×

Jaya Kishori Fitness: जया किशोरी की फिटनेस जर्नी है कमाल, ऐसे घटाया था वजन

Jaya Kishori Fitness: मशहूर कथावाचक और मोटिवेशनल स्पीकर जया किशोरी अपनी फिटनेस को लेकर भी काफी ज्यादा इंस्पायर करती हैं। उन्होंने हाल ही में अपने फिटनेस सीक्रेट का खुलासा किया था।

Shreya Sharma
Published on: 17 Aug 2023 8:21 AM GMT
Jaya Kishori Fitness: जया किशोरी की फिटनेस जर्नी है कमाल, ऐसे घटाया था वजन
X
Jaya Kishori (Photo Credit- Social Media)

Jaya Kishori Fitness: जया किशोरी का नाम इन दिनों हर किसी के जुबान पर रहता है। वह आए दिन किसी न किसी वजह से सुर्खियों में बनी रहती हैं। जया किशोरी एक मशहूर कथावाचक और मोटिवेशनल स्पीकर हैं। वह न केवल अपनी कथा और बातों से लोगों को मोटिवेट करती हैं, बल्कि उनकी फिटनेस जर्नी भी लोगों के लिए मिसाल है। कभी जया किशोरी का भी वजन काफी ज्यादा था, लेकिन उन्होंने कुछ ही दिनों में अपने आप को फिट कर लिया। उन्होंने अपने वेट लॉस का सीक्रेट भी सभी के साथ शेयर किया था। तो चलिए जानते हैं अपनी कथा और भजनों से लोगों के दिलों पर राज करने वालीं जया किशोरी का फिटनेस सीक्रेट।

वेट लॉस जर्नी नहीं थी आसान

जया किशोरी ने कुछ समय पहले एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्होंने कैसे अपना वजन कम किया। उन्होंने खुलासा किया था कि शुरुआती दिनों में उन्होंने वजन कम करने के लिए काफी क्रैश डाइट्स की थीं। जिसके लिए उन्हें बाद में पछताना भी पड़ा।

कथावाचक ने बताया था कि मैंने ऐसी डाइट को फॉली किया, जिसमें मैंने लगभग हर चीज खानी बंद कर दी थी। इससे मेरा वजन तो कम हो गया, लेकिन मेरी सेहत को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचा और मेरे दिमाग ने अच्छी तरह से काम करना बंद कर दिया था। मैं किसी भी काम में फोकस नहीं कर पाती थी।

ये है जया किशोरी का फिटनेस सीक्रेट (Jaya Kishori Fitness Secret)

जब जया किशोरी को अपनी गलती का एहसास हुआ तो उनका ध्यान वजन कम करने से ज्यादा लाइफस्टाइल को बेहतर करने पर लग गया। उन्होंने बताया कि, वह अपनी डाइट पर अधिक ध्यान देने लगीं और जंक फूड खाना बिल्कुल बंद कर दिया। जया 98-99 पर्सेंट सात्विक खाना पसंद करती हैं और 1-2 प्रतिशत उन्होंने खुद को छूट दे रखी है कि कभी कभी वह अपने मन के मुताबिक खा सकती हैं। उन्होंने अपने वेट लॉस जर्नी में शुगर पर भी काफी कंट्रोल रखा। वह खाने में शुगर नहीं लेती थीं। आटे की रोटी की जगह वह बाजरे की रोटी खाती थीं। इन्हीं सब चीजों ने उन्हें फिट करने में मदद की।

वह बताती हैं कि किसी भी तरह की अधिकता से नुकसान ही होता है, इसलिए इससे बचना चाहिए। अलग-अलग चीजों की क्रेविंग्स से खुद को बचाने के लिए जया किशोरा का मानना है कि हमें शरीर को बताना है कि हमें क्या करना है। शरीर हमें नहीं बताएगा कि उसे क्या करना है, क्या खाना है।

इन सब चीजों के अलावा जया किशोरी के फिटनेस रूटीन में एक्सरसाइज भी शामिल है। वह आज भी हर रोज योग व एक्सरसाइज करती हैं। साथ ही शरीर को हाइड्रेट रखना वह बिल्कुल नहीं भूलतीं।

Shreya Sharma

Shreya Sharma

Next Story