कुम्हारों में खुशी की लहर: भूमि पूजन के लिए मिला बड़ा ऑर्डर, भव्य होगा नजारा

अयोध्या में 5 अगस्त को होने वाले भगवान श्री राम जन्मभूमि के भूमि पूजन का इंतेजार पूरे देश को है। भूमि पूजन अयोध्या सहित देश के सभी प्रमुख धार्मिक शहरों में दीपोत्सव मनाए जाने की तैयारी है।

वाराणसी: अयोध्या में 5 अगस्त को होने वाले भगवान श्री राम जन्मभूमि के भूमि पूजन का इंतेजार पूरे देश को है। भूमि पूजन अयोध्या सहित देश के सभी प्रमुख धार्मिक शहरों में दीपोत्सव मनाए जाने की तैयारी है। ऐसे में वाराणसी के कुम्हार समाज के लोग इस दिन के लिए खास दीप बनाने में जुट गए है। काशी के कुम्हार भूमि पूजन के लिए राम नाम का दीप बनाने में जुटे हुए है।

ये भी पढ़ें:विकास दुबे केस: शशिकांत की मां का वीडियो हुआ वायरल, किए कई अहम खुलासे

 कुम्हारों को मिल रहे हैं ऑर्डर

दीपोत्सव के लिए काशी के कुम्हारों को खासतौर से ऑर्डर मिले हैं। इसे लेकर कुम्हार दिन रात तैयारियों में जुटे हैं। शुद्धीपुर के कुम्हार श्याम सुंदर प्रजापति कहते हैं कि पांच अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन होने जा रहा है। इसके लिए हम लोग विशेष रुप से दीया तैयार कर रहे हैं। इस दीये पर श्रीराम लिखा जा रहा है। इस खास दीये को लेकर हमें बड़े पैमाने पर ऑर्डर मिला है। श्याम सुंदर की तरह बनारस के दर्जनों किसान इन दिनों दीपोत्सव की तैयारियों में जुटे हैं। इसे लेकर वो काफी खुश नजर आ रहे हैं। कुम्हारों को खुशी इस बात की भी है, कि उनके हाथ से बनाया हुआ मिट्टी का दिया रामभूमि को जगमग करेगा।

ये भी पढ़ें:सुशांत पर बड़ी खबर: सुप्रीम कोर्ट ने दिया ये आदेश, अब कैसे होगा मौत का खुलासा

पांच अगस्त को होगा भूमि पूजन

लगभग पांच सौ सालों की लंबी लड़ाई के बाद अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का रास्ता साफ हुआ है। अब 5 अगस्त को भूमि पूजन की तारीख मुकर्रर की गई है। इस तारीख को ऐतिहासिक बनाने की तैयारी चल रही है। भूमि पूजन के बाद अयोध्या सहित देश के दूसरे बड़े धार्मिक शहरों में दीपोत्सव मनाने की तैयारी चल रही है। लिहाजा लॉकडाउन में बेरोजगारी के कगार पर पहुंच चुके कुम्हारों को संजीवनी मिल गई है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App