सुहाने मौसम में हो जाएगा दोगुना मजा, जब शाम की चाय के साथ लेंगे ये स्नैक्स

पनीर चीज़ कटलेट बनाने की रेसिपी। इनका कुरकुरापन और स्वाद मॉनसून का मजा बढ़ाने का काम करेंगे। तो जानते हैं विधि...

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 3 Sep 2020 5:03 PM GMT
सुहाने मौसम में हो जाएगा दोगुना मजा, जब शाम की चाय के साथ लेंगे ये स्नैक्स
X
पनीर चीज़ कटलेट बनाने की रेसिपी। इनका कुरकुरापन और स्वाद मॉनसून का मजा बढ़ाने का काम करेंगे। तो जानते हैं विधि...

जयपुर आजकल मौसम सुहाना ही रहता है तो इस मौसम में शाम की चाय के साथ कुछ चटपटा खाने को हर किसी का दिल करता है। ऐसे में अब सबकुछ घर के किचन पर ही निर्भर है। क्योंकि बाहर कोरोना के चलते होटल दुकाने बंद रहती है पकौड़े चाट बाजार खरीदना सपने जैसा है तो ऐसे में लाए है पनीर चीज़ कटलेट बनाने की रेसिपी। इनका कुरकुरापन और स्वाद मॉनसून का मजा बढ़ाने का काम करेंगे।पनीर चीज कटलेट का लाजवाब स्वाद सभी को पसंद आता है। घर कोई मेहमान या दोस्त आये आप उन्हें पनीर कटलेट बनाकर आसानी से खिला सकते है। इन्हे आसानी से घर पर बना सकते है। इसे बनाने की सभी सामग्री आसानी से मिल जाती है। तो जानते हैं विधि...

यह पढ़ें....राज्य सरकार का बड़ा फैसला, इन खर्चों पर लगाई रोक, जानिए क्या आप पर होगा असर

सामग्री: 150 ग्राम चीज़ (कद्दूकस किया हुआ), 250 ग्राम पनीर (क्यूब्स में कटे हुए), 2 उबले हुए आलू, मैदा,1 टेबलस्पून ब्रेड का चूरा, 2 हरी मिर्च (बारीक़ कटी हुई) नमक स्वादानुसार, तलने के लिये तेल।

CUTLETS सोशल मीडिया से

यह पढ़ें....सीएम योगी की बड़ी बैठक: अयोध्या पर तैयार हुआ रोडमैप, ऐसे होगा विकास…

विधि: सबसे पहले आलू को उबाल लें ।पनीर चीज कटलेट बनाने के लिए सबसे पहले मैदा को ले और छलनी की मदद से छान ले। अब एक बर्तन में मैदा ले और उसमे थोड़ा सा पानी मिलाकर अच्छी तरह से घोल ले। उसको फेटकर एक चिकना घोल तैयार कर ले। इस घोल में काली मिर्च, लाल मिर्च, धनिया, अदरक का पेस्ट, अमचूर, गरम मसाला और नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

अब ब्रेड के पीस ले और उन्हें तोड़कर उनका चूरा कर ले। एक बाउल ले उसमे उबले हुए आलू को डालकर अच्छे से मसल से साथ ही पनीर को ले और आलू में कदूकस कर ले सारे मिश्रण को मिक्स करें। इस मिश्रण में ब्रेड का चूरा भी डाले और सारे मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स कर ले। कटलेट की पिट्ठी तैयार है।

इस पीस को मैदा के घोल में डुबाए और प्लेट में रख दें। इसे तरह सारे कटलेट बनाकर एक प्लेट में रख दें। अब एक कढ़ाई में तेल डालकर गरम करने के लिए गैस पर रख दे। 2-3 कटलेट एक बार में लेकर कढ़ाई में डाले और दोनों तरफ से पलट के अच्छी तरह से तले। जब यह तल जाए तो उन्हें एक प्लेट में नैपकीन बिछाकर निकाल लें।

फिर बाउल में तेल और चीज़ के अलावा सभी सामग्री को अच्छी तरह मिक्स करें। चिकनाई लगे हाथों से थोड़ा-सा मिश्रण लेकर मीडियम साइज के कटलेट बनाएं। कड़ाही में तेल गर्म करके इन कटलेट की धीमी आंच पर सुनहरा होने तक तल लें। हरी चटनी के साथ सर्व करें।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story