×

ऑफिस जाने वाली महिलाएं करें ये सारे काम तो करवा चौथ पर मिलेगा आराम

करवा चौथ एक ऐसा त्योहार है जिसका इंतजार नए और पुराने दोनों ही तरह के शादीशुदा कपल्स बेसब्री से करते हैं, क्योंकि इसी व्रत के जरिए ही कपल्स इस खास अवसर पर एक-दूसरे के प्रति अपने प्यार को जाहिर करते हैं।

suman
Published on: 3 Aug 2023 3:00 AM GMT (Updated on: 3 Aug 2023 8:52 AM GMT)
ऑफिस जाने वाली महिलाएं करें ये सारे काम तो करवा चौथ पर मिलेगा आराम
X

जयपुर: करवा चौथ का व्रत एक ऐसा व्रत है, जिसे सभी तरह की महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र की कामना के लिए रखती हैं। इसमें वह महिलाएं भी शामिल हैं, जो घर से बाहर जाकर नौकरी, कारोबार अथवा अन्य काम करती है।कामकाजी दौर में भी महिलाएं करवा चौथ के इस त्योहार को पूरे उत्साह से मनाना पसंद करती हैं, लेकिन अक्सर ऑफिस और घर के काम की वजह से अपना पूरा ध्यान नही रख पाती हैं।जहां आमतौर पर महिलाएं इस त्योहार को एक प्रथा के रूप में मनाती हैं, तो वहीं नवविवाहित महिलाएं इसे फैशन और पूजा दोनों के साथ जोड़कर मनाना पसंद करती हैं। करवा चौथ एक ऐसा त्योहार है जिसका इंतजार नए और पुराने दोनों ही तरह के शादीशुदा कपल्स बेसब्री से करते हैं, क्योंकि इसी व्रत के जरिए ही कपल्स इस खास अवसर पर एक-दूसरे के प्रति अपने प्यार को जाहिर करते हैं।

इस व्रत में कामकाजी महिलाओं के लिए यह समस्या पैदा होती हैं कि इस व्रत की तैयारी कैसे करें क्योंकि सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में इस व्रत पर महिलाओं के लिए अवकाश का कोई प्रावधान नहीं है। कामकाजी महिलाएं अपने इस व्रत को कैसे करें और क्या करें क्या न करें? तो हम आज आपको बताने जा रहे हैं कि यदि आप कामकाजी महिलाएं हैं, तो इस व्रत को कै करवा चौथ एक ऐसा त्योहार है जिसका इंतजार नए और पुराने दोनों ही तरह के शादीशुदा कपल्स बेसब्री से करते हैं, क्योंकि इसी व्रत के जरिए ही कपल्स इस खास अवसर पर एक-दूसरे के प्रति अपने प्यार को जाहिर करते हैं। से करें और कैसे इसकी तैयारी करें?

करना चाहते हैं खुद का भला तो घर के गंदगी को फेंकने के लिए अपनाएं ये कला

आप सुबह उठकर ईश्वर का ध्यान करें और अपने पति की लंबी उम्र की कामना करते हुए भगवान श्रीगणेश से प्रार्थना करें कि मुझे शक्ति प्रदान करें कि दूसरी महिलाओं की तरह ही मैं भी अपने पति की लंबी आयु की कामना के लिए व्रत करूं। इस दौरान मुझे यह भी शक्ति प्रदान करो कि व्रत में कोई विघ्न पैदा न हो क्योंकि गणेश जी विघ्नहर्ता है। इसके अलावा सबसे पहली और जरुरी बात त्योहार को लेकर आपको जो भी खरीददारी करनी है उसे त्यौहार के कम से कम 2 दिन पहले निपटा लें और अंतिम दिन के लिए कुछ भी बचाकर न रखें। जो भी आपको अपनी सास को देना है या पूजा की सामग्री आदि सब कुछ पहले से जुटा कर रखें।

अगर आप एक कामकाजी महिला हैं और करवा चौथ का उपवास कर रही हैं, तो कोशिश करें कि आप ऑफिस के काम से छोटे छोटे ब्रेक लें और थोड़ा आराम करें। इस दिन ऑफिस में अपने सहकर्मियों के साथ काम को बांटने के लिए भी कह सकती हैं।

आपने अगर करवा चौथ का व्रत रखा है तो आप इस दिन कोशिश करें कि खाने-पीने की जगहों पर जाने से परहेज करें , इसके साथ ही भूख या प्यास लगने पर आप अपने विचारों को बदल कर भोजन से अपना ध्यान हटा सकती हैं। इसके लिए आप मेकअप या अपने रात को पहनने वाले आउटफिट के बारे में भी सोच सकती हैं।

फिल्म लाल सिंह चढ्ढा के लिए तैयार हैं करीना, आमिर खान भी दिखेंगे साथ

अगर यह काम सप्ताहांत पर करें तो और भी बेहतर रहेगा। मेंहदी भी लगभग दो दिन पहले ही लगवा लें। 2 दिन बाद मेंहदी का रंग और भी गहरा हो जाएगा जो कि उपवास वाले दिन सुंदर लगेगा। अपनी सरगी को रात्रि भोजन के साथ ही बना कर रख दें ताकि प्रात:काल उसे सिर्फ गर्म करके उसका सेवन किया जा सके। इससे आपका समय तो बचेगा ही साथ आपकी ऊर्जा भी बचेगी जो कि पूरे दिन आपके काम आएगी। अपने पति को भी प्रात:काल उठाकर उनसे नारियल तुड़वाकर उसका पानी पी लें। सरगी खाने के बाद एक पेन किलर भी ले लें तो दिन में भूख के मारे होने वाले सिरदर्द से राहत मिल सकती है।

सरगी के भोजन में अत्यधिक मिठाई व तला हुआ भोजन जैसे कि मट्ठी आदि न खाएं। इससे बहुत जल्दी प्यास लगती है और पानी आप दिनभर पी नहीं सकती इसलिए इन्हें खाने से बचें। जितना हो सके फलों का सेवन करें जो कि आपको हाईड्रेटेड रखने में मददगार होंगें। यदि आपने काम से छुट्टी ली है तो अपने दोस्तों के साथ, जीवनसाथी के साथ फिल्म देखने का कार्यक्रम बनाएं, जिससे आप एक आनंदपूर्वक अपने समय को व्यतीत कर सकें।

suman

suman

Next Story