×

Mother's Day 2023: मदर्स डे पर न्यू मॉमीज़ और वुड बी मॉम खाए ये हेल्दी फ़ूड, जानिए क्या खा सकते हैं आप

Mother's Day 2023: मदर्स डे 14 मई को है ऐसे में अगर आप जल्द माँ बनने वाली हैं या अभी अभी माँ बनी हैं, तो भी आपके लिए ये दिन खास होने वाला है।

Shweta Shrivastava
Published on: 12 May 2023 7:13 AM GMT
Mothers Day 2023: मदर्स डे पर न्यू मॉमीज़ और वुड बी मॉम खाए ये हेल्दी फ़ूड, जानिए क्या खा सकते हैं आप
X
Mother's Day 2023 (Image Credit-Social Media)

Mother's Day 2023: मदर्स डे 14 मई को है ऐसे में अगर आप जल्द माँ बनने वाली हैं या अभी अभी माँ बनी है तो भी आपके लिए ये दिन खास होने वाला है। अक्सर कामकाजी महिलाओं को काम, जीवन और माँ के कर्तव्यों के बीच संतुलन बनाना पड़ता है। व्यस्त कार्यक्रम के कारण उन्हें अपनी जरूरतों पर ध्यान देने का समय मुश्किल से मिल पता है, जिसका उनके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। विशेष रूप से स्तनपान कराने वाली मॉम्स के लिए, बच्चे के लिए पर्याप्त दूध उत्पादन सुनिश्चित करने के लिए सही पोषण महत्वपूर्ण है। खाने और नाश्ते की पहले से योजना बनाकर बिजी मॉम्स को आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने में मदद मिल सकती है जबकि आप खाली कैलोरी वाले जंक फूड से परहेज कर सकते हैं। एक संतुलित भोजन या नाश्ता आपको एक तृप्त, ऊर्जा से भरपूर रखने और दोपहर के भोजन के बाद सुस्ती को रोकने में मदद कर सकता है। आज हम ऐसी ही मॉम्स के लिए कुछ झट पट तैयार होने वाली रेसिपीज लेकर आये हैं।

मदर्स डे पर न्यू मॉमीज़ या वुड बी मॉम के लिए हेल्दी

रेसिपीज

1. मखाना देसी ट्विस्ट

मखाना प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत होने के कारण बाजार में आसानी से उपलब्ध होता है और इसे आसानी से खरीदा और इस्तेमाल किया जा सकता है। कुछ ऐड-ऑन इसे स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर बनाते हैं।

सामग्री :

मखाना - 30 ग्राम

मूंगफली - 5-6

घी - 1 छोटा चम्मच

कद्दूकस की हुई गाजर - 2 बड़े चम्मच

कटा हुआ प्याज - 2 बड़े चम्मच

नमक स्वाद अनुसार

एग वाइट - 1 (एगेटेरियन और नॉन वेजिटेरियन के लिए)

बनाने की विधि:

- एक पैन में घी गर्म करें और उसमें प्याज डालें।

- जब प्याज हल्का गोल्डन ब्राउन हो जाए तो इसमें मूंगफली के दाने और मखाने डालें। गाजर और नमक डालकर एक बाउल में डालें।

- इसके ऊपर कटा हुआ अंडे का सफेद भाग डाला जा सकता है (वैकल्पिक)।

2. अखरोट का मिश्रण

ट्रेल मिश्रण सबसे आसान स्नैक्स में से एक है क्योंकि इसमें किसी तैयारी की आवश्यकता नहीं होती है। बस 2-3 अखरोट, 2-3 काजू, 4-5 किशमिश और कुछ सूरजमुखी के बीज और तरबूज के बीज के साथ 5-6 बादाम मिलाएं। नमक या ड्राय हर्ब्स के साथ आप अपने पसंदीदा मिक्सचर को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना सकते हैं।

3 . भुना हुआ चना

बाजार में भुना हुआ चना आसानी से मिल जाता है। आपको बस इतना करना है कि इसे अपनी पसंद के सीज़निंग के साथ मिलाना है जिसमे आपके फेवरेट मसाले शामिल हो सकते हैं और ये खाने के लिए तैयार है। कुछ सीज़निंग जो आप डाल सकते हैं वो हैं कटा हुआ प्याज़, टमाटर, 4-5 मूंगफली।

4 . मूंगफली की चिक्की

मीठा पसंद करने वाली मॉम्स उच्च कैलोरी वाले डेसर्ट खाने के बजाय चिक्की खा सकती हैं। ये आपकी मीठा खाने की इच्छा का ख्याल रखता है और साथ ही अगर इसे कम मात्रा में लिया जाए तो ये हेल्दी है।

5 . मिक्स फ्रूट स्वीट

इसके लिए रात भर की तैयारी और प्रशीतन की ज़रूरत होती है लेकिन ये एक स्वादिष्ट मिठाई बन जाती है।

सामग्री
ओट्स - 40 ग्राम

दूध - 150 मिली

खजूर - 1-2

अपनी पसंद के फल - स्ट्रॉबेरी, अनार, आम, एवोकाडो आदि

चिया बीज - 1-2 छोटा चम्मच

बनाने की विधि:
एक जार में दूध डालें। चिया के बीज के बाद ओट्स, खजूर, अनार या आम के टुकड़े डालें और रात भर के लिए फ्रिज में रख दें। बाद में इसे निकाल कर परोसकर खाएं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story