×

Kitchen Tips: किराये के घर के किचन में है छोटी जगह तो जानिए कैसे हर स्पेस को इस्तेमाल करते हुए बनाये इसे परफेक्ट

Kitchen Tips: ये स्टोरेज हैक आपकी इसमें काफी मदद करने वाले हैं। तो आइये जानते हैं ये आइडियाज जो आपके कॉम्पैक्ट किचन में जान डाल देंगें।

Shweta Shrivastava
Published on: 30 March 2023 2:10 PM GMT
Kitchen Tips: किराये के घर के किचन में है छोटी जगह तो जानिए कैसे हर स्पेस को इस्तेमाल करते हुए बनाये इसे परफेक्ट
X
Kitchen Tips (Image Credit-Social Media)

Kitchen Tips: अगर आप एक किराये के मकान में रह रहे हैं और आपको किचन के लिए एक छोटी सी जगह ही मिली हुई है और आप कंफ्यूज हैं कि इतने छोटे से स्पेस में किचन को कैसे एडजस्ट किया जाये तो अब आपको घबराने की ज़रूरत नहीं है। हम आपके लिए कुछ बेहद आसान और परफेक्ट सोलूशन्स लेकर आये हैं। ये स्टोरेज हैक आपकी इसमें काफी मदद करने वाले हैं। तो आइये जानते हैं ये आइडियाज जो आपके कॉम्पैक्ट किचन में जान डाल देंगें।

छोटी सी जगह में ऐसे बनाये शानदार किचन

जब आप किराये के मकान में रह रहे होते हैं तो ऐसे में वहां ज़्यादा हेर फेर और टूट टाट की गुंजाईश नहीं हो सकती तो आपको वहां गागर में सागर भरना होता है। लेकिन अब आपको परेशान होने की ज़रूरत बिलकुल नहीं है हम आपके लिए कुछ ऐसे हैक्स लेकर आये हैं जिनसे आप इसे पर्फेक्ट्ली कर लेंगे। अस्थाई किचन के लिए आइये जानते हैं कुछ हैक्स।

1. शेल्फ राइजर का प्रयोग करें

ये मूल रूप से आपके किचन स्पेस स्थान को दोगुना कर सकते हैं! और ये बहुत महंगे भी नहीं होते हैं, इसलिए आप इस कैबिनेट को कई तरह के सामान से सजा सकते हैं साथ ही इसमें अतिरिक्त प्लेट, कटोरे, गिलास, और बहुत कुछ स्टोर करने के लिए उनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

2 . यूटिलिटी कार्ट को रोल आउट करें

एक छोटी पहिए वाली कार्ट आपको आपके छोटे किचन में थोड़ी ज़्यादा जगह देने के लिए अद्भुत काम कर सकती है। आप इसे एक काउंटरटॉप के नीचे रख सकते हैं या कम उपयोग की जाने वाले क्लोसेट के अंदर रख सकते हैं इसमें आपको ज़्यादा सामान रखने के लिए जगह मिल जाती है।

3 . एक पेगबोर्ड लटकाएं

एक पेगबोर्ड आपकी दीवार को उतना ही नुकसान पहुंचाता है जितना किसी तस्वीर को टांगने से। लेकिन एक तस्वीर की जगह, आप बर्तनों से लेकर पैन तक किसी भी चीज़ के लिए एक पेगबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं।

4 . एक पर्दे की रॉड लटकाएं

अपने बर्तनों को लटकाने के लिए कर्टेन रॉड का इस्तेमाल भी आप कर सकते हैं। इसके लिए आप हुक का प्रयोग कर सकते हैं। इसके बाद आप पाएंगे कि आपके पास एक या दो दराज भी खाली हैं।

5 . अपने कैबिनेट के किनारों का करें प्रयोग

आपके लिए रेंटल किचन में ढेर सारे स्मार्ट स्टोरेज आइडिया हैं। अपने कैबिनेट के किनारों को अच्छे उपयोग में लाने की ज़रूरत है। मैग्नेटिक नाइफ ब्लॉक लगाने या कुछ बर्तन और उपकरण लटकाने के लिए ये एकदम सही जगह है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story