पेट्रोल भरवाते समय न करें लापरवाही, नहीं तो उठान पडे़गा भारी नुकसान

कई बार आलस्य और लापरवाही में पेट्रोल नहीं भरवाते हैं, लेकिन शायद जानते हो कि खाली टैंक में पेट्रोल भरवाने से आपको नुकसान उठाना पड़ता है। खाली टैंक में हवा भर जाने से पेट्रोल की मात्रा भी कम हो जाती है।

Published by suman Published: July 8, 2019 | 10:58 am

जयपुर: आज दिनों-दिन बढ़ती महंगाई ने लोगों को परेशान कर रखा है। बढ़ती महंगाई एक परेशानी का कारण हैं। इसी तरह समय-समय पर बढ़ते पट्रोल-डीजल के दाम भी एक बड़ी परेशानी हैं। ऐसे में व्यक्ति गाड़ी का उपयोग बड़ी सावधानी के साथ करता हैं ताकि फ्यूल का खर्च कम आए। लेकिन कई पट्रोल पंप पर फ्यूल की गड़बड़ी करते हैं। ऐसे में जरूरत होती हैं कि गाड़ी में फ्यूल भरवाते समय सावधानी बरती जाएं ताकि ठगी का शिकार होने से बचा जा सकें। तो  जानते हैं पेट्रोल भराते समय बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में।

*कई बार हम अपने व्यस्त शेड्यल के कारण अपनी गाड़ी में पेट्रोल की सुई पर ध्यान नहीं दे पाते हैं कि वह गिर गई है। और कई बार आलस्य और लापरवाही में पेट्रोल नहीं भरवाते हैं, लेकिन शायद जानते हो कि खाली टैंक में पेट्रोल भरवाने से आपको नुकसान उठाना पड़ता है। खाली टैंक में हवा भर जाने से पेट्रोल की मात्रा भी कम हो जाती है।

अमेरिका ने ईरान को बताया दुनिया के लिए सबसे बड़ा खतरा
*पेट्रोल पंप पर पेट्रोल भराते समय यदि मीटर बार-बार रुक रहा है तो यहां गड़बड़ी होने की पूरी आशंका होती है। इस तरह मीटर के चलने से पेट्रोल की मात्रा कम हो जाती है। इसलिए अगर किसी पेट्रोल पंप पर ऐसी मशीन है तो इस मशीन पर पेट्रोल भरवाने से बचें।

*जब भी पेट्रोल पंप पर पेट्रोल भराने जाएं तो पेट्रोल भरवाते समय यदि मीटर बहुत तेज चलता दिख जाए तो समझिए कुछ गड़बड़ है। तत्काल पेट्रोल पंप पर कर्मी को मीटर की स्पीड नार्मल करने को कहें। तेज मीटर चलने का मतलब धोखा लगाना भी है।

*इंजन को हमेशा ही बंद रखना चाहिए क्यों की गाड़ी पहले से ही गर्म होती और उसे जब पेट्रोल भर रहा हो तो हीट ज्यादा होने की वजह से गाड़ी मे विस्फोट हो सकता है।