अपने अंदर छिपे हुनर से सबको कराएं रूबरू, पुराने टी-शर्ट को ऐसे करें रिन्यू

अक्सर लड़कियों की आदत होती है कि जब भी शॉपिंग करने गई दो-चार टी-शर्ट ले आती है। इससे उन्हें तो कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन मम्मियों की टेंशन बढ़ जाती है।

जयपुर:  अक्सर लड़कियों की आदत होती है कि जब भी शॉपिंग करने गई दो-चार टी-शर्ट ले आती है। इससे उन्हें तो कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन मम्मियों की टेंशन बढ़ जाती है। पुराने कपड़ों की बढ़ती तदाद को देखकर। जब भी वे अपनी वॉर्डरोब की साफ-सफाई करती हैं तो कुछ टॉप ऐसे  मिल ही जाते हैं जो पुराने हो चुके हैं या फिर जिसे अब पहनना पसंद नहीं करती हैं। इनमें से कुछ टॉप ऐसे होते हैं जिसे ना फेंका जा सकता है और ना ही पहना जा सकता है। ऐसे में परेशान होने की ज्यादा जरूरत नहीं है, क्योंकि इस आइडिया से आप पुराने टॉप को रिन्यू कर सकती है। जैसे उससे स्टाइलिश बैग बनाकर कर एक अलग तरह का  स्टाइल स्टेटमेंट फ्लो कर सकती हैं। इसमें अचरज वाली कोई बात नहीं है बस कुछ इस तरह से आप अपने टॉप से बैग बना सकती है।

370 हटने से बौखलाए पाक ने समझौता एक्सप्रेस के बाद अब लिया ये बड़ा फैसला

इसके लिए पुराना मोटे कपड़े वाला टी-शर्ट लें और मार्कर-कैंची की मदद से शेप देकर काट लें। इसमें सबसे पहले टॉप की दोनों बाजू काट दें। इसके बाद टॉप की नेकलाइन की कटिंग करें। इसके लिए एक बाउल लें और मार्कर से मार्क कर के कट कर लें, लेकिन ये सारे काम टी-शर्ट को उल्टा करने के बाद करें ताकि वो निशान आपके बैग पर ना नजर आएं। कोशिश करें कि उसकी कटिंग गोल ना कर के ओवल आकार में हो।जितना बड़ा औरल गहरा हैंडबैग चाहिए उतना मार्क कर काट लें। ताकि बाद में परेशानी ना हो।  अब कटे हुए किनारों को आपस में गांठ लगा दें।

थोड़ा मुश्किल लग रहा होगा, लेकिन ये आपका ज्यादा समय नहीं लेगा। किनारों के दो-दो जोड़े बनाकर कसकर गांठ लगा दें। अब आप देखेंगे तो आपको छोटे छेद दिखाई देंगे, बैग में दिख रहे छेद को बंद करने के लिए आपको फिर से किनारों पर गांठ लगाएं।इसके लिए फिर से कटे हुए किनारों की आपस में गांठ लगा दें। इस तरीके से सारे छेद बंद हो जाएंगे। अब मार्केट जाने के लिए आपका बैग तैयार हो चुका है। अब आप इसमें कोई भी हल्के वजन का समान रख सकती हैं। इसके अलावा आप फैब्रिक पेन्ट्स की मदद से बैग को सजा सकती हैं।

बंगालः बलियाहाट पिरताल में टीएमसी नेता मैनुल एसके को गोली लगी, गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती

पुराने कपड़ों या  टी शर्ट से ब्रेडेड बास्केट व डोर मेट बना सकते हैं। वो भी बिल्कुल आसान आसान स्टेप्स में। पुरानी टी शर्ट, जर्सी फ़ैब्रिक, नायलॉन कॉर्चेट थ्रेड, बीड्स, थ्रेड, परदों को सिलनेवाली तेज़ ।धार की सूई और सामान्य सूई जर्सी फ़ैब्रिक और टी शर्ट को समान आकार की स्ट्राइप्स में काट लें।

टी शर्ट की स्ट्राइप्स को लंबा बनाने के लिए तीन स्ट्राइप्स को कच्ची सिलाई करके जोड़ लें। दो अलग अलग टी शर्ट स्ट्राइप्स को जर्सी की स्ट्राइप के साथ सिल दें। इसे किसी स्थिर जगह पर सुरक्षित करें और गूंथना शुरू करें। जब बेस के लिए र्प्याप्त गूंथ लिया है तो इसमें धागे की सहायता से बीड्स पिरोना शुरू कर दें। बिना मोती लगे सिरे को फ़ोल्ड करना शुरू करें और इन दोनों को कॉर्चेट थ्रेड की सहायता से सिल दें, ताकि बास्केट का बॉटम तैयार हो जाए। इसकी वॉल के लिए चोटी को 90 डिग्री की स्थिति में मोड़ें और बॉटम की सबसे बाहरी चोटी के साथ सिलें।