दूर करें किचेन से: आपके लिए ये बहुत खतरनाक, इन्हें अभी अपने डायट से हटाएँ

अगर आप इसे सुबह-सुबह या फिर स्नैक्स में खाते हैं तो ये आपके सेहत के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। अगर आपको फ्लेवर्ड योगर्ट खाना ही है तो आप प्लेन योगर्ट में ऊपर से फ्रेश फ्रूट डालकर खा सकते हैं।

Published by suman Published: January 14, 2021 | 7:20 pm
MUFFINS

सोशल मीडिया से फोटो

लखनऊ :  आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम इतने मशगूल हो जाते है कि हमारे किचेन में क्या हेल्थी है क्या अनहेल्दी हमें पता ही नहीं चलता। और इसका खामियाजा हमारी सेहत को उठाना पड़ता है। हम कई बार ऐसी चीजें खरीद लेते हैं जो सेहत को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं। अगर आप हेल्दी डाइट फॉलो करते हैं तो अपने किचन में ये चीजें रखने से बचें। जानते हैं इन चीजों के बारे में फ्लेवर्ड योगर्ट में बहुत सारा शुगर और सोडा पाया जाता है। अगर आप इसे सुबह-सुबह या फिर स्नैक्स में खाते हैं तो ये आपके सेहत के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। अगर आपको फ्लेवर्ड योगर्ट खाना ही है तो आप प्लेन योगर्ट में ऊपर से फ्रेश फ्रूट डालकर खा सकते हैं।

 

*इनमें फ्रक्टोज कॉर्न सिरप और सोयाबिन ऑयल जैसे ।न्युटेला ज्यादातर लोगों की पहली पसंद होता है। खासकर बच्चे इसे बहुत शौक से खाते हैं लेकिन इसमें शुगर और पाम ऑयल होता है। शुगर की ज्यादा मात्रा होने की होने की वजह से इसे खाने से बचना चाहिए।

यह पढें…‘जा रही है ‘ममता’ की सरकार, 41 विधायक BJP में आने को तैयार’: कैलाश विजयवर्गीय

 

स्नैक्स में बहुत ज्यादा हानिकारक

*वजन घटाने के लिए ज्यादातर लोग लो फैट स्नैक्स खाना पसंद करते हैं। बाजार में मिलने वाले लो फैट स्नैक्स में बहुत ज्यादा हानिकारक चीजों का इस्तेमाल होता है। प्रोसेस्ड लो फैट स्नैक्स में ज्यादा शुगर, वेजीटेबल ऑयल और आर्टिफिशियल प्रिजर्वेटिव्स होते हैं। इनमें नाम मात्र के पोषक तत्व होते हैं इसलिए इन्हें खरीदसे बचना चाहिए।

SNEKAS

 

*ओटमील सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। दिन की शुरूआत ओटमील से करना अच्छी आदत है लेकिन आपको प्लेन ओटमील खरीदकर घर पर खुद बनाना चाहिए। बने बनाए पैकेज्ड वाले ओटमील हानिकारक होते हैं। प्रोसेस्ड सीरियल्स यानी अनाज में कैलोरी और शुगर बहुत ज्यादा होता है। दिन की शुरूआत आपको अंडे जैसी प्रोटीन से भरपूर चीजों से करनी चाहिए।

यह पढें…कंगना का बड़ा ऐलान: आएगी मणिकर्णिका रिटर्न्स, योद्धा के रूप में दिखेंगी

 

इस तरह के भोजन ना करें

*ब्रेकफास्ट में प्रोसेस्ड सीरियल्स यानी अनाज में कैलोरी और शुगर बहुत ज्यादा होता है।  दिन की शुरूआत आपको अंडे जैसी प्रोटीन से भरपूर चीजों से करनी चाहिए । ब्रेकफास्ट में ऐसी चीजें खानी चाहिए जो हेल्दी हो और जिससे आप पूरे दिन एक्टिव रखें। प्रोसेस्ड फूड का विकल्प सबसे खराब है।

 

 

MUFFINSD

*बाजार के टोमेटो केचअप फ्रक्टोज में हाई होते हैं। इनमें शुगर की मात्रा बहुत होती है। घर पर बना टमाटर का ताजा सॉस सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। इसलिए अब आप अपने किचन में टोमैटो केचअप के पैकेट के ढेर ना लगाएं मफिन्स सेहत के लिए उतने ही हानिकारक हैं, जितने कि कप केक्स। इनमें कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App