TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Nitin Gadkari Birthday: आइये जाने नितिन गडकरी कैसी लाइफस्टाइल जीते हैं, कितने करोड़ के हैं मालिक ?

Nitin Gadkari Birthday: आज नितिन गडकरी के जन्मदिन के अवसर पर हम आपको उनसे रूबरू करवाने जा रहे हैं जहाँ आप उनसे जुड़ी कई बातों के विषय में जानेंगे।

Shweta Shrivastava
Published on: 27 May 2023 6:45 AM GMT
Nitin Gadkari Birthday: आइये जाने नितिन गडकरी कैसी लाइफस्टाइल जीते हैं, कितने करोड़ के हैं मालिक ?
X
Nitin Gadkari Birthday (Image Credit-Social Media)

Nitin Gadkari Birthday: नितिन गडकरी भारत के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री हैं। इसके अलावा, वो सबसे लम्बे समय तक सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री हैं जिन्होंने सात साल से भी ज़्यादा समय तक इस पद को संभाला। साल 2009 से 2013 तक, गडकरी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष के रूप में नेतृत्व किया। वो महाराष्ट्र राज्य के लोक निर्माण विभाग मंत्री के रूप में अपने काम के लिए भी जाने जाते हैं। उनके निर्देशन में, भारत के पहले छह-लेन कंक्रीट हाई-स्पीड एक्सप्रेसवे, मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे सहित पूरे राज्य में कई सड़कें, राजमार्ग और फ्लाईओवर बनाए। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस), जिसका मुख्यालय उनके गृह निर्वाचन क्षेत्र नागपुर में है, गडकरी के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है। आज उनके जन्मदिन के अवसर पर हम आपको उनसे रूबरू करवाने जा रहे हैं जहाँ आप उनसे जुड़ी कई बातों के विषय में जानेंगे।

नितिन गडकरी बायोग्राफी (Nitin Gadkari Biography in Hindi)

प्रारंभिक जीवन

लोकप्रिय राजनेता नितिन गडकरी का जन्म 27 मई, 1957 को नागपुर, बॉम्बे राज्य, भारत में हुआ था। अपनी औपचारिक शिक्षा पूरी करने के बाद, नितिन गडकरी ने अपने शुरुआती वर्षों में एक राजनीतिज्ञ के रूप में अपना करियर शुरू किया।

शिक्षा (Nitin Gadkari Career)

गडकरी का जन्म नागपुर के एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उन्होंने अपनी शिक्षा नागपुर विश्वविद्यालय के जीएस कॉमर्स कॉलेज और यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लॉ, मुख्य शाखा, नागपुर से प्राप्त की।

परिवार (Nitin Gadkari Family)

अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद नितिन गडकरी 18 दिसंबर 1984 को कंचन गडकरी के साथ शादी के बंधन में बंध गए। उनके तीन बच्चों हैं जिनमे दो बेटे और एक बेटी हैं। इसके पहले साल 1976 में,वो छात्र राजनीतिक संगठन अखिल भारतीय विद्या परिषद (एबीवीपी) के सदस्य बने। नितिन ने एबीवीपी के 28वें पब्लिक शो का संचालन भी किया। वो सिर्फ 24 वर्ष के थे जब उन्हें भारतीय जनता युवा मोर्चा का नेतृत्व करने के लिए चुना गया था। वह पेशे से वकील हैं और वर्तमान में नागपुर निर्वाचन क्षेत्र के लिए लोकसभा प्रतिनिधि के रूप में कार्य भी करते हैं। कैबिनेट विस्तार के हिस्से के रूप में, महाराष्ट्र के एक अन्य भाजपा सांसद, नारायण राणे को एमएसएमई मंत्रालय के लिए पोर्टफोलियो दिया गया था, जो पहले 7 जुलाई, 2021 को कैबिनेट के फेरबदल के दौरान उनके पास था।

राजनीति में नितिन गडकरी का करियर (Nitin Gadkari Political Career)

नितिन गडकरी छोटी उम्र से ही सरकारी कार्यों में रुचि रखते थे। वो 1976 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) में शामिल हुए थे। उन्होंने विश्वविद्यालय के छात्रों के चुनावों में सक्रिय रूप से भाग लिया था, जिसमें एबीवीपी ने नागपुर विश्वविद्यालय की सभी सीटों पर जीत हासिल की थी। गडकरी को 1981 में ABVP के 28वें राष्ट्रीय अधिवेशन में नागपुर भारतीय जनता युवा मोर्चा (BJYM) के अध्यक्ष पद के लिए चुना गया था। 1990 में, वो स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से महाराष्ट्र विधान परिषद के लिए चुने गए थे। 1995 में, उन्हें महाराष्ट्र सरकार में लोक निर्माण विभाग (PWD) के मंत्री का पद दिया गया। 1990 से 2008 तक, नितिन ने लगातार चार बार एमएलसी के रूप में कार्य किया। 1996 में, उन्होंने महाराष्ट्र विधान परिषद में विपक्ष के नेता का पद संभाला।

2004 में, उन्हें महाराष्ट्र भाजपा के अध्यक्ष का पद दिया गया। गडकरी को दिसंबर 2009 में भाजपा का राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। जनवरी 2013 तक वो इस पद पर रहे। भाजपा ने गडकरी को राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद पर नियुक्त किया। उन्होंने 2014 में लोकसभा के लिए नागपुर निर्वाचन क्षेत्र का चुनाव जीता। इसके बाद नरेंद्र मोदी सरकार में, उन्हें केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया।

नितिन गडकरी की नेटवर्थ (Nitin Gadkari Net Worth)

उनकी कुल संपत्ति की बात करें तो, नितिन गडकरी की वर्तमान कुल संपत्ति लगभग 3.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर होने का अनुमान है, जो भारतीय रुपये में पच्चीस करोड़ भारतीय रुपये (25 करोड़ रुपये) के बराबर है। धन का मुख्य स्रोत एक राजनेता और अन्य विभिन्न स्रोतों के रूप में आता है। जब दान और सामाजिक कार्यों की बात आती है तो वो चार्ट में सबसे ऊपर हैं और विभिन्न संगठनों का समर्थन करते हैं।

नितिन गडकरी भारत के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री हैं, जिनकी कुल संपत्ति लगभग 25 करोड़ रुपये है। नितिन गडकरी भारतीय राजनीति की दुनिया में एक प्रमुख नाम हैं। श्री गडकरी भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं। वर्तमान में, वो भारत सरकार में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, जहाजरानी मंत्री और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री गोपीनाथ मुंडे की आकस्मिक मृत्यु के बाद, नितिन गडकरी को ग्रामीण विकास, पंचायती राज और पेयजल और स्वच्छता मंत्रालयों का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था।


नितिन गडकरी की संपत्ति (Nitin Gadkari Property)

घर: नितिन गडकरी का गडकरी वाडा, उपाध्याय रोड, महल, नागपुर, भारत में एक लक्जरी डिजाइनर घर है। इसके अलावा वह देश भर में कई अचल संपत्ति संपत्तियों का मालिक है।

कार कलेक्शन : नितिन गडकरी का कार कलेक्शन काफी औसत है। उनके पास दुनिया की कुछ बेहतरीन लग्जरी कारें हैं। नितिन गडकरी के स्वामित्व वाले कार ब्रांडों में टोयोटा फॉर्च्यूनर और टोयोटा इनोवा शामिल हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story