×

Rava Dhokla Recipe: ट्राई करें सूजी ढोकला की रेसिपी, हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ करें दिन की शुरुआत

Rava Dhokla Recipe: ढोकला गुजरात के सबसे प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक है,आज हम सूजी से बनी अनोखी वेरायटी आपके साथ शेयर करेंगे।

Shweta Shrivastava
Published on: 22 Jun 2023 2:50 AM GMT
Rava Dhokla Recipe: ट्राई करें सूजी ढोकला की रेसिपी, हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ करें दिन की शुरुआत
X
Rava Dhokla Recipe (Image Credit-Social Media)

Rava Dhokla Recipe: ढोकला गुजरात के सबसे प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक है, लेकिन अब ये देश के लगभग हर कोने में लोकप्रिय हो गया है। ये नरम और स्पंजी व्यंजन बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को आकर्षित करता है। ये आमतौर पर बेसन (बेसन) से बनाया जाता है। लेकिन आज हम सूजी से बनी एक अनोखी वेरायटी आपके साथ शेयर करेंगे। इस आसान नाश्ते की रेसिपी को घर पर बनाएं, ये आपको और आपके बच्चों को बहुत पसंद आएगी। आइए इस रेसिपी को अच्छे से समझते हैं।

घर पर बनाये सूजी का ढोकला

सामग्री

सूजी - 1 कप

दही (खट्टा) - 1 कप

बेकिंग सोडा - 1 छोटा चम्मच

तेल जरूरत के अनुसार

पानी - 1/3 कप

नमक - स्वादानुसार

तड़का के लिए

सरसों बीज - 1/2 छोटा चम्मच

तिल - 1/2 छोटा चम्मच

जीरा - 1/2 छोटा चम्मच

कटी हुई हरी मिर्च - 1

करी पत्ता - 8-10

कटा हरा धनिया - 1 बड़ा चम्मच

तेल - 1 बड़ा चम्मच

बनाने की विधि

ढोकला बनाने के लिए सबसे पहले एक प्याले में सूजी निकाल लीजिए, अब इसमें एक कप दही, स्वादानुसार नमक और एक तिहाई पानी डाल दीजिए। इस बैटर को तब तक अच्छी तरह मिलाएं जब तक कि ये एक गाढ़ी कंसिस्टेंसी न दे। सुनिश्चित करें कि बैटर में कोई गांठ न हो। इस मिश्रण को ढककर 20 मिनिट के लिए रख दीजिए।

20 मिनट तक इस मिश्रण को रख दीजिये, उसमें बेकिंग सोडा डालिये और घोल को अच्छी तरह मिला दीजिये। अब एक बर्तन में थोड़ा सा तेल लगाकर चिकना कर लीजिए और उसमें सूजी का घोल डाल दीजिए। एक बर्तन लें और उसमें 1-2 गिलास पानी डालें। बर्तन में एक स्टैंड रख दें। - अब बर्तन के अंदर बैटर वाला कन्टेनर स्टैंड पर रख दीजिये. - अब बर्तन को ढककर ढोकला को तेज आंच पर 10 मिनट तक पकाएं।

10 मिनट बाद ढक्कन हटा कर चाकू की सहायता से चैक कर लीजिये कि ये पक गया है या नहीं। अगर ढोकला पक गया है तो गैस बंद कर दीजिये और बर्तन के अन्दर रखे कन्टेनर को सावधानी से निकाल लीजिये। इसे ठंडा होने दें। ठंडा होने पर ढोकला को कन्टेनर के तले से दबा कर निकाल लीजिये। अब इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।

अब तड़के के लिए तड़का पैन में थोडा़ सा तेल डालकर गरम होने दीजिए। तेल के गरम होते ही इसमें राई और जीरा डाल दीजिए। इन्हें फूटने तक भूनें। - इसके बाद इसमें थोड़े से तिल, हरी मिर्च और करी पत्ते डालकर कुछ सेकंड के लिए भूनें और फिर गैस बंद कर दें. - अब तैयार तड़का ढोकलों के ऊपर डालें और फिर धनिया पत्ती से गार्निश करें। आपका स्वादिष्ट सूजी ढोकला तैयार है। इसे हरी चटनी के साथ परोसिये।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story