×

Winter Special: ये लड्डू है बहुत खास, बढ़ती है पौरुष क्षमता, जानें बनाने की विधि

मेथी के लड्डू में कई सारी चीजें होती हैं जो आपको इन चीजों से दूर रखती है। ऐसा कहते हैं कि मेथी का लड्डू का रोजाना सुबह सेवन करने से अर्थराइटिस के कारण होने वाले दर्द से छुटकारा मिल जाता है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 6 Dec 2020 5:51 AM GMT
Winter Special: ये लड्डू है बहुत खास, बढ़ती है पौरुष क्षमता, जानें बनाने की विधि
X
कमर दर्द, जोड़ों के दर्द में भी ये लड्डू फायदेमंद हैं। इसके अलावा ये हॉर्मोन पुरुषों की सेक्शुअल क्षमताओं को भी बढ़ाता है। जानते हैं इन्हें किस तरह बनाया जाता है..

लखनऊ: सर्दियों का आगमन हो चुका है। मौसम में बदलाव के कारण कई लोग गले में खराश और सर्दी जुकाम से पीड़ित हैं लेकिन इसे आप कोरोना से जोड़कर ना देंखें। सर्दियों में खानपान में थोड़ा सा बदलाव करें तो आप आसानी से सेहतमंद रह सकते हैं।

मेथी के लड्डू को बनाएं, क्योंकि इसका सेवन करने से आपको अर्थराइटिस की समस्या से छुटकारा मिल जाए। मेथी के लड्डू में कई सारी चीजें होती हैं जो आपको इन चीजों से दूर रखती है। ऐसा कहते हैं कि मेथी का लड्डू का रोजाना सुबह सेवन करने से अर्थराइटिस के कारण होने वाले दर्द से छुटकारा मिल जाता है।

यह पढ़ें...मौतों वाला द्वीप: यहीं बसाए जा रहे रोहिंग्या मुसलमान, सच्चाई जानकर उड़ जाएंगे होश

मेथी के लड्डू काफी फायदे

सर्दियों के मौसम में मेथी के लड्डू काफी फायदेमंद होते हैं। इनकी तासीर काफी गर्म होती है यही वजह है कि सर्दियों के मौसम में कुछ लोग मेथी के लड्डू खाना पसंद करते हैं। कमर दर्द, जोड़ों के दर्द में भी ये लड्डू फायदेमंद हैं। इसके अलावा ये हॉर्मोन पुरुषों की सेक्शुअल क्षमताओं को भी बढ़ाता है। जानते हैं इन्हें किस तरह बनाया जाता है..

RECIPE

ये है सामग्री

मेथी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी, फैटी एसिड के साथ एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। ये जो अर्थराइटिस के साथ-साथ डायबिटिज, कोलेस्ट्राल, ब्लड प्रेशर जैसी कई बीमारियों में कारगर है। जानते हैं कि आप कैसे इसे बना सकते हैं।

आटा 2 कप, बेसन 1 कप, ढाई कप पिघला हुआ मक्खन, 2 कप चीनी का बूरा, 1 कप काजू करकरे, कुचला हुआ, ½ कप बादाम कतरे हुए, एक कप नारियल बारीक कटा, 3 टीस्पून मेथी का पाउडर, 2 टीस्पून अदरक पाउडर इसके अलावा इसमें शीलाजीत,सुरंजान और अश्वगंधा।

यह पढ़ें...अभी-अभी जोरदार ब्लास्ट: चीख पुकार से दहल गई मुंबई, 20 लोग घायल

ऐसे बनाए लड्डू

सबसे पहले गोंद को अच्छे से फ्राई करें इसके बाद घी को डालकर गर्म हो जानें पर इसे फ्राई करें। इसके बाद इसे निकाल लें। इसे मिक्सर में डालकर या फिर बेलन की मदद से हल्का दरदरा पीस लें, इसके बाद कढ़ाई में घी गर्म करें और बारीक की हुई मेथी को अच्छे से फ्राई कर लें।

RECIPE

बेसन से सोंधी खुशबू

मेथी को दो दिनों तक गुड़ के पाउडर में रखें। जिससे कि मेथी की कड़वाहट चली जाएगी। बेसन, उड़द का आटा और गेहूं का आटा मिक्स करें और इसे 15 मिनट के लिए रखें। हलके हाथ से आटा गूंध लें। एक नॉन स्टिक पैन में घी लें और आटे को भूनें। जब आटा हल्का भूरा भुन जाए , तो काजू और बादाम डालें। सुनहरा भूरा होने तक भूनें। जब बेसन से सोंधी खुशबू आने लगे तो इसमें शीलाजीत,सुरंजान और अश्वगंधा डालकर फिर से कुछ देर फ्राई करें। इसके बाद दोंग को ड्राई फूड्स डालकर कुछ फ्राई करें, दूसरे ओर गुड़ में थोड़ा सा पानी डालकर चाशनी बना लें।

इसके बाद इसमें मेथी पाउडर वाले मिश्रण में डाल दें और अच्छे से मिक्स करें जब यह ठंडा हो जाए तो इसमें मेथी और गुड़ का मिश्रण डालें और अच्छी तरह से हिलाएं। चीनी, अदरक पाउडर, नारियल की भूसी मिलाएं। मेथी के एक छोटे लड्डू के साथ खसखस लेकर लड्डू बांधें।एक एयरटाइट कंटेनर में भरें। मेथी के लड्डू का स्वाद कड़वा होता है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story