माइग्रेन से पाना है छुटकारा तो ये करें ये काम, नहीं होगी कोई दिक्कत

माइग्रेन से पाना है छुटकारा तो ये करें ये काम, नहीं होगी कोई दिक्कत

माइग्रेन से पाना है छुटकारा तो ये करें ये काम, नहीं होगी कोई दिक्कत

लखनऊ: माइग्रेन एक गंभीर बीमारी है इसे हल्के में न लें और समय रहते इलाज करवाएं। इसमें बेचैन करने वाला दर्द होता है। इसे कई नामों से जानते है जैसे आधे सिर का दर्द, सुदाअ, शकीका और अधकपारी भी कहते है। कई बार दवाइयों से भी माइग्रेन के दर्द को कम करते है, फिर भी दर्द कम नहीं होता है। आप माइग्रेन के  घरेलू इलाज से भी बहुत हद तक कर सकते हैं। इससे दर्द में राहत मिलता है।

यह भी पढ़ें: रेड अलर्ट जारी: अब आतंकियों के निशाने पर पठानकोट, हो सकता है फिदायीन हमला

माइग्रेन के लक्षण

चिंता करना, देर रात तक काम करना, मानसिक दुर्बलता, जुकाम और  कब्ज के कारण भी होता है। महिलाओं में  हिस्टीरिया, अधिक श्रम करने से, पीरियड की वजह से भी सिर दर्द होता है। पुरुषों की तुलना में महिलाएं माइग्रेन से अधिक पीड़ित रहती हैं।  मरीज में सिर के दाएं और बाएं भाग में दर्द , उल्टी,और  चिड़चिड़ापन जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं।

यह भी पढ़ें: रवि शास्त्री(Ravi Shastri) कैसे बने टीम इंडिया(Team India) के कोच(Coach)?

घरेलू टिप्स 

माइग्रेन का दर्द होने पर आप देशी घी के साथ गुड़ खाए। दर्द सुबह में हो तो आप जलेबी और रबडी खा सकते है। मरीज को शहद खिलाने से दर्द और उल्टी होने बंद हो जाता है। तुलसी के पत्तों का चूर्ण शहद के साथ खाने से दर्द में राहत मिलता है। आधा चम्मच शहद में नमक मिलाकर लेप लगाने से भी दर्द खत्म होता है। इसके अलावा अंगूर और लहसून खाने से दर्द नहीं होता है।

यह भी पढ़ें: विधि-विरुद्ध क्रियाकलाप (निवारण) संशोधन विधेयक के खिलाफ SC में PIL दाखिल

नेचुरल टिप्स

शीर्षासन, मत्स्यासन,भुजंगासन, अनुलोम-विलोम और भ्रामरी प्राणायम से भी माइग्रेन को कम कर सकते हैं, अगर नियमित रुप से 5-10 बार भ्रामरी किया जाए तो माइग्रेन को जड़ से मिटाया सकता है। जब दर्द हो तब हल्का, मसालेदार और जंक फूड न खाएं। नींबू पानी पिएं। फेस-हेड मसाज के करने से भी माइग्रेन का दर्द नहीं होता है। पेट पर मड पैक लगाने से डाइजेस्टिव सिस्टम सही रहता है और जब डाइजेस्ट सही होगा तो सिर दर्द की समस्या भी बहुत हद तक नहीं होगी।