×

Beer: अब चुटकियों में तैयार हो जाएगी बियर, बाजार से सस्ती और दो गुना होगा मजा, जानें तरीका

Home Made Beer: घर पर आप चुटकियों में बियर बना सकते हैं। बेहतरीन स्वाद और नशे का मजा देने वाली है।

Snigdha Singh
Published on: 29 May 2023 6:13 PM GMT (Updated on: 30 May 2023 12:08 PM GMT)
Beer: अब चुटकियों में तैयार हो जाएगी बियर, बाजार से सस्ती और दो गुना होगा मजा, जानें तरीका
X
(Image: Social Media)

Home Made Beer: गर्मियों में चिल्ड बियर के लिए आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। अब आप घर बैठे बियर तैयार करके फुल मजा ले सकते हैं। बाहर से लाने, ठंड-गर्म इस सबके झंझट से चुटकियों में आराम मिल जाएगा। दरअसल, जर्मनी ने एक स्पेशल पाउडर तैया किया है। इससे आप बियर जैसी नशीली और स्वाद में भी बेहतरीन बियर तुरंत तैयार कर लेंगे। बस दो चम्मच पाउडर में बेहतरीन बियर बनकर तैयार हो जाएगी। इस बियर से आपको फैट गेन जैसी समस्याएं भी नहीं आएंगी।

...तो कैसे पाउडर से बनेगी बियर

दो मिनट में दो चम्मच पाउडर से चिल्ड बियर हो जाएगी तैयार। बाजार से पाउडर खरीद लीजिए और किसी ग्लास या बोतल में ठंडे पानी के साथ कुछ देर तक मिलाइए। थोड़ी ही देर में चिल्ड बियर तैयार। इसके साथ ही यह पर्यावरण के लिए भी काफी ज्यादा फायदेंमंद है क्योंकि पाउडर बियर बनाने में कार्बन उत्सर्जन ज्यादा नहीं होता है। बियर पाउडर बनाने वाले ब्रुअरी का कहना है कि मार्केट में आ रही बियर से कार्बन अधिक उत्सर्जित होता है लेकिन इसमें ये नहीं होगा। हालांकि अभी जर्मनी में मिल रहा है। जल्दी इसे स्वदेश में लाने की कानूनी प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

पहली बार बना पाउडर

अभी तक ऐसी कोई सुविधा नहीं थी, जिससे घर पर ही पाउडर बनाया जा सके। लेकिन जर्मन न्यूज वेबसाइट डीडब्ल्य में छपी एक रिपोर्ट का अनुसार इस तरह का पाउडर पहला अविष्कार है। अबी तक इस तरह के पाउडर की कोई चर्चा नहीं थी। जर्मनी में ये बियर पाउडर बनाया गया है। कानून प्रक्रिया के तहत वहां पर उपलब्ध है। यह बियर पाउडर नोएत्सेले ब्रुअरी ने बनाया है। इनकाकहना है कि ये बियर पाउडर साल के अंत तक बाजार में आ जाएगा। मार्केट में मिल रही बियर और इसमें कोई खास अंतर नहीं होगा। स्वाद और नशे में बिल्कुल वैसा ही होगा। इसे अन्य देशों को भी दिया सकता है।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Next Story