×

Old Coin Sell: 5 रुपये का ये सिक्का करेगा आपको मालामाल, जानिए कौन सा है ये कॉइन कहाँ बेच सकते आप इसे

Old Coin Sell: अगर हम कहें कि आप पांच रुपये के सिक्के से 5 लाख रुपये कमा सकते हैं तो आपका जवाब क्या होगा। अगर ये खास सिक्काआपके कॉइन कलेक्शन में भी है तो आपकी किस्मत चमक सकती है। आइये जानते हैं कैसे।

Shweta Shrivastava
Published on: 1 April 2023 10:14 AM GMT
Old Coin Sell: 5 रुपये का ये सिक्का करेगा आपको मालामाल, जानिए कौन सा है ये कॉइन कहाँ बेच सकते आप इसे
X
5 Rupee Coin make you Rich (Image Credit-Social Media)

Old Coin Sell: अगर हम आपसे पूछें कि आपके लिए आज के समय में 5 रुपये की क्या अहमियत है तो आप कहेंगे कुछ ख़ास नहीं। उससे आप बच्चों लिए कुछ टॉफ़ी ज़रूर खरीद सकते हैं लेकिन बढ़ती महंगाई के बीच पांच रूपए के सिक्के की आज के समय में लोगों के लिए कुछ खास वैल्यू नहीं रह गयी है। लेकिन अगर हम कहें कि आप इस पांच के सिक्के से 5 लाख रुपये कमा सकते हैं तो आपका जवाब क्या होगा। जी हाँ 5 रूपए का एक खास सिक्का अगर आपके कॉइन कलेक्शन में भी है तो आपकी किस्मत चमक सकती है। आइये जानते हैं कैसे।

5 रुपये का ये सिक्का बनाएगा आपको अमीर

अक्सर लोग कॉइन कलेक्शन करते हैं और उन्हें इसका काफी शौक भी होता है वहीँ अब ये शौक कुछ लोगों के लिए किस्मत की चाभी बन गया है। अगर आपके पास भी 5 रूपए का ये खास सिक्का मौजूद है तो आपके वारे न्यारे होने से कोई नहीं रोक सकता। दरअसल ओएलएक्स, क्विकर जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म एक सीमित-संस्करण वाले विशेष सिक्कों को लेकर खरीदार आ गए हैं। जहाँ लोग इसके लिए लाखों खर्च करने को तैयार हैं। क्विकर ने अपने एप पर 5 रुपये के सिक्के को 5 लाख रुपये में लिस्टेड किया है।

कौन सा है ये 5 रुपये के का सिक्का

दरअसल जिस 5 रुपये के सिक्के के लिए खरीदार ऑंखें गड़ाए हुए हैं वो साल 1995 में खाद्य और कृषि संगठन की 50वीं वर्षगांठ के अवसर पर जारी किए गए बहुत सारे सिक्कों का हिस्सा है। इसके अलावा आपको बता दें कि अगर आपके पास किसी विशेष अवसर पर जारी कोई सिक्का है जैसे किसी की वर्षगांठ तो भी आप उन्हें आज से ही अपने कॉइन कलेक्शन का हिस्सा बना सकते हैं। इन पुराने सिक्कों की मार्केट वैल्यू काफी ज़्यादा है और आपको इसके लिए आसान से लाखों मिल सकते हैं। वहीँ अगर आप इनकी सही वैल्यू देखना चाहते हैं तो भी आप इन एप्स पर जाकर देख सकते हैं। लेकिन याद रहे जब भी आप कोई ट्रांसेक्शन करें को पूरी सूझ बूझ के साथ ही करें।


कैसे करें ऑनलाइन इसे सेल

आइये जानते हैं कि अगर आप भी अपने सिक्के को बेचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको क्या करना चाहिए। वैसे तो कई सारे ऑनलाइन ओप्तिओंस हैं जिसके ज़रिये आप आपने सिक्कों को बेच सकते हैं लेकिन अगर आप क्विकर के ज़रिये इसे बेचना चाहते हैं तो बताये गए स्टेप्स के अनुसार इसे बेच सकते हैं।

Quickr.com पर लॉग ऑन करें

- अब, नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर और अन्य जैसी अपनी बेसिक जानकारी दें। और फिर खुद को एक विक्रेता के रूप में पंजीकृत करें।

- अपने पास उन सिक्कों की तस्वीरें क्लिक करके गैलरी में पहले से ही सेव करके रख लें जिन्हें आप बेचना चाहते हैं

- इसके बाद एक लिस्ट तैयार कर लें और विवरण और स्थान दर्ज करें।

- इसके बाद आप अपने सिक्के के लिए अपेक्षित कीमत भरें।

- अगर कोई खरीदार आपसे संपर्क करता है, तो इस स्थिति में उनके साथ मूल्य निर्धारण पर बातचीत करके आप डील कर सकते हैं।

किस तरह के सिक्कों की है मांग

इस 5 रूपए के सिक्के के साथ साथ कई और भी सिक्के हमेशा मांग में रहते हैं जैसे स्वतंत्रता-पूर्व युग से रानी विक्टोरिया की विशेषता वाले एक रुपये के चांदी के सिक्के को 2 लाख रुपये में लिस्टेड लिया गया है। वहीँ जॉर्ज वी किंग सम्राट 1918 की विशेषता वाले एक अन्य ब्रिटिश युग के सिक्के को 9 लाख रुपये के मूल्य पर लोगों द्वारा खरीदा गया है। अगर आपके कॉइन कलेक्शन में भी कुछ दुर्लभ कॉइन्स मौजूद हों तो आप उन्हें ऑनलाइन बेच सकते हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने की है अपील

आपको बता दें कि कई लोग इस तरह से लोगों को ठग भी रहे हैं ऐसे में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपने नाम और लोगो के इस्तेमाल करके पुराने बैंक नोटों और सिक्कों को खरीदने और बेचने के ऑनलाइन लेनदेन से लोगों को आगाह किया है। जहाँ जालसाज जनता से शुल्क, और कमीशन या कर मांगते और उन्हें ठग लेते हैं। जिसके बाद भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा,"भारतीय रिजर्व बैंक ने किसी संस्था/फर्म/व्यक्ति आदि को इस तरह के लेनदेन में अपनी ओर से शुल्क/कमीशन लेने के लिए अधिकृत नहीं किया है। पुराने नोटों और सिक्कों की खरीद-बिक्री के फर्जी ऑफर का शिकार बनने से खुद को बचाये।" ऐसे में आपके लिए ज़रूरी है कि आप किसी विश्वसनीय एप पर ही ऐसे कुछ करें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story