×

Masoor Dal Health Benefits: मसूर दाल खाइये डायबिटीज की चिंता छोड़िये, जानिये इसकी स्वादिष्ट रेसिपी

Masoor Dal Health Benefits: मसूर दाल का सेवन डायबिटीज को भी कंट्रोल करने में सहायक होता है। बता दें कि मसूर दाल में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि यह रक्तप्रवाह में चीनी को धीरे-धीरे छोड़ता है, जिससे रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इसके अलावा मसूर दाल में वसा कम और फाइबर अधिक होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 26 April 2023 8:48 AM GMT
Masoor Dal Health Benefits: मसूर दाल खाइये डायबिटीज की चिंता छोड़िये, जानिये इसकी स्वादिष्ट रेसिपी
X
Masoor Dal Health Benefits (Image credit: social media)

Masoor Dal Health Benefits : मसूर दाल, जिसे लाल मसूर के रूप में भी जाना जाता है, एक पौष्टिक फलियां है जो कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। मसूर दाल खाने के काफी स्वास्थ्य लाभ होते हैं। प्रोटीन से भरपूर मसूर दाल प्लांट-आधारित प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, जो इसे शाकाहारियों और शाकाहारी लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाती है। मसूर दाल में फाइबर अधिक होता है, जो पाचन को विनियमित करने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं मसूर दाल में मौजूद पोटेशियम आपके रक्तचाप को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी मसूर दाल सहायक होता है। इसमें मौजूद जिंक आपके स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

खासतौर पर मसूर दाल का सेवन डायबिटीज को भी कंट्रोल करने में सहायक होता है। बता दें कि मसूर दाल में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि यह रक्तप्रवाह में चीनी को धीरे-धीरे छोड़ता है, जिससे रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इसके अलावा मसूर दाल में वसा कम और फाइबर अधिक होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

पोषक तत्वों से भरपूर मसूर दाल आयरन, फोलेट और मैग्नीशियम सहित विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। कुल मिलाकर, मसूर दाल को अपने आहार में शामिल करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं, और यह एक बहुमुखी घटक है जिसका उपयोग सूप और स्टॉज से लेकर सलाद और करी तक कई प्रकार के व्यंजनों में किया जा सकता है।

मसूर दाल के स्वादिष्ट व्यंजन

मसूर मिंट रोल रेसिपी (Masoor Mint Roll​ recipe )

सामग्री :

1 कप मसूर दाल (लाल दाल), 2-3 घंटे के लिए भिगोई हुई
1/2 कप कटे हुए पुदीने के पत्ते
1/2 कप कटी हुई धनिया पत्ती
1 हरी मिर्च, कटी हुई
1 छोटा चम्मच अदरक, कद्दूकस किया हुआ
1/2 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
1/2 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
नमक स्वाद अनुसार
तलने के लिए तेल

बनाने की विधि :

भीगी हुई मसूर दाल को छान लें और एक चिकनी पेस्ट बनाने के लिए इसे फूड प्रोसेसर में पीस लें। दाल के पेस्ट को एक प्याले में निकाल लीजिए और इसमें पुदीने के पत्ते, हरा धनिया, कटी हुई हरी मिर्च, कद्दूकस किया हुआ अदरक, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर और नमक डाल दीजिए. मिलाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं। मिश्रण को छोटे-छोटे हिस्सों में बांटकर रोल्स का आकार दें। कढ़ाई में तलने के लिये तेल गरम करें। - तेल के गरम होते ही रोल्स को पैन में डालें और गोल्डन ब्राउन और क्रिस्पी होने तक फ्राई करें। रोल को पैन से निकालें और किसी भी अतिरिक्त तेल को सोखने के लिए उन्हें एक पेपर टॉवल पर रखें। अपनी मनपसंद चटनी या डिप के साथ गरमागरम परोसें। यह मसूर मिंट रोल एक स्वस्थ और स्वादिष्ट नाश्ता है जिसका सभी आनंद उठा सकते हैं। इसे बनाना आसान है और इसे ऐपेटाइज़र या अपने भोजन के हिस्से के रूप में परोसा जा सकता है।

मसूर कबाब रेसिपी (Masoor Kababs​ Recipe )

सामग्री :

1 कप मसूर दाल (लाल दाल), 2-3 घंटे के लिए भिगोई हुई
2-3 मध्यम आकार के उबले आलू, मसले हुए
1 प्याज, बारीक कटा हुआ
2-3 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
1 बड़ा चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
1/2 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
1/2 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1/2 छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर
नमक स्वाद अनुसार
शैलो फ्राई करने के लिए तेल

बनाने का तरीका :

भीगी हुई मसूर दाल को छान लें और एक चिकनी पेस्ट बनाने के लिए इसे फूड प्रोसेसर में पीस लें। दाल के पेस्ट को एक प्याले में निकाल लीजिए और इसमें मसले हुए आलू, बारीक कटा हुआ प्याज, बारीक कटी हरी मिर्च, अदरक-लहसुन का पेस्ट, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला पाउडर और नमक डाल दीजिए. मिलाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं। मिश्रण को छोटे हिस्से में बाँट लें और उन्हें चपटा, गोल कबाब का आकार दें। एक पैन में शैलो फ्राई करने के लिए तेल गरम करें। - तेल के गरम होते ही पैन में कबाब डालकर दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन और क्रिस्पी होने तक फ्राई कर लें। कबाब को पैन से निकालें और उन्हें किसी भी अतिरिक्त तेल को सोखने के लिए पेपर टॉवल पर रखें।
अपनी मनपसंद चटनी या डिप के साथ गरमागरम परोसें। ये मसूर कबाब एक स्वस्थ और स्वादिष्ट स्नैक या क्षुधावर्धक हैं जिनका सभी लोग आनंद ले सकते हैं। वे प्रोटीन से भरे होते हैं और मांस आधारित कबाब के लिए एक बढ़िया शाकाहारी विकल्प हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story