National Pollution Control Day: प्रदूषण को ऐसे करें कंट्रोल, जानिए बचने के उपाय

राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस को उन लोगों की याद में मनाया जाता है जिनकी भोपाल गैस त्रासदी में जान चली गई थी। उनको सम्मान देने के लिए ये दिवस मनाया जाता है। 

National Pollution Control Day: प्रदूषण को ऐसे करें कंट्रोल, जानिए बचने के उपाय

National Pollution Control Day: प्रदूषण को ऐसे करें कंट्रोल, जानिए बचने के उपाय

हर साल की तरह इस साल भी 2 दिसंबर को राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस (National Pollution Control Day) मनाया जा रहा है। राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस का उद्देश्य प्रदूषण से निपटने और इसके प्रति लोगों में जागरुकता फैलाना है। राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस को उन लोगों की याद में मनाया जाता है जिनकी भोपाल गैस त्रासदी में जान चली गई थी। उनको सम्मान देने के लिए ये दिवस मनाया जाता है।

इन वजहों से बढ़ता है प्रदूषण

मौजूदा समय में प्रदूषण की समस्या बहुत बढ़ चुकी है। देश की राजधानी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बहुत खराब हो चुकी है। प्रदूषण बढ़ने के जिम्मेदार कई तत्व हैं, जिसमें पराली जलाना, पटाखे जलाना, वाहन और फैक्टरियों व कारखानों से निकलने वाली गैस व धुआं मुख्य है। दिल्ली के अलावा ऐसे कई राज्य हैं जो प्रदूषण की चपेट में हैं। प्रदूषण की स्थिति लगातार खराब होती जा रही है, जिससे बचाव के लिए जल्द से जल्द कोई ठोस कदम उठाए जाने चाहिए।

यह भी पढ़ें: हैदराबाद गैंगरेप पर सड़क से संसद तक संग्राम, ‘दोषियों को 31 दिसंबर से पहले हो फांसी’

प्रदूषण को नियंत्रित करने की करें कोशिश

इसके लिए सबसे पहले तो लोगों को जागरुक किया जाना चाहिए। लोगों को ये बताया जाना चाहिए कि वे खुले में कूड़ा, पॉलीथीन या अन्य प्लास्टिक कचरा, फसल के अवशेष न जलाएं। साथ ही बचने के लिए अच्छे क्वालिटी के मास्क का इस्तेमाल करें।

साथ ही अपने घऱ में और आसपास पौधे जरुर लगा कर रखें।

इस (प्रदूषण के) दौरान कोयले का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें। कोयला जलाने से 40 फीसदी से अधिक कार्बन व फ्लाई ऐश निकलती है।

साथ ही समय-समय पर अपने वाहनों की मरम्मत करवाते रहें और अच्छी क्वालिटी का पेट्रोल-डीजल इस्तेमाल करें। इससे भी प्रदूषण नियंत्रित करने में थोड़ी मदद मिलेगी।

इसके अलावा वाहनों का प्रदूषण भी चेक करवाते रहें।

कारखानों में चिमनी की ऊंचाई 20 मीटर से कम नहीं होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: भारतीय सेना का पाकिस्तान को तगड़ा जवाब, दो सैनिक किए ढेर, कई चौकियां तबाह

प्रदूषण से बचने के लिए करें ये उपाय

प्रदूषण का स्तर इतना बढ़ चुका है कि इससे बचने के लिए घर के अंदर भी मास्क लगाए रखें। क्योंकि हवा में घुले जहरीले तत्व आपके शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। जिस वजह से आपको सास संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

प्रदूषण की वजह से सबसे अधिक धूल के कण गले में जमा हो जाते हैं। इससे गले में परेशानी हो सकती है। जिससे बचने के लिए रोज खाने के बाद गुड़ का सेवन करें। इसके अलावा आप मुलेठी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्रदूषण में मॉर्निंग या ईवनिंग वॉक के लिए बाहर जाने से बचें और संभव हो सके तो घर पर ही एक्सर्साइज करें।

इसके अलावा सुबह की सैर पर कभी भी खाली पेट न निकलें, बाहर निकलने से पहले कुछ न कुछ जरुर खा लें। साथ ही सुबह पार्क में तभी घूमने जाएं जब बाहर ओस पड़ी हो। क्योंकि ओस से प्रदूषण की एक परत खत्म हो जाती है।

यह भी पढ़ें: प्रियंका-निक की 1st एनीवर्सरी! दोनों ने कुछ इस अंदाज में किया एक-दूसरे को विश