×

सरसों का तेल बड़ा उपयोगी, ऐसे बनाए फेस पैक, दूर करें डार्क स्पॉट्स

क्या आपको पता है सरसों का तेल खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी उपयोग किया जाता हैं। इसमें छुपे प्राकृतिक तत्व, जैसे एंटीऑक्सिडेंट, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन-ई आदि हमारे त्वचा के लिए लाभ दायक हैं।

Monika
Published on: 9 Oct 2020 1:03 PM GMT
सरसों का तेल बड़ा उपयोगी, ऐसे बनाए फेस पैक, दूर करें डार्क स्पॉट्स
X
सरसों का तेल बड़ा उपयोगी, ऐसे बनाए फेस पैक, दूर करें डार्क स्पॉट्स

सरसों का तेज़ लगभग सबे के घरों में पाया जाता हैं। इसका उपयोग लोग खाना पकाने, पूजा पाठ या फिर छोटे बच्चों के मसाज के लिए करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है सरसों का तेल खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी उपयोग किया जाता हैं। इसमें छुपे प्राकृतिक तत्व, जैसे एंटीऑक्सिडेंट, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन-ई आदि हमारे त्वचा के लिए लाभ दायक हैं। क्या आप भी अपने चेहरे पर अनचाहे डार्क सपोर्ट से परेशान हैं। जिसके वजह से व्यक्ति खुद को लोगों से दूर करने लगता हैं। लेकिन एक सही उपचार से डार्क स्पॉट के साथ सभी चेरों से छुटकारा मिल जाएगा। तो आइए जानते हैं कैसे सरसों का तेल आपके चहरे पर से डार्क स्पॉट से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता हैं। आप इस घरेलू फेस पैक को आराम से कम सामान के साथ बना सकती हैं।

सामग्री

जिसके लिए आपको 2-3 बड़े चम्मच सरसों का तेल, 1 बड़ा चम्मच बेसन,1 बड़ा चम्मच दही,1 चम्मच नींबू का रस चाहिए होगा।

बनाने का तरीका

एक कटोरी लें उसमें सरसों का तेल, दही, बेसन और नींबू का रस मिला लें। चम्मच की मदद से अच्‍छी तरह से सभी को फेंट लें। फेटने के बाद इस अपने चेहरे पर मास्क की एक पतली परत लगाएं और 15-20 मिनट छोड़ दें । पैक सूख के बाद उसे ठंडे पानी से धो लें।इसे आप सप्ताह में एक बार ज़रुरु लगाए।

बेहतरीन सनस्क्रीन

यह बात आपको भी जान लेनी चाहिए कि सरसों में उच्चा लेवल का विटामिन ई पाया जाता है. इस तेल से बेहतरीन सनस्क्रीन कोई नहीं है। सूरज की हानिकारक किरणों से हमारी त्वचा को बचाता है और समय से पहले झुर्रियों को आने से भी रोकता है। यह फेस पैक बेहद प्रभावशाली है क्‍योंकि इसमें नींबू और सरसों का तेल दोनों साथ में मिले हैं।

सरसों-नारियल का तेल

सरसों ना केवल आपके डार्क सपोर्ट को कम करता है बल्कि चेहरे की रंगत भी निखारते हैं। अलग इस फेस पैक के अलवा आप कुछ और ट्राई करना चाहती हैं तो सरसों के तेल में नारियल तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर सीधे अपने चेहरे पर लगाए और मालिश करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है। इसके नियमित रूप से मसाज करने से चेहरे की रंगत में फर्क दिखने लगेगा।

ये भी देखें: देश में भयंकर तबाही: लाखों मौतों से घबराई दुनिया, हर जगह लाशें ही लाशें

होटों को बनाए मुलायम

सर्दियों के सीज़न में सभी की स्किन ड्राई हो जाती हैं। साथ ही होठ भी, जिसके कारण आप बार बार होठों पर बने परतों को हटाने में लगे रहते हैं। लेकिन आपको बता दें, सरसों के तेल की कुछ बूंद को होंठ पर लगाएं। जिससे आपको तुरंत फायदा मिलेगा।

ये भी देखें: योगी ने साफ-सफाई और सेनिटाइजेशन पर दिए आदेश, कहा खास ध्यान दिया जाए

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story