×

बाल पर बनाया रिकॉर्ड: लंबाई जान यकीन नहीं कर पाएंगे आप

दुनिया के सबसे लंबे बालों के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बना चुकी 17 साल की नीलांशी पटेल ने खुद का ही पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

Shreya
Published on: 23 Jan 2020 6:37 AM GMT
बाल पर बनाया रिकॉर्ड: लंबाई जान यकीन नहीं कर पाएंगे आप
X
बाल पर बनाया रिकॉर्ड: लंबाई जान यकीन नहीं कर पाएंगे आप

लखनऊ: दुनिया के सबसे लंबे बालों के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बना चुकी 17 साल की नीलांशी पटेल ने खुद का ही पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। हाल ही में नीलांशी ने एक बार फिर से दुनिया के सबसे लंबे बालों के लिए दोबारा गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाया है। अरवल्ली (गुजरात) के गांव सायरा की रहने वाली नीलांशी ने छह फीट 2.8 ईंच की लंबाई के साथ दोबारा गिनीज वर्ल्ड बनाया है।

5 फीट 7 ईंच लंबे बालों से बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड

नीलांशी पटेल ने साल 2018 में पांच फीट सात ईंच लंबे बालों से वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। अब उन्होंने अपना ही रिकॉर्ड ब्रेक कर दिया है। दुनिया में सबसे लंबे बालों वाली इन टीन-एज्ड गर्ल नीलांशी के बालों की लंबाई 2018 के दौरान 170.5 सेंटीमीटर यानी पांच फीट सात ईंच थी। अब नीलांशी को अगला मौका नहीं मिल पाएगा क्योंकि वो अगस्त 2020 में 19 साल की हो जाएंगी और यह मौका केवल 18 साल की उम्र तक ही दिया जाता है।

11 सालों से नहीं कराई हेयर कटिंग

बता दें कि नीलांशी ने पिछले 11 सालों से अपने बालों को काटवाना तो दूर बालों की ट्रिमिंग तक नहीं कराई है। नीलांशी ने 6 साल की छोटी उम्र में एक घटना के बाद बाल न कटवाने का निश्चय किया था। नीलांशी के मुताबिक, जब वो 6 साल की थी तो हेयरड्रेसर ने उनके बाल ठीक तरह से नहीं काटे। इसलिए उन्होंने कभी भी बाल न कटवाने का निश्चय किया।

यह भी पढ़ें: सिर्फ लिपस्टिक देगी खुबसूरत लुक, ऐसे चुनें परफेक्ट लिप कलर

6 फुट 3 इंच लंबाई के साथ दोबारा दर्ज कराया रिकॉर्ड

नीलांशी ने पहली बार नवंबर 2018 में गिनीज वर्ल्ड बुक में नाम दर्ज कराया था। इटली में एक कार्यक्रम के दौरान उनके बाल की लंबाई पांच फीट सात इंच मापी गई थी। नीलांशी ने अर्जेंटीना की एक किशोरी का रिकार्ड तोड़ते हुए अपना नाम गिनीज बुक में दर्ज कराया था। पिछले साल सितंबर 2019 में नीलांशी का नाम 6 फुट 3 इंच की बढ़ी हुई लंबाई के साथ दोबारा गिनीज बुक में दर्ज किया गया।

कम्प्यूटर इंजीनियर बनना चाहती हैं नीलांशी

नीलांशी के मम्मी-पापा दोनों शिक्षक हैं और वो अपने माता-पिता की इकलौती बेटी हैं। नीलांशी मोडासा के ही एक स्कूल में 12 वीं क्लास की विज्ञान की छात्रा हैं। नीलांशी 12वीं पास करने के बाद किसी आईआईटी से कम्प्यूटर इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना चाहती हैं। उन्हें उनका परिवार पूरी तरह से सपोर्ट करता है और वह अपने बालों से बहुत खुश हैं। नीलांशी का कहना है कि उनके दोस्त उन्हें रॅपन्जेल कहकर बुलाते हैं।

यह भी पढ़ें: आपको खानी है लात! मुस्लिम महिलाओं पर पुलिस ने कहा ऐसा, जानें पूरा मामला

इस तरह से रखती हैं अपने बालों का ख्याल

वहीं नीलांशी का कहना है कि वो बाल जमीन में न लगे इसलिए हाई-हील सैंडल पहनती हैं। बालों की अच्छे तरह से देखभाल करने के लिए हफ्ते में एक बार बालों को धूलती हैं और हफ्ते में दो बार इनकी ऑयलिंग करती हैं। बालों को सुलझाने और संवारने के लिए उनकी मां कामिनीबेन उनकी मदद करती हैं।

बालों को सूखाने के लिए वो ज्यादातर धूप में बैठती हैं और ऐसा न हो पाने पर वो हेयर ड्रायर का यूज करती हैं। नीलांशी ज्यादातर अपने बालों की चोटी बांधकर रखती हैं, लेकिन स्पोर्ट्स एक्टिविटी और स्विमिंग के दौरान अपने बालों का जूड़ा बांधती हैं।

यह भी पढ़ें: जेपी नड्डा का आगरा दौरा ख़ास: BJP अध्यक्ष बनने के बाद यूपी में पहली बार भरेंगे हुंकार

Shreya

Shreya

Next Story