×

सावधान: Corona Vaccine लगवाने से पहले लें सलाह, सिर्फ इन लोगों के लिए जरूरी

मेरिका के सीडीसी के अनुसार फाइजर और मॉडर्ना की वैक्सीन से कई लोगों में गंभीर एलर्जी की शिकायत पाई गई है। सीडीसी की सलाह है कि अगर वैक्सीन के इस्तेमाल से अगर किसी भी इनग्रेडिएंट से अगर किसी को एलर्जी है तो उसे वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए।

Shraddha Khare
Published on: 14 Jan 2021 10:21 AM GMT
सावधान: Corona Vaccine लगवाने से पहले लें सलाह, सिर्फ इन लोगों के लिए जरूरी
X

नई दिल्ली : पूरी दुनिया में कोरोना महामारी से बचने के लिए कई देशों में वैक्सीन देने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी हैं। पूरी दुनिया भर में वैक्सीन कंपनियां फाइजर, मॉडर्ना जैसी कई कंपनियों की वैक्सीन में कम साइड इफेक्ट पाए गए हैं। आपको बता दें कि इस वैक्सीन की इमरजेंसी इस्तेमाल करने की मंजूरी दी जा चुकी है। कोरोना वायरस की इस वैक्सीन को लोगों को सोच समझ कर लगवाने की सलाह दी जा रही है। आइए जानते हैं कि किन लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए डॉक्टरों से सलाह लेने की जरुरत है।

एलर्जी की समस्या वाले लोग

अमेरिका के सीडीसी के अनुसार फाइजर और मॉडर्ना की वैक्सीन से कई लोगों में गंभीर एलर्जी की शिकायत पाई गई है। सीडीसी की सलाह है कि अगर वैक्सीन के इस्तेमाल से अगर किसी भी इनग्रेडिएंट से अगर किसी को एलर्जी है तो उसे वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए। अगर किसी को इंजेक्शन लगवाने के बाद गंभीर एलर्जी की समस्या होती है तो उसे डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

प्रेग्नेंट और ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली महिलाएं

गर्भवती और ब्रेस्ट फीड कराने वाली महिलाओं को कोरोना की वैक्सीन लगवाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह करनी चाहिए। गर्भवती महिलाओं में कोविड 19 वैक्सीन की सुरक्षा पर कोई डेटा नहीं है क्योंकि इन्हें क्लिनिकल ट्रायल से बाहर रखा गया था। अमेरिका के कुछ हेल्थ एक्सपर्ट का कहना था कि प्रेग्नेंट महिलाओं में कोरोना की वजह से ज्यादा बीमार होने का खतरा होता है। भले ही प्रेग्नेंट महिलाओं पर वैक्सीन का डेटा उपलब्ध नहीं है लेकिन ये कोरोना से सुरक्षा देती है। कोरोना की वजह से प्रेग्नेंसी पर पड़ने वाले गंभीर दुष्प्रभावों से बचा सकती हैं।

यह पढ़ें....कल मकर संक्रांति पर करने वाले है पतंगबाजी तो इन बातों पर जरूर दें ध्यान

vaccine

मेडिकल कंडीशन वाले लोग

क्लिनिकल ट्रायल के अनुसार वैक्सीन मेडिकल कंडीशन वाले लोगों पर जैसा असर करती है वैसा ही स्वस्थ लोगों पर भी अपना असर करती है। आपको बता दें कि एक रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना की वैक्सीन लगवाने के लिए एचआईवी मरीजों का डेटा नहीं है। इन लोगों में कोरोना का खतरा गंभीर हो सकता है इसलिए ये लोग भी वैक्सीन लगवा सकते हैं।

यह पढ़ें....Brain Cancer: ये चीजें खाते हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकता है ब्रेन कैंसर

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha Khare

Shraddha Khare

Next Story