नीति से जुड़े कथित भ्रष्टाचार और रिश्वतखोरी की रिपोर्ट के संबंध में सीबीआई ने गिरफ्तार किया था। इस बीच, आप नेताओं और पार्टी कार्यकर्ताओं ने दावा किया है कि सिसोदिया के खिलाफ आरोप झूठे हैं, और इसका हिस्सा हैं केंद्र और बीजेपी की साजिश। हालाँकि, मनीष सिसोदिया और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दोनों ने भविष्यवाणी की थी कि आप नेता दिल्ली शराब घोटाले के सिलसिले में सात से आठ महीने के लिए जेल जाएंगे, उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा ने दिल्ली सरकार के खिलाफ साजिश रची है।

मनीष सिसोदिया का मासिक वेतन, निवल मूल्य

मनीष सिसोदिया दिल्ली में उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री रहे हैं और आप के शीर्ष स्तर के नेता भी हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि दिल्ली के कैबिनेट मंत्रियों को उनके पदों के लिए भुगतान नहीं किया जाता है, लेकिन उन्हें राष्ट्रीय राजधानी में विधायक या एमएलसी के रूप में वेतन दिया जाता है।

चूंकि मनीष सिसोदिया दिल्ली में विधायक रहे हैं, इसलिए उनका मासिक वेतन लगभग 50,000 रुपये था। इसका मतलब ये है कि दिल्ली सरकार के हिस्से के रूप में सिसोदिया का वार्षिक वेतन 6,00,000 रुपये है। इस बीच मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि उनकी कुल नेटवर्थ और संपत्ति करीब 93 लाख रुपये है।

सीबीआई द्वारा मनीष सिसोदिया के खिलाफ आरोप

सीबीआई ने दिल्ली शराब घोटाला मामले में मनीष सिसोदिया के खिलाफ भ्रष्टाचार और रिश्वतखोरी के आरोप लगाए थे, जिसे आप नेता ने खारिज कर दिया था। सीबीआई ने इससे पहले नई आबकारी नीति में घूसखोरी और धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया था, लेकिन बाद में मामला ठंडे बस्ते में चला गया था। सीबीआई ने पहले मनीष सिसोदिया के कार्यालयों और घर पर छापा मारा था, जिसके बाद आप नेता ने दावा किया था कि उन्हें कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिला है। सीबीआई ने आगे आरोप लगाया कि दिल्ली आबकारी नीति ने उन व्यापारियों और व्यवसायियों को लाइसेंस प्रदान किए जिन्होंने दिल्ली सरकार को रिश्वत दी थी, इस आरोप का आप ने खंडन भी किया था।

मनीष सिसोदिया की सम्पति

साल 2020 के दिल्ली चुनाव के लिए नामांकन के दौरान जमा किए गए हलफनामे में, दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने घोषणा की कि उनके पास कोई कार नहीं है। उनकी पत्नी की स्व-अर्जित अचल संपत्ति 2020 में 65 लाख रुपये की थी, जबकि 2015 में ये 8.7 लाख रुपये थी। सिसोदिया की स्व-अर्जित अचल संपत्ति 2015 की तरह ही बनी रही।

मनीष सिसोदिया कार कलेक्शन

दिल्ली चुनाव के लिए दायर चुनावी हलफनामे में साझा की गई जानकारी के मुताबिक, दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के नाम पर कोई कार नहीं है।हलफनामे में, ये भी दिखाया गया था कि उनकी स्व-अर्जित अचल संपत्ति लगभग 2015 की तरह ही रही। उनकी पत्नी की स्व-अर्जित अचल संपत्ति उनके नवीनतम हलफनामे के अनुसार लगभग 65 लाख रुपये है।

फिलहाल इसमें कितन सच्चाई है ये जाँच का विषय है जिसको लेकर सीबीआई जाँच में जुटी भी हुई है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story