×

पाकिस्तान पड़ा अकेला: नहीं मिला किसी देश का साथ, कश्मीर पर फिर नाकाम

इमरान ने कहा कि भारत बहुत बड़ा और संभावनाओं से भरा हुआ बाजार है। दुनिया के दूसरे देश आर्थिक मजबूरियों के कारण कश्मीर मुद्दे पर भारत के खिलाफ आवाज उठाने से डरते हैं।

Newstrack
Published on: 3 Sep 2020 2:59 PM GMT
पाकिस्तान पड़ा अकेला: नहीं मिला किसी देश का साथ, कश्मीर पर फिर नाकाम
X
कश्मीर पर इमरान ने मानी नाकामी, कोशिश करने पर भी नहीं मिला दूसरे देशों का समर्थन

अंशुमान तिवारी

इस्लामाबाद: कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान को दुनिया के दूसरे देशों का समर्थन नहीं मिल पा रहा है। पाकिस्तान ने इस मामले में दूसरे देशों का समर्थन पाने की जीभर कर कोशिश की मगर अभी तक उसे इस काम में नाकामी ही मिली है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी यह बात स्वीकार की है कि कश्मीर मुद्दे पर दुनिया के दूसरे देश पाकिस्तान के साथ नहीं है।

ये भी पढ़ें: सेना की जासूसी: चीन की चमचागिरी पर उतरा नेपाल, सीमा पर लगाये सैनिक

अल जजीरा को दिए एक इंटरव्यू में इमरान ने कहा कि भारत बहुत बड़ा और संभावनाओं से भरा हुआ बाजार है। दुनिया के दूसरे देश आर्थिक मजबूरियों के कारण कश्मीर मुद्दे पर भारत के खिलाफ आवाज उठाने से डरते हैं।

कश्मीर पर फिर पुराना सुर अलापा

पाक के प्रधानमंत्री ने पुराना सुर अलापते हुए कश्मीर को एक बार फिर विवादित क्षेत्र बताया। इमरान ने कहा कि भारत ने पिछले साल 5 अगस्त को कश्मीर के संबंध में एकतरफा फैसला किया है और यही कारण है कि पाकिस्तान भारत के फैसले का विरोध कर रहा है। उन्होंने कहा कि अगर कश्मीर को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच में तनाव बढ़ता है तो दुनिया के दूसरे देशों पर भी इसका असर जरूर पड़ेगा।

Imran Khan (File Photo)

इस कारण नहीं मिल रहा दूसरे देशों का समर्थन

पाक प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत बहुत बड़ा और संभावनाओं से भरा हुआ बाजार है और दुनिया के कई देशों के आर्थिक हित भारत के साथ जुड़े हुए हैं। यही कारण है कि भारत के खिलाफ आवाज उठाने के लिए कोई देश आगे नहीं आता मगर पाकिस्तान इस मुद्दे पर संघर्ष करना जारी रखेगा।

ये भी पढ़ें: टूटी IAS अफसरों के काम करने की परंपरा, मोदी ने किया एलान, बनना होगा कर्मयोगी

सऊदी अरब से अब भी अच्छे रिश्ते

पिछले दिनों सऊदी अरब ने भी कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान का साथ नहीं दिया था। इसे लेकर इमरान सरकार ने सऊदी अरब के प्रति गहरी नाराजगी भी जताई थी। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने तो सऊदी अरब को बदला लेने तक की धमकी दे डाली थी। विदेश मंत्री के इस बयान के बाद पाकिस्तान और सऊदी अरब के रिश्तो में काफी खटास आ गई है।

पाक प्रधानमंत्री ने इस बाबत कहा कि हम चाहते हैं कि ऑर्गनाइजेशन आफ इस्लामिक कोऑपरेशन पाकिस्तान का साथ दे। उन्होंने इस बात से इनकार किया कि पाकिस्तान और सऊदी अरब के रिश्ते बिगड़ गए हैं। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच अच्छे रिश्ते कायम हैं और हम अभी भी अच्छे दोस्त बने हुए हैं।

चीन से जुड़ा है पाक का भविष्य

चीन को पाकिस्तान का अच्छा दोस्त बताते हुए पाक प्रधानमंत्री ने कहा कि पाकिस्तान का आर्थिक भविष्य सीधे तौर पर चीन से जुड़ा हुआ है। उन्होंने दावा किया कि चीन दुनिया में अन्य देशों के मुकाबले काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। चीन से दोस्ती का पाकिस्तान को आने वाले दिनों में काफी फायदा होगा। उन्होंने दावा किया कि चीन की तरह ही हम भी अपने देश की जनता को गरीबी से उबरने में कामयाब होंगे।

Imran Khan (File Photo)

ये भी पढ़ें: एनकाउंटर पर फंसी यूपी पुलिस, जारी हुआ नोटिस, अब देना होगा जवाब

पाक सेना और सरकार में अच्छे रिश्ते

पाकिस्तान में सेना और सरकार के रिश्तों को लेकर उठ रहे सवालों पर इमरान ने कहा कि दोनों के बीच काफी अच्छा रिश्ता है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की सरकार और सेना दोनों कंधे से कंधा मिलाकर पाकिस्तान की जनता की तरक्की के लिए काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पाक सेना सरकार की नीतियों का पूरी तरह समर्थन करती है। पाक प्रधानमंत्री ने कहा कि पाकिस्तान को आगे ले जाने के लिए सरकार और सेना एक साथ खड़े हैं और मिलजुल कर काम कर रहे हैं। सरकार और सेना के बीच खराब रिश्तों के बारे में उड़ाई जा रही अफवाहों में किसी प्रकार का कोई दम नहीं है।

ये भी पढ़ें: कुलभूषण जाधव पर पाकिस्तान का बड़ा फैसला, कोर्ट ने दिया भारत को मौका

Newstrack

Newstrack

Next Story