×

खुशखबरी: वैक्सीन की ये होगी कीमत, बिना लक्षण वाले पर भी कारगर

मॉडर्ना कंपनी और National Institute for Allergy and Infectious Diseases ने एक और दावा किया है। मॉडर्ना ने यह दावा उसकी वैक्सीन मानव शरीर में 3 माह तक एंटीबॉडी बनाती रहेगी, जो काफी स्ट्रॉग होगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, शोधकर्ताओं ने पहले चरण में क्लीनिकल ट्रायल के लिए 34 लोगों के इम्यून सिस्टम का अध्ययन किया था, जिसमें युवा और बुजुर्ग दोनों शामिल थे।

Newstrack
Published on: 16 Dec 2020 12:57 PM GMT
खुशखबरी: वैक्सीन की ये होगी कीमत, बिना लक्षण वाले पर भी कारगर
X
खुशखबरी: वैक्सीन की ये होगी कीमत, बिना लक्षण वाले पर भी कारगर

नई दिल्ली: कोरोना वैक्सीन को लेकर एक के बाद एक खुशखबरी सामने आ रही है। जैसा कि ब्रिटेन ने पहले ही वैक्सीन की लेकर गुड न्यूज दे चुका है, तो वहीं अमेरिका की ओर से वैक्सीन को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है। बता दें कि अमेरिकी बायोटेक कंपनी मॉडर्ना ने कोविड-19 वैक्सीन लेकर दावा किया है कि उसकी वैक्सीन कोरोना मरीजों के अलावा बिना लक्षणों वाले लोगों पर भी कारगर होगी। जानकारी के अनुसार, वर्तमान में अमेरिका और ब्रिटेन में फाइजर नाम की वैक्सीन दी जा रही है, जो क्लिनिकल ट्रायल में 95% तक कोरोना पर खत्म करने में सफल रही है।

मॉडर्ना ने कोरोना वैक्सीन को लेकर किया दावा

अमेरिकी बायोटेक कंपनी मॉडर्ना ने यह दावा करते हुए कहा है कि उसकी वैक्सीन बिना संक्रमण वाले लोगों पर भी असरदार है। उसकी वैक्सीन की पहली खुराक देते ही बिना संक्रमण वाले व्यक्ति पर असर होने लगता है। इतना ही नहीं, कंपनी ने ये साफतौर पर कहा है कि बिना लक्षण वाले संक्रमण पर उसकी वैक्सीन को लेकर अभी उसका विश्लेषण पूरा नहीं हुआ है, लेकिन शुरुआती परीक्षणों के आधार पर यह कहा जा सकता है कि वैक्सीन की पहली डोज से ही एसिम्टोमैटिक संक्रमण से सुरक्षा मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें... कोरोना में क्रिसमस की धूम: ऐसे सजाएं Christmas Tree, बनेगा 2020 यादगार

Moderna

34 लोगों को पर हुआ वैक्सीन का ट्रायल

इसके अलावा मॉडर्ना कंपनी और National Institute for Allergy and Infectious Diseases ने एक और दावा किया है। मॉडर्ना ने यह दावा उसकी वैक्सीन मानव शरीर में 3 माह तक एंटीबॉडी बनाती रहेगी, जो काफी स्ट्रॉग होगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, शोधकर्ताओं ने पहले चरण में क्लीनिकल ट्रायल के लिए 34 लोगों के इम्यून सिस्टम का अध्ययन किया था, जिसमें युवा और बुजुर्ग दोनों शामिल थे। मॉडर्ना ने पहले इन 34 लोगों को वैक्सीन दी, 3 महीने बाद यह पाया गया कि उनमें एंटीबॉडी सही स्तर पर है।

25 डॉलर से 37 डॉलर तक होगी वैक्सीन की कीमत

अगर इस वैक्सीन के कीमत की बात करें, तो वैक्सीन की प्रति डोज की कीमत 25 डॉलर से 37 डॉलर होगी यानी करीब 1,838 रुपए से लेकर 2721 रुपए तक होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मॉडर्ना की यह वैक्सीन की कीमत बतायी गयी है। वहीं कोविड से बचने के लिए इस वैक्सीन के दो डोज दिए जाएंगे।

यह पढ़ें…बच्चों संग ट्रैवलः आसान नहीं ये समय, निकलने से पहले जरूर रखें इन बातों का ध्यान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story