×

बकरीद पर लगा ग्रहण: लेकिन आप इस तरह मनाएं त्योहार, पढ़ें पूरी खबर

हर साल जश्न के साथ मनाया जाने वाले मुस्लिम समुदाय के सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक बकरीद (Bakrid 2020) पर भी कोरोना का ग्रहण लग चुका है। इस बार भारत में बकरीद एक अगस्त को मनाई जाएगी।

Shreya
Published on: 30 July 2020 11:14 AM GMT
बकरीद पर लगा ग्रहण: लेकिन आप इस तरह मनाएं त्योहार, पढ़ें पूरी खबर
X
Bakrid 2020

लखनऊ: कोरोना वायरस महामारी ने इस साल सभी त्योहारों पर ग्रहण लगा दिया है। हर साल जश्न के साथ मनाया जाने वाले मुस्लिम समुदाय के सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक बकरीद (Bakrid 2020) पर भी कोरोना का ग्रहण लग चुका है। इस बार भारत में बकरीद एक अगस्त को मनाई जाएगी। इस साल हमेशा की तरह बकरीद को धूमधाम से नहीं मनाया जा सकेगा।

लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए इस साल ईद अपने घरों में ही मनानी होगी। इस बार नमान भी घर पर ही अदा करनी होगी। तो आज हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जिनमें आप अपनी ईद को घर पर भी खास बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें: राजस्थान हाईकोर्ट ने इस बड़ी पार्टी के छह विधायकों को जारी किया नोटिस

घर को सजाएं

कोरोना हुआ तो क्या लेकिन आप अपने घर को तो सजा ही सकते हैं। ईद पर आप अपने घर को एक नई थीम के अनुसार सजाइए। फेस्टिवल के हिसाब से आप संगीत भी बजा सकते हैं। इससे आपके त्योहार में चार चांद लग जाएंगे।

यह भी पढ़ें: CM योगी का बयान: कोरोना से लड़ने को रहें तैयार, अधिकारी रखें आपसी समन्वय

त्योहार के लिए हों Ready

भले ही इस साल ईद को आप घर पर मनाएंगे, लेकिन आप इस त्योहार के लिए तैयार जरूर हो सकते हैं। आप अपने फेवरिट कपड़ों और जूलरी के साथ तैयार हो सकते हैं। तैयार होने से एक चीज तो जरूर होगी कि आपके लिए त्योहार और खास बन जाएगा।

यह भी पढ़ें: कुम्हारों में खुशी की लहर: भूमि पूजन के लिए मिला बड़ा ऑर्डर, भव्य होगा नजारा

घर पर फैमिली के साथ पकाएं खाना

ईद के मौके पर सबसे खास होता है खाना और अगर डिशेज घर पर तैयार हुई हों तो इसका मजा और बढ़ जाता है। ईद के अवसर पर अपने परिवार के साथ मिलकर नई तरह की डिशेज तैयार करें। खास मीठे को और बेहतर बनाने पर आप काम कर सकते हैं। अपने परिवार के साथ मिलकर खाना पकाएं और इसका आनंद लें।

यह भी पढ़ें: CM योगी का बड़ा ऐलान: हर जिले में एल-2 कोविड अस्पताल बनेगें, दिए ये आदेश

दोस्तों और रिश्तेदारों को ऐसे करें विश

कोई भी त्योहार और खास तब हो जाता है जब आप इसमें दूसरों को भी शामिल करें। हम यहां बात कर रहे हैं विशेज की। आप इस बार अपने फैमिली और फ्रेंड्स तो नहीं मिल सकते हैं, लेकिन आप उन्हें वीडियो कॉल या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मस पर जरुर विश कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: स्कूलों पर बड़ा ऐलान: सरकार ने लिया ये फैसला, तेजी से कर रही तैयारियां

घर पर ही पढ़ें नमाज

चूंकि देश इस वक्त कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है, ऐसे में सरकार ने सभी इस्लामिक संस्थानों और लोगों से आग्रह किया है कि सभी अपने घरों से ही नमाज अदा करें। साथ ही ऐसी जगह ना जाएं, जहां पर ज्यादा भीड़भाड़ हो। ऐसा करके आप अपने साथ अपने फैमिली को भी सुरक्षित रख सकेंगे।

यह भी पढ़ें: सुशांत पर बड़ी खबर: सुप्रीम कोर्ट ने दिया ये आदेश, अब कैसे होगा मौत का खुलासा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story