×

सीएम योगी की बड़ी बैठक: अयोध्या पर तैयार हुआ रोडमैप, ऐसे होगा विकास...

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों की एक बैठक बुलाकर इसके विकास की दिशा में किये जा रहे प्रयासों में और तेजी लाने तथा कुछ आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

Shivani
Published on: 3 Sep 2020 4:28 PM GMT
सीएम योगी की बड़ी बैठक: अयोध्या पर तैयार हुआ रोडमैप, ऐसे होगा विकास...
X

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ। हाल ही में अयोध्या में रामजन्मभूमि मंदिर के शिलान्यास के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस पूरे परिक्षेत्र को अंतर्राष्ट्रीय पहचान बनाने की दिशा में प्रयासरत हैं। उन्हें लगता है कि इससे जहां एक ओर पर्यटकों को सुविधा होगी, वहीं दूसरी ओर स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के नए अवसर भी सुलभ होंगे।

अयोध्या का होगा चौतरफा विकास

इसी को लेकर आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों की एक बैठक बुलाकर इसके विकास की दिशा में किये जा रहे प्रयासों में और तेजी लाने तथा कुछ आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

cm-yogi-instruct-ayodhya-development roadmap prepare ram mandir

मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या के विश्वस्तरीय प्रचार-प्रसार की बेहतर योजना तैयार की जाए। इसके साथ ही, अयोध्या में गाइड की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कार्यवाही प्रारम्भ की जाए। योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि अयोध्या को सोलर सिटी के रूप में विकसित किए जाने की आवश्यकता है।

ये भी पढ़ें: बाढ़ से बिगड़े हालात: यूपी के 14 जिलों पर खतरा, तबाही की कगार पर 431 गांव

अयोध्या में बनेगी सोलर सिटी

सीएम ने कहा कि राज्य सरकार अयोध्या में मूलभूत पर्यटन सुविधाओं सहित समग्र विकास के लिए पूरी प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। राज्य सरकार के प्रयासों में केन्द्र सरकार का पूरा सहयोग मिल रहा है। उन्होंने कहा कि अयोध्या के विकास में और गति आए, इसके लिए हर स्तर पर त्वरित निर्णय लेकर सभी परियोजनाओं को निर्धारित समय-सीमा में पूरा करना आवश्यक है।

cm-yogi-instruct-ayodhya-development roadmap prepare ram mandir

उन्होने ने कहा कि पूरे विश्व में अयोध्या भगवान श्रीराम की नगरी के रूप में जानी जाती है। अयोध्या धाम का पौराणिक महत्व है। इसलिए इसकी पुरातन संस्कृति को अक्षुण्ण रखते हुए अयोध्या को विकसित किया जाए। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों में स्थानीय स्थापत्य की झलक दिखनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: टूटी IAS अफसरों के काम करने की परंपरा, मोदी ने किया एलान, बनना होगा कर्मयोगी

गुप्तार घाट से नए घाट तक रिवर फ्रण्ट विकसित होगा

मुख्यमंत्री ने अयोध्या के सभी घाटों को संरक्षित करते हुए इनका सौन्दर्यीकरण किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गुप्तार घाट से नए घाट तक रिवर फ्रण्ट विकसित किया जाए। रिवर फ्रण्ट के विकास से अयोध्या में एक नवीन पर्यटन आकर्षण स्थल उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि अयोध्या में मल्टीलेवल पार्किंग ऐसी हो, जिससे इसका व्यावसायिक उपयोग किया जा सके। उन्होंने बिजली के तारों को अण्डरग्राउण्ड करने की कार्यवाही तेजी से संचालित करने के निर्देश दिए।

cm-yogi-instruct-ayodhya-development roadmap prepare ram mandir

पंचकोसी, चौदहकोसी परिक्रमा मार्गों किया जाएगा विकसित

मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यटकों तथा श्रद्धालुओं के बाधारहित आवागमन पर विशेष ध्यान दिया जाए। अयोध्या में दो बस अड्डों की व्यवस्था के लिए कार्यवाही की जाए। पंचकोसी, चौदहकोसी तथा चैरासीकोसी परिक्रमा मार्गों को इस प्रकार विकसित किया जाए, जिससे श्रद्धालु सुगमतापूर्वक परिक्रमा कर सकें। अयोध्या के सभी मार्गों का सुदृढ़ीकरण मरम्मत, जो भी आवश्यक हो, उसे प्राथमिकता पर किया जाए।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान पड़ा अकेला: नहीं मिला किसी देश का साथ, कश्मीर पर फिर नाकाम

मुख्य मार्गों का होगा चौड़ीकरण

मुख्यमंत्री ने कि नगर के मुख्य मार्गों के चौड़ीकरण की कार्यवाही में अयोध्या विकास प्राधिकरण का सहयोग भी प्राप्त किया जाए। उन्होंने कहा कि राम-जानकी मार्ग का निर्माण पूरी गुणवत्ता के साथ कराया जाए। पौराणिक महत्व से जुड़ी इस परियोजना के पूरा हो जाने पर पूर्वांचल के अनेक जनपदों में विकास की रफ्तार तेज होगी।

cm-yogi-instruct-ayodhya-development roadmap prepare ram mandir

पर्यटकों और श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ावा

मुख्यमंत्री ने कहा कि निकट भविष्य में अयोध्या में देश-दुनिया से आने वाले पर्यटकों एवं श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि सम्भावित है। इसके दृष्टिगत अयोध्या में अच्छे होटलों के निर्माण को बढ़ावा दिया जाए। इसके लिए आवश्यक भूमि का चिन्हांकन किया जाए। धर्मशाला एवं विश्रामालय सुविधाओं का विस्तार कराया जाए। ड्रेनेज सिस्टम की व्यवस्था की जाए। उन्होंने अयोध्या में हवाई अड्डे के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही में तेजी लाने के निर्देश दिए।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story