×

राखी स्पेशलः ड्राइंग रूम को दें ऐसा स्पेशल टच, सब रह जाएं दंग

त्योहारों का सीजन शुरु हो चुका है। इसमें लोग सजने संवरने के साथ अपने घरों को भी अलग लुक देने में लगते है। तो चलिए इस फेस्टिव सीजन जिसमें सबसे पहले रक्षा बंधन आ रहा है। आपके पास दो –तीन का समय है। अपने घर के ड्रांग रुम में  राजस्थानी छंटा बिखेरे।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 30 July 2020 1:37 PM GMT
राखी स्पेशलः ड्राइंग रूम को दें ऐसा स्पेशल टच, सब रह जाएं दंग
X
ड्रॉइग रुम सजावट

जयपुर : त्योहारों का सीजन शुरु हो चुका है। इसमें लोग सजने संवरने के साथ अपने घरों को भी अलग लुक देने में लगते है। तो चलिए इस फेस्टिव सीजन जिसमें सबसे पहले रक्षा बंधन आ रहा है। आपके पास दो –तीन का समय है। अपने घर के ड्रांग रुम में राजस्थानी छंटा बिखेरे। अपनी रंग बिरंगी संस्कृति और लोक कलाओं के हिसाब से राजस्थान पूरे भारत में एक अलग स्थान रखता है। यहां की हस्तकला पर स्थानीय क्षेत्र का प्रभाव साफ दिखता है।

यह पढ़ें...बकरीद पर लगा ग्रहण: लेकिन आप इस तरह मनाएं त्योहार, पढ़ें पूरी खबर

हर एक जगह की हस्तकला विविधता लिये हुए होती है। अगर ड्राइंग रूम को विंटेज लुक देना चाहते हैं तो राजस्थानी हस्तशिल्प से सजाना एक बेहतर विकल्प है। जानते हैं राजस्थान की कुछ विशेष हैंडीक्राफ्ट्स...

बस्सी,चित्तौड की काष्ठ कला लकड़ी पर कलाकारी करके बहुत ही सुन्दर फर्नीचर बनाया जाता है। आप यहां के सेन्टर टेबल, दीवान को अपने ड्राइंग रूम में रख सकते हैं।

Blue pottery

ब्लू पॉटरी चीनी मिट्टी के बर्तनों पर कलाकारी ब्लू पाटरी कही जाती है। इसमें पॉट्स का रंग अधिकतर नीला होता है।अगर आपको ब्लू पाटरी की शापिंग करनी है तो आप जयपुर से कर सकते हैं।

यह पढ़ें...बस 5 का इंतजार: विदेश में भी गूंजेगा ‘जय श्री राम’, दिखाई जाएगी भव्य तस्वीरें

 Molella's Terracotta

मोलेला की टैराकोटा राजस्थान के राजसमंद नाथद्वारा के आस पास की यह कला आज देश विदेश में काफी पसंद की जाती है। मिट्टी की ये मूर्तियाँ छोटे आकार में होती हैं जिन्हें आप दीवार पर भी टांग सकते हैं।

bani-thani-painting

बणी-ठणी यह तस्वीर के रूप में मिलती हैं जिससे आपके ड्राइंग रूम में एक रॉयल टच आ जायेगा राजस्थान के अजमेर के पास किशनगढ से शुरू हुई इस शैली में एक महिला जो अपना घूंघट पकड़े खडी है, बहुत प्रसिद्ध हुई है।

 Pichhwai painting

पिछवाई पेंटिंग पिछवाई कपड़े के ऊपर पेंटिंग को बोला जाता है। सामान्यतया इसमें भगवान कृष्ण की बाल लीलाओं से संबंधित चित्र बनाये जाते हैं। फ्रेम किये हुए ये चित्र बाजार में आसानी से मिल जाते हैं।

दोस्तों देश-दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story