×

Narendra Modi Government 9 years: नरेंद्र मोदी के सत्ता के 9 साल पूरे, कैसे बदला इतने सालों में उनका लुक

Narendra Modi Government 9 years: आज हम इन नौ सालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहनावे से लेकर उनके लुक में आये बदलाव पर प्रकाश डालने जा रहे हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 26 May 2023 8:18 AM GMT
Narendra Modi Government 9 years: नरेंद्र मोदी के सत्ता के 9 साल पूरे, कैसे बदला इतने सालों में उनका लुक
X
Narendra Modi Government 9 years (Image Credit-Social Media)

Narendra Modi Government 9 years: भारत के प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार 30 मई को अपने नौ साल पूरे कर लेगी। सरकार को एक दशक के करीब हो गया है और सरकार लोगों के जीवन में सार्थक बदलाव लाने के लिए बेहद कड़ी मेहनत कर रही है। मोदी लहर ने पूरे देश में एक नई उम्मीद को जगा दिया है जिसने न सिर्फ देश में बल्कि विदेशों में भी भारत का डंका पीट दिया है। जहाँ देश में पिछले 9 सालों में कई तरह के बदलाव आये हैं वहीँ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहनावे उनके ऍपेरियंस में भी काफी बदलाव आया है। आज हम इन नौ सालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहनावे से लेकर उनके लुक में आये बदलाव पर प्रकाश डालने जा रहे हैं।

जानिए कैसे बदला 9 सालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लुक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बार-बार साबित किया है कि वो न केवल एक सफल राजनीतिज्ञ हैं, बल्कि उनके पास बेहतरीन ड्रेसिंग सेन्स भी है। अगर आप राजनीति में दूर-दूर तक दिलचस्पी नहीं रखते हैं तो भी आप उनके फैशन चॉइस को मिस नहीं कर सकते।

जो इस बात को अच्छे से जानते हैं कि कब रंग का एक पॉप जोड़ना है और किस ऑउटफिट के साथ - ये उनके आधी आस्तीन के कुर्ते हों या उनके बांदीपुर नेशनल पार्क में वन्यजीव सफारी का लुक हो, ये सब बताता है कि वो एक फैशनिस्टा हैं।

आज हम आपको मोदी जी के 9 सालों में बदलते लुक की एक झलक आपके सामने रखने जा रहे हैं।

विदेश यात्राओं पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लुक

अपनी विदेश यात्राओं के दौरान, पीएम मोदी लिनेन और खादी के कुर्ते को म्यूट रंगों में पहनना पसंद करते हैं, जो बेहतरीन तरह से डिज़ाइन की हुई जैकेट के साथ उनके लुक को और भी इम्प्रेसिव बनाती हैं।

इतना ही नहीं, पीएम मोदी अपनी फैंसी पगड़ी और स्टाइलिश हैट्स के लिए भी जाने जाते हैं। आइए एक नजर डालते हैं उन सभी मौकों पर जब पीएम मोदी ने अपने स्टाइल स्टेटमेंट से हमें प्रभावित किया। सत्ता में आने के बाद से ही पीएम मोदी का लुक चर्चा में रहा है वो न सिर्फ देश में बल्कि विदेशों में भी काफी पसंद किये जाते हैं।

साल दर साल यूँ बदला प्रधानमंत्री का अंदाज़

पीएम मोदी को अलग अलग तरह की पगड़ियों में देखा गया। 1 दिसंबर 2014 को हॉर्नबिल उत्सव में नागालैंड के लोगों को संबोधित करते हुए उन्हें एक पारंपरिक नागा योद्धा की टोपी पहने देखा गया था। इतना ही नहीं, 2014 में लोकसभा चुनाव के प्रचार के दौरान भी उन्हें टोपी पहने देखा गया था।

पीएम मोदी ने उलन बतोर में सफेद फेडोरा फ्लोइंग मंगोलियाई पोशाक पहनी तो लोगों का ध्यान उनकी तरफ गया।

साल 2017 में, जब बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना ने चार दिनों के लिए भारत का दौरा किया, तो पीएम मोदी को नीले रंग के कुर्ते के ऊपर पेस्टल गुलाबी जैकेट पहने देखा गया था।

पीएम मोदी जब प्रिंस चार्ल्स से मिले तो वो काले रंग का नेहरू-कॉलर सूट पहने नजर आए। उन्होंने आइकॉनिक लुक को पूरा करने के लिए एक चेक्ड पॉकेट स्क्वायर जोड़ा।

कोरोना काल में दिखा प्रधानमंत्री का नया लुक

भारत में कोविड -19 की दूसरी लहर के बीच, प्रधान मंत्री ने एक नया रूप धारण किया - उन्हें एक लम्बी दाढ़ी के साथ देखा गया। जिसने हर किसी का ध्यान खींचा।

किसी ने उनके लुक को रविंद्रनाथ टैगोर से मेल खाता हुआ बताया तो किसी ने उनके लुक को अलग सा बताया। आपका उनके इस लुक के बारे में क्या ख्याल था।

जैसा देश वैसा वेश की परंपरा को निभाते हैं प्रधानमंत्री

आपने प्रधानमंत्री को अक्सर अलग अलग तरह से देखा होगा। वो जिस राज्य में जाते हैं वहां की वेश भूषा बखूबी पहनते हैं। वो जिसटने अच्छे वक्ता हैं उतने ही अच्छे से अपने पहनावे से लोगों के साथ खुद को जोड़ लेते हैं।

पीएम मोदी हमेशा अपने क्षेत्र की परंपराओं और संस्कृति के प्रति अपना सम्मान व्यक्त करने की कोशिश करते हैं। इतना ही नहीं वो टिकाऊ कपड़ों को एक जागरूक विकल्प बनाने की भी कोशिश कर रहे हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story